Home /News /sports /

IND vs WI ODI: 19 साल और 6 सीरीज.. टीम इंडिया घर में नहीं हारी, क्या रोहित शर्मा रिकॉर्ड रख पाएंगे बरकरार?

IND vs WI ODI: 19 साल और 6 सीरीज.. टीम इंडिया घर में नहीं हारी, क्या रोहित शर्मा रिकॉर्ड रख पाएंगे बरकरार?


IND vs WI: भारत और वेस्टइंडीज के बीच वनडे सीरीज 6 फरवरी से खेली जाएगी. (pc: ap)

IND vs WI: भारत और वेस्टइंडीज के बीच वनडे सीरीज 6 फरवरी से खेली जाएगी. (pc: ap)

India vs West Indies ODI Series: अगले महीने वेस्‍टइंडीज की टीम को भारत का दौरा करना है. वेस्टइंडीज की टीम भारतीय दौरे पर तीन वनडे और इतने ही मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी. वनडे सीरीज की शुरुआत 6 फरवरी से होगी. भारत का वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में जबरदस्त रिकॉर्ड है. टीम इंडिया पिछले 19 साल से घर पर अजेय है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies ODI) के बीच छह फरवरी से तीन वनडे मैचों की सीरीज में खेली जाएगी. वनडे सीरीज के तीनों मुकाबले अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होंगे. रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका में मिली हार को भुलाकर नए सिरे से शुरुआत करने के लिए तैयार है. टीम इंडिया का अपने घर में वेस्टइंडीज (IND vs WI) के खिलाफ वनडे सीरीज में शानदार रिकॉर्ड है. भारत पिछले 19 साल से विंडीज के खिलाफ घर में कोई वनडे सीरीज नहीं हारा है.

भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने घर में पिछली 6 वनडे सीरीज में लगातार जीत दर्ज की है. पिछली बार वेस्टइंडीज ने टीम इंडिया को उसकी सरमजीं पर नवंबर 2002 में हराया था. कार्ल हुपर की कप्तानी वाली कैरेबियन टीम ने तब टीम इंडिया को 7 मैचों की वनडे की सीरीज में 4-3 से हराया था. 455 रन बनाने वाले क्रिस गेल को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया था. इसके बाद वेस्टइंडीज की टीम को 2006-07 में 3-1 से, साल 2011 में 4-1, साल 2013 में 2-1, साल 2015 में 2-1 से हराया. आखिरी बार कैरेबियन टीम 2019 में भारत के दौरे पर वनडे सीरीज खेलनी आई थी जिसमें मेहमान टीम को 2-1 से हार का सामना करना पड़ा.

पहली बार कैरेबियन टीम ने 1983-84 में भारत का दौरा किया था. पांच मैचों की इस सीरीज में कैरेबियन टीम ने 5-0 से भारत का सूपड़ा साफ कर दिया था. दिलचस्प बात यह है कि इस सीरीज से कुछ दिनों पहले ही भारतीय टीम लार्ड्स के मैदान पर वेस्टइंडीज को हराकर पहली बार वनडे वर्ल्ड कप चैंपियन बनी थी.

भारत-वेस्टइंडीज वनडे सीरीज का शेड्यूल
6 फरवरी- पहला वनडे, अहमदाबाद
9 फरवरी-दूसरा वनडे, अहमदाबाद
11 फरवरी-तीसरा वनडे, अहमदाबाद

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव , वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और आवेश खान.

भारत के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए वेस्टइंडीज की टीम: कायरन पोलार्ड (कप्तान), केमार रोच, एनक्रुमा बोनर, ब्रैंडन किंग, फैबियन एलन, डैरेन ब्रावो, शमराह ब्रूक्स, जेसन होल्डर, शाई होप, अकील हुसैन, अल्जारी जोसेफ, निकोलस पूरन, रोमारियो शेफर्ड, ओडियन स्मिथ और हेडन वॉल्श जूनियर.

Tags: India vs west indies, Kieron Pollard, Rohit sharma, Team india, Virat Kohli, West indies

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर