होम /न्यूज /खेल /

CWG 2022: कोरोना पॉजिटिव होने के बाद भी ताहिला मैकग्रा को क्यों मिली प्लेइंग XI में जगह

CWG 2022: कोरोना पॉजिटिव होने के बाद भी ताहिला मैकग्रा को क्यों मिली प्लेइंग XI में जगह

IND W vs AUS W: टॉस के दौरान पता चला कि ताहिला मैकग्रा कोरोना पॉजिटिव हैं. (Tahlia McGrath/Instagram)

IND W vs AUS W: टॉस के दौरान पता चला कि ताहिला मैकग्रा कोरोना पॉजिटिव हैं. (Tahlia McGrath/Instagram)

Commonwealth Games 2022: हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में भारतीय महिला टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर जीता. गेम्स में पहली बार क्रिकेट को शामिल किया गया था. फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के साथ था. मैच से पहले टॉस के दौरान पता चला था कि एक खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार महिला क्रिकेट को शामिल किया गया था.
भारतीय महिला टीम ने सिल्वर जीतकर इतिहास रच दिया.
फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को नजदीकी मुकाबले में 9 रन से हराया.

नई दिल्ली. भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई टीमें रविवार को कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के ऐतिहासिक महिला टी20 टूर्नामेंट के रोमांचक मुकाबले में आमने-सामने थीं, लेकिन मैदान पर मौजूद फैन्स और दुनियाभर के दर्शक उस समय हैरान रह गए थे, जब ताहिला मैकग्रा को इस फाइनल मुकाबले में खेलने की इजाजत दी गई. दरअसल, मैच से एक दिन में पहले ही ताहिला कोविड-19 पॉजिटिव पाई गई थीं. बावजूद इसके वह ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर उतरीं.

कोविड-19 पॉजिटिव होने के बाद भी किसी खिलाड़ी को खेलने का मौका दिया गया, ऐसा इस महामारी के आने के बाद पहली बार ही हुआ है. अब तक चाहे टूर्नामेंट या मुकाबला छोटा हो या बड़ा किसी भी कोरोना पॉजिटिव खिलाड़ी को खेलने की अनुमति नहीं दी गई थी. यहां तक कि एक खिलाड़ी के पॉजिटिव होने पर कई खेल और मैच रद्द तक किए जा चुके हैं.

CWG 2022: भाभी ने जीता गोल्ड तो देवर ने सिल्वर, क्रिकेट से लेकर एथलेटिक्स तक में मचाया धमाल

ऐसे में ताहिला के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद भी उन्हें खेलने की इजाजत दी गई और सभी खिलाड़ियों के लिए खतरा पैदा किया गया. आखिर ऐसा क्यों हुआ? ग्रैंड फिनाले में टॉस के लिए जाने से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम को एक बड़ा झटका लगा. उनकी टीम की ताहिला मैकग्रा की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स एसोसिएशन (CGA) से सलाह मशविरा करने के बाद उन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल करने का फैसला किया.

दूसरी फाइनलिस्ट टीम यानी भारतीय क्रिकेट टीम आश्चर्यजनक रूप से इस फैसले के साथ आगे बढ़ गई. इस मुद्दे पर ज्यादा विचार-विमर्श के लिए समय नहीं लगाया गया. हालांकि, कोरोना पॉजिटिव खिलाड़ी को खिलाने के इस फैसले के बारे सवाल उठाए गए, लेकिन मल्टी-स्पोर्टिंग इवेंट में मौजूदा प्रोटोकॉल के अनुसार, खिलाड़ी को शामिल करने पर फैसला करना टीम की जिम्मेदारी है और चूंकि ताहिला में केवल हल्के लक्षण थे, इसलिए उन्होंने उसे प्लेइंग इलेवन में शामिल किया.

आईसीसी ने दी ताहिला को खेलने की मंजूरी
कॉमनवेल्थ गेम्स एसोसिएशन (CGA) ने एक आधिकारिक बयान में पुष्टि की थी कि उन्होंने ताहिला मैकग्रा को शामिल करने के संबंध में प्रोटोकॉल का पालन किया था. कॉमनवेल्थ गेम्स एसोसिएशन ने एक आधिकारिक बयान में बताया कि आईसीसी ने कोविड -19 पॉजिटिव होने के बावजूद फाइनल में उनकी भागीदारी को मंजूरी दी थी.
CWG 2022: महिला क्रिकेट में गोल्ड हमारा होता, सिल्वर जीतकर रचा इतिहास, पर ये 5 गलती पड़ी भारी

बयान में कहा गया, ”मैकग्रा हल्के लक्षणों के साथ टीम मैनेजमेंट के सामने आईं और फिर पता चला कि वह कोरोना पॉजिटिव हैं. टॉस के वक्त उनका नाम प्लेइंग इलेवन में शामिल था और इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने फाइलन मुकाबले में उनकी भागीदारी को मंजूरी दी थी.”

मैच के दौरान ज्यादातर बातें ताहिला को लेकर चल रही थी, लेकिन उन्होंने इस मुद्दे को लेकर कोई बयान नहीं दिया. वह मैदान पर अकेली और दूर खड़ी थीं. उन्हें टीम के साथियों के साथ जश्न मनाने या कोई सलाह करने की अनुमति नहीं थी, क्योंकि बाकी खिलाड़ियों के बीच वायरस फैलने का डर था. बाद में उन्हें मास्क के साथ देखा गया, जब फाइनल में नौ रन से जीत हासिल करने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम को पोडियम पर गोल्ड मेडल दिया गया.

Tags: Commonwealth Games, Commonwealth Games 2022, Cwg, IND vs AUS, India vs Australia 2001

अगली ख़बर