शिखर धवन की बदली किस्मत, इंग्लैंड के खिलाफ टीम में जगह नहीं मिली, अब बन रहे हैं कप्तान

IND vs SL: शिखर धवन ने टी20 में 11 अर्धशतक लगाए हैं. (AFP)

शिखर धवन (ShikharDhawan) को टीम इंडिया (Team India) की कमान सौंपी जा सकती है. टीम को जुलाई में श्रीलंका का दौरा (India vs Sri Lanka) करना है. तीन वनडे और तीन टी20 मैच होने हैं. कई सीनियर खिलाड़ी इंग्लैंड में होने के कारण इस सीरीज से बाहर रहेंगे.

  • Share this:
    नई दिल्ली. टीम इंडिया (Team India) को जुलाई में श्रीलंका का दौरा (India vs Sri Lanka) करना है. टीम को यहां तीन वनडे और तीन टी20 मैच की सीरीज खेलनी है. विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे बड़े खिलाड़ी इस सीरीज से बाहर रहेंगे, क्योंकि वे इस दौरान इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज की तैयारी करते रहेंगे. ऐसे में दौरे पर नए खिलाड़ियों को मौका दिया जाएगा. इतना ही नहीं टीम को नया कप्तान भी मिलेगा.

    जानकारी के मुताबिक शिखर धवन (ShikharDhawan) को श्रीलंका दौरे के लिए कप्तानी दी जा सकती है. धवन टीम के सीनियर खिलाड़ियाें से एक हैं और उन्होंने हाल ही में स्थगित हुए आईपीएल में भी शानदार प्रदर्शन किया है. हालांकि श्रेयस अय्यर और हार्दिक पंड्या भी कप्तानी की रेस में हैं. हालांकि श्रेयस अय्यर के कंधे की सर्जरी हुई है. ऐसे में उनका इस दौरे के पहले पूरी तरह फिट होना मुश्किल है.

    पहले टी20 के बाद टीम से बाहर हो गए थे धवन

    शिखर धवन के लिए पिछले कुछ महीने इंटरनेशनल क्रिकेट के हिसाब से आसान नहीं रहे हैं. उन्होंने तीन साल पहले अंतिम टेस्ट खेला था. यानी वे टेस्ट टीम की रेस से पहले ही बाहर हो चुके हैं. पिछले दिनों इंग्लैंड के खिलाफ हुई पांच मैचों की टी20 सीरीज के पहले मैच में शिखर धवन को ओपनिंग का मौका मिला. वे सिर्फ 4 रन बना सके थे. इसके बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया और अगले चारों टी20 मैच वे नहीं खेल सके.

    वनडे सीरीज में दो अर्धशतक लगाकर खुद को साबित किया

    इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में शिखर धवन को मौका मिला. उन्होंने तीन में से दो मैच में अर्धशतक लगाकर खुद काे साबित किया. वनडे करियर की बात की जाए तो धवन ने 139 पारियों में 45 की औसत से 5977 रन बनाए हैं. 17 शतक और 32 अर्धशतक जड़े हैं. टी20 इंटरनेशनल में धवन ने 63 पारियों में 28 की औसत से 1673 रन बनाए हैं. 11 अर्धशतक भी लगाया है.

    यह भी पढ़ें: IND vs SL: भारत और श्रीलंका सीरीज से फैंस रहेंगे दूर, श्रीलंका बोर्ड का बड़ा फैसला

    श्रीलंका दौरे के लिए दावेदार खिलाड़ी- पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, देवदत पडिक्कल, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, संजू सैमसन, मनीष पांडे, ऋतुराज गायकवाड़, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, राहुल तेवतिया, शिवम दुबे, विजय शंकर, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, नवदीप सैनी, हर्षल पटेल, खलील अहमद, जयदेव उनादकट, चेतन सकारिया, वरुण चक्रवर्ती, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और राहुल चाहर.