• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND W vs ENG W: स्मृति मंधाना ने कहा- वनडे में 250 का स्कोर बनाना होगा, अगले साल वर्ल्ड कप

IND W vs ENG W: स्मृति मंधाना ने कहा- वनडे में 250 का स्कोर बनाना होगा, अगले साल वर्ल्ड कप

India Women vs England Women T20 Series: वनडे सीरीज में टीम को 1-2 से हार मिली थी.(AFP)

India Women vs England Women T20 Series: वनडे सीरीज में टीम को 1-2 से हार मिली थी.(AFP)

India Women vs England Women T20 Series: भारतीय महिला टीम इन दिनों इंग्लैंड दौरे पर है. टी20 सीरीज (IND W vs ENG W) का तीसरा और अंतिम मैच बुधवार को खेला जाएगा. सीरीज अभी 1-1 से बराबर है. महिला टीम को वनडे सीरीज में 1-2 से हार मिली थी.

  • Share this:
    चेम्सफोर्ड. भारतीय टीम बुधवार को इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 इंटरनेशनल में (IND W vs ENG W) जीत के साथ सीमित ओवरों की लगातार तीन सीरीज में हार के क्रम को तोड़ने के इरादे से उतरेगी. टीम की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना (Smriti mandhana) 50 ओवर के फॉर्मेट में टीम की बल्लेबाजी में निरंतरता की कमी से अधिक चिंतित हैं. वनडे सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ टीम को 1-2 से हार मिली थी.

    भारतीय महिला क्रिकेट टीम को पिछले आठ वनडे मैचों में से छह में हार झेलनी पड़ी है. टीम ने इस दौरान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर चार और इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा दौरे पर दो मैच गंवाए. वनडे की कप्तान मिताली राज ने तीन अर्धशतक जड़े, लेकिन उनकी पारी की बदौलत सिर्फ एक मैच में टीम को जीत मिली. दो मैचों में उनकी धीमी बल्लेबाजी से टीम का कोई फायदा नहीं हुआ।

    काफी चीजों में सुधार करना होगा

    न्यूजीलैंड में अगले साल होने वाले महिला वनडे वर्ल्ड कप को लेकर स्मृति में मंधाना ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘हमें काफी चीजों पर काम करना होगा. विशेषकर बल्लेबाजी विभाम में. अगले सात महीने काफी अहम होंगे.’ उन्होंने कहा, ‘हमें अच्छे स्कोर खड़ा करना शुरू करना होगा. अगर मैं वनडे फॉर्मेट की बात करूं तो हमें पहले बल्लेबाजी करते हुए लगातार 250-260 से अधिक रन बनाने होंगे. हमें इस पर काम करना होगा.’

    2017 वर्ल्ड कप के फाइनल में टीम हारी थी

    टीम की ओपनर स्मृति मंधाना ने कहा, ‘बेशक हमारी गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण में और अधिक निरंतरता आ सकती है. शायद हमें एक अच्छे प्रदर्शन की जरूरत है और फिर चीजें ठीक हो जाएंगी.’ भारत 2017 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा था, लेकिन लार्ड्स पर 228 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए उसे इंग्लैंड के खिलाफ नौ रन से शिकस्त झेलनी पड़ी. उन्होंने कहा कि मार्च-अप्रैल में होने वाले वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली सीरीज महत्वपूर्ण होगी.

    सितंबर-अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया का दौरा

    भारतीय महिला टीम को सितंबर-अक्टूबर 2021 में ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम के खिलाफ एक डे-नाइट टेस्ट, तीन एक वनडे और तीन टी20 के मुकाबले खेलने हैं. स्मृति मंधाना निर्णायक तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय की पूर्व संध्या पर संवाददाताओं से बात कर रही थी। इस मुकाबले के साथ भारत का इंग्लैंड का एक महीने का दौरा खत्म हो जाएगा. हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली टीम ने दूसरे मैच में अंतिम ओवरों में शानदार गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण की बदौलत आठ रन से जीत दर्ज की. होव में हुए इस मुकाबले में इंग्लैंड ने 149 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 5.4 ओवर में तीन रन आउट सहित छह विकेट 31 रन पर गंवाए.

    कोच रमेश पवार को दिया श्रेय

    स्मृति मंधाना ने कहा, ‘अंतिम पांच ओवर में हमने जिस तरह वापसी की वह हमारे गेंदबाजों और क्षेत्ररक्षकों के जज्बे को दिखाता है. इस आत्मविश्वास से हमें कल का मैच जीतने के लिए अपना शत प्रतिशत देने में मदद मिलेगी. लेकिन वह नया दिन होगा. इस जीत से हम लिमिटेड ओवर की सीरीज बराबर करा पाएंगे.’ मंधाना ने टीम विशेषकर गेंदबाजी इकाई पर सकारात्मक प्रभाव डालने का श्रेय मुख्य कोच रमेश पवार को दिया. उन्होंने साथ ही चिंता जताई कि वह और प्रतिभावान बल्लेबाज शेफाली वर्मा अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पा रही हैं.

    यह भी पढ़ें: पूर्व भारतीय सेलेक्टर ने कहा- यह अहम खिलाड़ी फिट रहा तो टी20 वर्ल्ड कप जीतने के मौके दोगुने हो जाएंगे

    उन्होंने कहा, ‘मैं पिछले दो साल से टी20 फॉर्मेट में उसके साथ पारी का आगाज कर रही हूं. तीनों फॉर्मेट में उसके साथ पारी का आगाज करना रोमांचक है. हम एक दूसरे को जानते हैं, आपस में बात करते हैं. इससे काफी मदद मिलती है, विशेषकर टी20 फॉर्मेट में. लेकिन हमें 15-16 ओवर तक खेलने के बारे में बात करनी होगी.’

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज