• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND vs SL: जब 99 रन पर खेल रहे वीरेंद्र सहवाग ने लगाया था छक्का, फिर भी नहीं हुआ था शतक पूरा

IND vs SL: जब 99 रन पर खेल रहे वीरेंद्र सहवाग ने लगाया था छक्का, फिर भी नहीं हुआ था शतक पूरा

IND vs SL: वीरेंद्र सहवाग(Virender Sehwag) 2010 में श्रीलंका के खिलाफ एक वनडे में 99 रन पर छक्का मारने के बाद भी शतक पूरा नहीं कर पाए थे. तब उन्होंने श्रीलंकाई टीम पर खेल भावना का पालन न करने का आरोप लगाया था. (Virender Sehwag Instagram)

IND vs SL: वीरेंद्र सहवाग(Virender Sehwag) 2010 में श्रीलंका के खिलाफ एक वनडे में 99 रन पर छक्का मारने के बाद भी शतक पूरा नहीं कर पाए थे. तब उन्होंने श्रीलंकाई टीम पर खेल भावना का पालन न करने का आरोप लगाया था. (Virender Sehwag Instagram)

IND vs SL: भारत और श्रीलंका के बीच 2010 की ट्राई सीरीज (2010 India vs Sri Lanka Tri Series) में एक ऐसा मैच हुआ था, जिसमें 99 रन पर खेल रहे वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) छक्का लगाने के बाद भी अपना शतक पूरा नहीं कर पाए थे. इसके पीछे की कहानी काफी दिलचस्प है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत और श्रीलंका (IND vs SL) के बीच क्रिकेट मैदान पर अक्सर कड़ी प्रतिद्वंदिता देखने को मिलती है. हालांकि, बीते कुछ सालों में श्रीलंका क्रिकेट टीम ( Sri Lanka Cricket Team) के प्रदर्शन में गिरावट आई है. इसी वजह से दोनों देशों के बीच अब रोमांचक मुकाबले कम ही देखने को मिलते हैं. लेकिन पहले दोनों देशों के बीच सांसें थामने वाले मैच हुए हैं. ऐसा ही एक मैच 2010 में हुआ था, जिसे टीम इंडिया ने जीत तो लिया था. लेकिन तब 99 रन पर खेल रहे वीरेंद्र सहवाग(Virender Sehwag) छक्का जड़ने के बाद भी अपना शतक नहीं पूरा कर पाए थे. आपको ये बात हैरान करने वाली लग सकती है. लेकिन ऐसा हकीकत में हुआ था. जिसे लेकर तब काफी सवाल खड़े हुए थे.

    भारत, श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच 2010 में ट्राई सीरीज हुई थी. इसी सीरीज का तीसरा वनडे दांबुला में भारत-श्रीलंका के बीच हुआ था. श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 46.1 ओवर में महज 170 रन ही बनाए. इसके जवाब में भारत ने 34 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 166 रन बना लिए थे. भारत को जीत के लिए पांच और रन की जरूरत थी.

    35वां ओवर स्पिनर सूरज रंदीव (Suraj Randiv) फेंकने आए. उनकी पहली गेंद पर सहवाग बीट हुए और विकेटकीपर भी उसे नहीं पकड़ गया. गेंद सीधा बाउंड्री के पार गई और भारत को बाई के 4 रन मिल गए. स्कोर बराबर हो गया था और अब भारत को जीत के लिए सिर्फ एक रन और चाहिए था.

    इसे भी पढ़ें, श्रीलंका की टीम का ऐलान, 6 फीट 7 इंच लंबा गेंदबाज वनडे सीरीज से बाहर

    नो-बॉल के कारण सहवाग का शतक पूरा नहीं हुआ
    सहवाग 99 रन पर खेल रहे थे. रंदीव के ओवर की अगली दो गेंद पर सहवाग रन नहीं बना सके. लेकिन चौथी गेंद पर सहवाग ने क्रीज से आगे निकलकर जोरदार छक्का जड़ा. वो जीत और शतक का जश्न मनाने लगे. लेकिन तभी अंपायर ने इस गेंद को नो-बॉल करार दे दिया. भारत मैच तो जीत गया. लेकिन नो-बॉल की वजह से सहवाग के खाते में 6 रन नहीं जुड़े और वो शतक से महरूम रह गए. उन्हें 99 रन पर नाबाद ही लौटना पड़ा. जब टीवी स्क्रीन पर रीप्ले दिखाया गया, तो रंदीव क्रीज का आगे वाला पैर क्रीज से काफी बाहर था. इससे सहवाग को ये समझते देर नहीं लगी कि रंदीव ने उन्हें शतक से रोकने के लिए जानबूझकर नो-बॉल फेंकी थी.



    सहवाग ने सूरज रंदीव को फटकार लगाई थी
    मैच के बाद सहवाग ने इस हरकत के लिए सूरज रंदीव को फटकार लगाई थी. तब भारतीय सलामी बल्लेबाज ने कहा था कि हां, यह जानबूझकर किया गया था. इसे आप नो-बॉल से समझ सकते हैं. क्योंकि रंदीव का पैर क्रीज से बहुत ज्यादा बाहर था. अब तक उन्होंने टेस्ट में नो-बॉल नहीं फेंकी थी. उन्होंने इस मैच से पहले वनडे में भी ऐसा नहीं किया था. मैं 99 रन पर खेल रहा था. तब उन्होंने क्यों नो-बॉल फेंकी?. और वो भी छोटी-मोटी नहीं. उनका पैर क्रीज से करीब एक फीट बाहर था.

    IND vs SL: कोलंबो में कैसा है भारत का रिकॉर्ड? जानिए, किस टीम के नाम दर्ज है सबसे बड़ा स्कोर

    उस समय सहवाग ने श्रीलंकाई गेंदबाज की इस हरकत के लिए कप्तान कुमार संगकारा को भी आड़े हाथ लिया था. उन्होंने कहा था कि रंदीव के इस फैसले में कुछ हद तक संगकारा भी शामिल हो सकते हैं. हालांकि, संगकारा ने सहवाग के इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन