• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND vs SL: शिखर धवन वनडे में कप्तानी करने वाले 25वें भारतीय बनेंगे, कुंबले-गंभीर की बराबरी का मौका

IND vs SL: शिखर धवन वनडे में कप्तानी करने वाले 25वें भारतीय बनेंगे, कुंबले-गंभीर की बराबरी का मौका

India vs Sri lanka ODI series: शिखर धवन को पहली बार टीम इंडिया की कमान मिली है. (शिखर धवन इंस्टाग्राम)

India vs Sri lanka ODI series: शिखर धवन को पहली बार टीम इंडिया की कमान मिली है. (शिखर धवन इंस्टाग्राम)

India vs Sri lanka ODI series: शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की कप्तानी में टीम इंडिया (Team India) श्रीलंका दौरे पर है. टीम को वहां तीन वनडे और तीन टी20 मैच के मुकाबले खेलने हैं. पहला मैच 18 जुलाई को खेला जाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. टीम इंडिया (Team India) शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की कप्तानी में श्रीलंका दाैरे पर है. टीम को वहां (India vs Sri Lanka) तीन वनडे और तीन टी20 के मुकाबले खेलने हैं. पहला वनडे मैच रविवार 18 जुलाई को कोलंबो में होना है. दौरे पर धवन नया इतिहास रचेंगे. वे पहली बार टीम इंडिया के लिए कप्तानी करने जा रहे हैं. राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को दौरे के लिए टीम का कोच बनाया गया है.

    टीम इंडिया के वनडे इतिहास की बात करें तो अब तक 24 खिलाड़ी वनडे में कप्तानी कर चुके हैं. यानी शिखर धवन कप्तानी करने वाले 25वें खिलाड़ी बनेंगे. टीम इंडिया यदि सीरीज पर 3-0 से कब्जा कर लेती है तो धवन अनिल कुंबले और गाैतम गंभीर की बराबरी कर लेंगे. दोनों ने बतौर कप्तान एक भी वनडे का मुकाबला नहीं हारा है. गंभीर ने 6 जबकि अनिल कुंबले ने एक वनडे में टीम इंडिया की कप्तानी है.

    ऐसा है कप्तानी का रिकॉर्ड


    धोनी 100 से अधिक वनडे जीतने वाले इकलौते कप्तान

    महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड आज भी कायम है. वे भारत की ओर से वनडे में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान हैं. उन्होंने 200 वनडे में कप्तानी की. 110 में जीत हासिल की जबकि 74 में हार मिली. वे 100 से अधिक वनडे में जीत दिलाने वाले भारत के एकमात्र कप्तान हैं. मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में टीम ने 90, सौरव गांगुली की कप्तानी में 76, विराट कोहली की कप्तानी में 65 और राहुल द्रविड़ की कप्तानी में 42 वनडे मैच जीते हैं.

    यह भी पढ़ें: ऋषभ पंत खेल सकते हैं दूसरा अभ्यास मैच, टीम इंडिया के अन्य खिलाड़ियों की रिपोर्ट निगेटिव

    यह भी पढ़ें: IND vs ENG: 1000 करोड़ रुपए की टेस्ट सीरीज, बीसीसीआई की छूट ने ईसीबी को डराया

    तेंदुलकर और गावस्कर का रिकॉर्ड खराब

    सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर ने भी वनडे में टीम इंडिया के लिए कप्तानी की. लेकिन दोनों का रिकॉर्ड खराब रहा. दोनों दिग्गज बल्लेबाजों को जीत से ज्यादा हार मिली. सचिन ने 73 मैच में कप्तानी की. 23 में जीत मिली, जबकि 43 में हार. वहीं सुनील गावस्कर ने 37 मैच में कप्तानी की, 14 में जीत दिलाई. 21 हारे. कपिल देव ने 74 मैच में कप्तानी की. 39 में जीते, जबकि 33 हारे. टीम इंडिया की ओर से 8 कप्तान ही जीत के मामले में दहाई का आंकड़ा छू सके.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज