IND vs SL: अकेले शिखर धवन के सामने श्रीलंका की टीम फिसड्डी! उनसे पार पाना मुश्किल

India vs Sri Lanka ODI Series: शिखर धवन ने श्रीलंका के खिलाफ 9 बार 50 से अधिक रन की पारी खेली है. (AFP)

India vs Sri Lanka ODI Series: शिखर धवन (Shikhar Dhawan) श्रीलंका सीरीज से कप्तानी की शुरुआत करने जा रहे हैं. सीरीज (India vs England) का पहला मैच 13 जुलाई को होना है. दौरे पर टीम (Team India) को तीन वनडे और तीन टी20 के मुकाबले खेलने हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के लिए श्रीलंका दौरा महत्वपूर्ण होने वाला है. दौरे का पहला मुकाबला (India vs Sri Lanka) 13 जुलाई को कोलंबो में होना है. सीनियर खिलाड़ियाें के इंग्लैंड में होने के कारण धवन को टीम (Team India) की कप्तानी मिली हुई है. टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) से पहले टीम को यहां अंतिम टी20 इंटरनेशनल सीरीज भी खेलनी है. ऐसे में सभी खिलाड़ी यहां अच्छा प्रदर्शन करना चाहेंगे.

    शिखर धवन लिमिटेड ओवर क्रिकेट में टीम इंडिया के महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक रहे हैं. श्रीलंका के खिलाफ वनडे में उनका औसत और स्ट्राइक रेट विराट कोहली और रोहित शर्मा से भी अच्छा है. धवन ने श्रीलंका के खिलाफ 16 वनडे में 70 की औसत से 983 रन बनाए हैं. 4 शतक और 5 अर्धशतक जड़ा है. यानी वे श्रीलंका के खिलाफ हर दूसरे मैच में 50 से अधिक रन की पारी खेलते हैं. वहीं कोहली का औसत श्रीलंक के खिलाफ 60 का जबकि रोहित शर्मा का 46 का है.

    पूरी श्रीलंका की टीम सिर्फ 5 शतक लगा सकी है

    शिखर धवन ने श्रीलंका के खिलाफ 16 वनडे में 4 शतक लगाए हैं. दूसरी ओर श्रीलंका टीम के अंतिम 16 वनडे के रिकॉर्ड को देखें तो उनके बल्लेबाजों ने 5 शतक लगाए हैं. यानी पूरी टीम मिलकर धवन से सिर्फ एक शतक अधिक लगा सकी है. वहीं धवन के रहते टीम इंडिया ने 16 में से 12 मैच जीते हैं, 4 में हार मिली है. वहीं श्रीलंका की टीम अंतिम 16 में से सिर्फ 7 मैच जीत सकी है, 9 में हारी है. यानी रन और जीत के मामले में धवन पूरी श्रीलंकाई टीम पर हावी हैं.

    सचिन और धोनी की लिस्ट में शामिल होने का मौका

    शिखर धवन ने श्रीलंका के खिलाफ 16 वनडे में 983 रन बनाए हैं. नाबाद 132 रन की पारी उनकी सबसे बड़ी पारी रही है. वे तीन मैचों की वनडे सीरीज में 17 रन और बना लेते हैं तो उनके श्रीलंका के खिलाफ एक हजार रन पूरे हो जाएंगे. वे ऐसा करने वाले 12वें भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे. सचिन तेंदुलकर ने श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा 3133 रन बनाए हैं. 8 शतक और 17 अर्धशतक लगाया है. एमएस धोनी 2383 रन के साथ दूसरे स्थान पर हैं. 2 शतक और 19 अर्धशतक जड़ा है.

    13 जुलाई से शुरू होनी है 6 मैचों की सीरीज

    भारत और श्रीलंका के बीच 3 वनडे और 3 टी20 मैच खेले जाएंगे. वनडे सीरीज का पहला मुकाबला 13 जुलाई को खेला जाएगा. दूसरा वनडे 16 और तीसरा मुकाबला 18 जुलाई को होगा. इसके बाद टीम इंडिया टी20 सीरीज का पहला मैच 21 जुलाई को खेलेगी. दूसरा मैच 23 जुलाई और तीसरा टी20 मुकाबला 25 जुलाई को होगा. सभी मुकाबले कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जाएंगे. पिछले दिनों इंग्लैंड के खिलाफ श्रीलंका को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 0-2 से हार मिली है. हालांकि टीम का प्रदर्शन घर में औसतन अच्छा ही रहा है.

    श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया: शिखर धवन (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार (उपकप्तान), पृथ्वी शॉ, देवदत्त पडिक्कल, ऋतुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, नीतीश राणा, ईशान किशन, संजू सैमसन, युजवेंद्र चहल, राहुल चाहर, कृष्णप्पा गौतम, क्रुणाल पंड्या, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती, दीपक चाहर, नवदीप सैनी और चेतन सकारिया.

    नेट गेंदबाज- इशान पोरेल, संदीप वॉरियर, अर्शदीप सिंह, साई किशोर और सिमरजीत सिंह.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.