IND vs SL: श्रीलंका को हराकर पाकिस्तान को कैसे चित कर देगी टीम इंडिया?, जानिए पूरा गणित

India vs Sri Lanka Series: भारत और श्रीलंका के बीच 18 जुलाई से सीमित ओवर की सीरीज शुरू होगी. पहले 13 जुलाई से वनडे सीरीज शुरू होनी थी. (AFP)

IND vs SL: भारत को मौजूदा श्रीलंका दौरे (India Tour of Sri Lanka) पर तीन वनडे और इतने ही टी20 की सीरीज खेलनी है. अगर भारतीय टीम यहां दो मैच जीतने में भी सफल रहती है, तो वो श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच जीतने वाली टीम बन जाएगी. अभी ये रिकॉर्ड पाकिस्तान (Pakistan) के नाम है. उसने 231 अंतरराष्ट्रीय मैच (टेस्ट, वनडे और टी20) में 125 में श्रीलंका को हराया है, जबकि भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 222 मैच में 124 जीते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत और श्रीलंका के बीच 18 जुलाई से सीमित ओवर क्रिकेट सीरीज (India vs Sri Lanka Series) का आगाज होगा. कोरोना के कारण सीरीज 5 दिन की देरी से शुरू हो रही है. विराट कोहली की अगुवाई वाली भारत की मुख्य टीम इस वक्त इंग्लैंड दौरे पर है. इसी वजह से श्रीलंका दौरे पर शिखर धवन(Shikhar Dhawan) की कप्तानी में युवा खिलाड़ियों से सजी टीम भेजी गई है. हालांकि, इस टीम के पास इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज कराने का मौका है. भारतीय टीम को इस दौरे पर तीन वनडे और इतने टी20 खेलने हैं. अगर टीम इंडिया मौजूदा सीरीज में श्रीलंका को दो मैच में भी हराने में सफल रहती है, तो वो पाकिस्तान को भी चित कर देगी.

    आप भी ये सुनकर हैरान हो गए हैं कैसे श्रीलंका को हराकर टीम इंडिया पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को चित करेगी. लेकिन ये सच है. अगर भारत ने श्रीलंका में दो मैच जीते, तो वो तीनों फॉर्मेट मिलाकर श्रीलंका से सबसे अधिक मैच जीतने वाली टीम बन जाएगी. फिलहाल, ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम दर्ज है. उसने श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा 125 मैच जीते हैं, जबकि भारत ने 124 अंतररराष्ट्रीय मुकाबलों में श्रीलंका को शिकस्त दी है.

    पाकिस्तान ने श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा 231 (टेस्ट, वनडे और टी20) मैच खेले हैं. इस लिस्ट में भारत 222 मैच के साथ दूसरे नंबर पर है. वहीं, न्यूजीलैंड ने श्रीलंका के खिलाफ 154 मैच खेले हैं. हालांकि, अगर विनिंग पर्सेंटेज की बात करें तो भारत, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से आगे ऑस्ट्रेलिया है. कंगारू टीम ने श्रीलंका के खिलाफ कुल 144 अंतरराष्ट्रीय मैच में से 88 जीते हैं. यानी उसने श्रीलंका के खिलाफ 61.11 फीसदी मुकाबलों में जीत दर्ज की. ऑस्ट्रेलिया को 44 मैच में शिकस्त भी झेलनी पड़ी है, जबकि 8 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं.

    पाकिस्तान ने श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा 231 मैच खेले
    टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट, वनडे और टी20 मिलाकर कुल 222 मैच खेले हैं. इसमें उसने 124 में जीत दर्ज की है. यानी भारत का विनिंग पर्सेंटेज 55.85 फीसदी रहा है. वहीं, भारत ने 68 मैच हारे, एक टाई और 17 ड्रॉ खेले हैं. पाकिस्तान ने श्रीलंका के खिलाफ 231 मैच में से 125 जीते हैं. इस टीम का विनिंग पर्सेंटेज 54.11 रहा है. पाकिस्तान को श्रीलंका के खिलाफ 82 मैच गंवाने पड़े हैं, जबकि एक टाई और 19 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं.

    IND vs SL: श्रीलंका क्रिकेट ने जारी की सीरीज की नई टाइमिंग, यहां देखें फुल शेड्यूल

    ऑस्ट्रेलिया का श्रीलंका के खिलाफ विनिंग पर्सेंटेज सबसे ज्यादा
    टीम इंडिया को मौजूदा श्रीलंका दौरे पर तीन वनडे और इतने ही टी20 खेलने हैं. अगर इन दोनों फॉर्मेट के रिकॉर्ड की बात की जाए, तो टीम इंडिया का पलड़ा भारी नजर आ रहा है. भारत ने श्रीलंका के खिलाफ अब तक 159 वनडे खेले हैं. इसमें टीम इंडिया ने 91 मुकाबलों में जीत दर्ज की है, जबकि 56 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. यानी टीम इंडिया ने श्रीलंका से 57 फीसदी वनडे जीते हैं.

    पाकिस्तान ने श्रीलंका से सबसे ज्यादा 155 मैच में 92 वनडे जीते हैं. इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर है. उसने लंकाई टीम के खिलाफ 97 में से 61 वनडे मुकाबलों में जीत दर्ज की है. यानी ऑस्ट्रेलिया ने 62 फीसदी से ज्यादा मैच जीते हैं. ये भारत(57%) और पाकिस्तान(59%) से भी ज्यादा है.



    IND vs SL: 6 भारतीय युवा क्रिकेटर धमाल मचाने को तैयार, बीसीसीआई ने दिखाई उनकी तैयारी

    IND vs SL: लक्ष्मण-पठान ने चुनी श्रीलंका के खिलाफ भारत की वनडे प्लेइंग XI

    एक्टिव क्रिकेटर में विराट के श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा रन
    श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले शीर्ष-5 बल्लेबाजों में विराट कोहली(Virat Kohli) ही इकलौते एक्टिव क्रिकेटर हैं. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 63 मैच में 3563 रन बनाए हैं. उनके नाम 13 शतक भी हैं. हालांकि, इस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर(Sachin Tendulkar) 5108 रन के साथ पहले स्थान पर हैं. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 17 शतक ठोके हैं.

    शिखर धवन ने श्रीलंका के खिलाफ टी20 में 289 रन बनाए
    वहीं, श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों में भी सचिन शीर्ष पर हैं. उन्होंने 84 वनडे में 3113 रन जोड़े हैं. दूसरे नंबर पर महेंद्र सिंह धोनी(2383 रन) हैं. इस लिस्ट में विराट कोहली (2220 रन) तीसरे स्थान पर हैं. हालांकि, टी20 में विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा रन ठोके हैं. उन्होंने 7 मैच में 339 रन बनाए हैं.

    अगर मौजूदा श्रीलंका दौरे पर गए खिलाड़ियों की बात की जाए, तो कप्तान शिखर धवन ने श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. उन्होंने 9 मैच में 289 रन बनाए हैं. इसके बाद मनीष पांडे का नाम आता है. उनके नाम 7 मैच में 226 रन हैं. वहीं, धवन ने 16 वनडे में 983 रन बनाए हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.