Home /News /sports /

मिताली राज और झूलन गोस्वामी ने एक साथ तोड़ा गांगुली-द्रविड़-कुंबले का रिकॉर्ड, अब बस सचिन से पीछे

मिताली राज और झूलन गोस्वामी ने एक साथ तोड़ा गांगुली-द्रविड़-कुंबले का रिकॉर्ड, अब बस सचिन से पीछे

मिताली राज और झूलन गोस्वामी का बड़ा कारनामा, अब सिर्फ सचिन से पीछे (Instagram)

मिताली राज और झूलन गोस्वामी का बड़ा कारनामा, अब सिर्फ सचिन से पीछे (Instagram)

IND-W vs ENG-W: मिताली राज और झूलन गोस्वामी भारत के लिए सबसे अधिक समय तक (Longest Careers) टेस्ट मैच खेलने वाली महिला क्रिकेटर बन गई हैं. (Mithali Raj) और झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) ने भारत vs इंग्लैंड (India W vs England W) टेस्ट मैच में यह रिकॉर्ड बनाया.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट के दो सितारों मिताली राज (Mithali Raj) और झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) ने 16 जून को एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो कम खिलाड़ियों को ही नसीब होता है. मिताली राज और झूलन गोस्वामी भारत के लिए सबसे अधिक समय तक टेस्ट मैच खेलने वाली महिला क्रिकेटर बन गई हैं. मिताली और झूलन ने भारत vs इंग्लैंड (India W vs England W) टेस्ट मैच में यह रिकॉर्ड बनाया. इन दोनों ने 2002 में एक साथ पहला टेस्ट मैच खेला था और अब लॉन्गेस्ट करियर (Longest Careers) की लिस्ट में अपना नाम दर्ज करा लिया है. भारतीय क्रिकेट इतिहास में सिर्फ सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का करियर ही मिताली और झूलन से लंबा है.

    मिताली राज और झूलन गोस्वामी 14 जनवरी 2002 को अपना पहला टेस्ट मैच खेलने उतरी थीं. अब ये दोनों खिलाड़ी 16 जून से इंग्लैंड के खिलाफ (IND-W vs ENG-W) ब्रिस्टल में शुरू हुए टेस्ट मैच में भी खेल रही हैं. इस तरह उनका टेस्ट करियर 19 साल 156 दिन का हो गया है. यह महिला क्रिकेटरों में वेरा बर्ट (Vera Burt) और मैरी हाइड (Mary Hide) के बाद सबसे ज्यादा है. न्यूजीलैंड की वेरा बर्ट का करियर 20 साल 335 और इंग्लैंड की मैरी हाइड का करियर 19 साल 211 रहा.

    INDW vs ENGW, Mithali Raj, Jhulan Goswami, IND-W vs ENG-W, India W vs England W, Sachin Tendulkar,
    मिताली और झूलन से ज्यादा लंबा करियर सिर्फ सचिन तेंदुलकर का है.


    मिताली राज और झूलन गोस्वामी का टेस्ट करियर जितना लंबा है, उतना तो राहुल द्रविड, सौरव गांगुली, अनिल कुंबले, एमएस धोनी जैसे दिग्गजों का भी नहीं है. कुंबले का करियर 18 साल 88 दिन. द्रविड़ का करियर 15 साल 222 दिन और गांगुली का करियर 12 साल 143 दिन रहा है. इस दौरान द्रविड़ ने 164, कुंबले ने 132 और गांगुली ने 113 टेस्ट मैच खेले.

    यह भी पढ़ें: एलेक्स हेल्स ने 96 रन बनाकर जिताया मैच, लेकिन इंटरनेशनल करियर खत्म!

    बता दें कि मिताली राज 1999 से अधिक समय से वनडे क्रिकेट खेल रही हैं. महिला क्रिकेटरों में उनके नाम सबसे लंबे वनडे करियर का विश्व रिकॉर्ड भी है. इसके अलावा उनके नाम महिला वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक 7098 रन बनाने का रिकॉर्ड भी है. 38 साल की झूलन के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक 233 विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड है.undefined

    Tags: Cricket news, IND-W vs ENG-W, Indian Womens Team, Mithali raj, Sachin tendulkar, Womens Cricket

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर