• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • स्नेह राणा इंग्लैंड दौरे की खोज, मिताली राज सभी खिलाड़ियों की आदर्श: रमेश पवार

स्नेह राणा इंग्लैंड दौरे की खोज, मिताली राज सभी खिलाड़ियों की आदर्श: रमेश पवार

India Women vs England Women ODI Series: स्नेह राणा ने एक विकेट लिया और मिताली के साथ महत्वपूर्ण साझेदारी भी की. (AP)

India Women vs England Women ODI Series: स्नेह राणा ने एक विकेट लिया और मिताली के साथ महत्वपूर्ण साझेदारी भी की. (AP)

India Women vs England Women ODI Series: भारतीय महिला टीम ने तीसरा वनडे (IND W vs ENG W) 4 विकेट से जीता था. इस मैच में कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) और स्नेह राणा (Sneh Rana) ने अच्छा प्रदर्शन किया था. हालांकि इंग्लिश टीम ने सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया.

  • Share this:
    वारसेस्टर. भारतीय महिला क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रमेश पवार (Ramesh Powar) ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम वनडे में (IND W vs ENG W) कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) की शानदार बल्लेबाजी की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने अपने दम पर टीम को जीत दिलाई. तीन मैचों की सीरीज के पहले दोनों मैच गंवाने के बाद भारत का सूपड़ा साफ होने का खतरा था, लेकिन मिताली ने 75 रन की नाबाद पारी खेलकर टीम को राेमांचक जीत दिलाई.

    बारिश से प्रभावित 47 ओवर के मैच में इंग्लैंड की टीम 219 रन पर ऑलआउट हो गई थी. सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना की 49 रन की पारी के बाद मिताली राज की शानदार बल्लेबाजी के दम पर भारत ने तीन गेंद शेष रहते चार विकेट से जीत दर्ज की. बीसीसीआई ने मैच के आखिरी क्षणों के समय ड्रेसिंग रूप के माहौल का वीडियो साझा किया, जिसमें टीम की खिलाड़ी जीत का जश्न मनाते दिख रही हैं.



    22 साल से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं

    रमेश पवार ने इस वीडियो में कहा कि गेंदबाजों ने टीम को वापसी कराई, लेकिन जीत की नायिका मिताली थीं. उन्होंने कहा, ‘गेंदबाजों ने मैच में हमारी वापसी कराई. इस सीरीज से हमें काफी कुछ सीखने को मिला है. क्षेत्ररक्षण और गेंदबाजी में सुधार देखने को मिला, लेकिन वर्ल्ड कप के मद्देनजर बल्लेबाजी में भी सुधार करना होगा.’ उन्होंने कहा, ‘मिताली राज तारीफ की हकदार हैं. वह भारतीय टीम के लिए पिछले 22 बरस से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं. वह सभी खिलाड़ियों की आदर्श हैं.’

    झूलन गोस्वामी में गजब की प्रतिबद्धता

    भारतीय कोच ने कहा, ‘मुझे लगता है आज का मैच उसने अपने दम पर जीता. कम उछाल वाली पिच पर 220 रन का लक्ष्य हासिल करना आसान नहीं था, लेकिन वह टीम को जीत दिला कर लौटी.’ इस पूर्व भारतीय स्पिनर ने दिग्गज तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी और हरफनमौला स्नेह राणा की भी तारीफ की. उन्होने कहा, ‘झूलन महिला क्रिकेट की दिग्गजों में एक है. वह टीम के लिए जिस तरह प्रतिबद्धता दिखाती हैं, उससे काफी फर्क पड़ता है.’ स्नेह ने शानदार गेंदबाजी के बाद आखिरी ओवरों में 22 गेंद में 24 रन की पारी खेली. उन्होंने मिताली के साथ अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को जीत के करीब पहुंचाया था.

    दो ऑफ स्पिन गेंदबाजों को खिलाना मुश्किल फैसला था

    रमेश पोवार ने कहा, ‘स्नेह इस दौरे की हमारी खोज है. साउथैम्पटन में वह जिस तरह से गेंदबाजी कर रही थी, उससे हमें लगा कि उन्हें मौका देना चाहिए. मैं खुद ऑफ स्पिनर रहा हूं और दो ऑफ स्पिनरों के साथ खेलना मुश्किल फैसला था, लेकिन उसने शानदार तरीके से अपनी भूमिका निभाई. वह ऐसी खिलाड़ी हैं, जो मुश्किल परिस्थितयों में बेखौफ होकर खेल सकती है. हमें ऐसे खिलाड़ी की जरूरत थी.’

    यह भी पढ़ें: WI vs SA: टी20 में 500 विकेट लेने वाले ‘बूढ़े’ गेंदबाज ने किया धमाल, वर्ल्ड कप से पहले टीम गदगद

    इस वीडियो की शुरुआत में स्मृति मंधाना और जेमिमा रोड्रिग्स एक साथ बैठी हुई हैं. स्मृति इंग्लैंड की गेंदबाज के लाइन-लेंथ का अनुमान लगा रही है. कुछ पलों बाद मिताली के चौके से भारतीय टीम की जीत के साथ ड्रेसिंग रूम झूम उठा. टीम की जीत के बाद जेमिमा रोड्रिग्स ने हरमनप्रीत कौर और प्रिया पूनिया से कहा, ‘मुझे स्कोर बोर्ड दिखायी नहीं दे रहा था और मुझे लगा कि आखिरी ओवर में सात रन चाहिए.’ इस बाद हरमनप्रीत कौर ने कहा, ‘हम तो सुपर ओवर के बारे में सोच रहे थे.’ इस वीडियो में बस में टीम के सभी खिलाड़ी ताली बजा कर मिताली का अभिवादन करते हुए दिख रही हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज