अफगानिस्‍तान से मैच में घबरा गए थे विराट कोहली, बोले- एक समय तो लगा...

क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 में अफगानिस्‍तान के खिलाफ मैच में भारतीय बल्‍लेबाजी से विराट कोहली काफी नाराज हुए.

News18Hindi
Updated: June 23, 2019, 3:11 PM IST
अफगानिस्‍तान से मैच में घबरा गए थे विराट कोहली, बोले- एक समय तो लगा...
विराट कोहली ने भारत के लिए सबसे ज्‍यादा 67 रन बनाए. (AP Photo)
News18Hindi
Updated: June 23, 2019, 3:11 PM IST
अफगानिस्‍तान ने क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 में एक समय भारत को हराने की पूरी तैयारी कर ली थी. पहले टीम इंडिया को अफगान टीम ने 224 रन पर रोक दिया. इसके बाद बल्‍लेबाजों ने एक समय 2 विकेट पर 100 से ज्यादा रन बना लिए थे. यह तो भला हो तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का, जिन्‍होंने पासा पलट दिया वरना इस वर्ल्‍ड कप का सबसे बड़ा उलटफेर हो जाता. भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने भी माना कि एक समय तो उनके मन में भी मैच जीतने को लेकर संदेह हो गया था. उन्‍होंने कहा कि बल्‍लेबाजों ने टीम को निराश किया और गेंदबाजों की मददगार पिच पर बल्‍लेबाज आड़े बल्‍ले से खेलते नजर आए.

मैच के बाद कोहली ने कहा, 'आप उम्‍मीद करते हैं कि टॉस जीतकर बड़ा स्‍कोर खड़ा करेंगे. फिर आप पिच को देखते हैं जो तेजी से धीमी हो रही है और सामने वाली टीम के पास तीन कलाई के स्पिनर (राशिद खान, रहमत शाह और मुजीब उर रहमान) हैं. हमने सोचा कि 250-260 का स्‍कोर पर्याप्‍त होगा. लेकिन 270 का स्‍कोर अच्‍छा प्रयास होगा.'

आड़े बल्‍ले के शॉट ने पहुंचाया नुकसान
उन्‍होंने आगे कहा, 'जैसे ही मैं गया और पिच की गति को परखा. मैंने सोचा कि आड़े बल्‍ले से यहां पर बिलकुल नहीं खेलना है. आपको यहां पर सीधे बल्‍ले से खेलना है और इसके चलते ही मैं स्‍ट्राइक रोटेट कर पाया. हमारा शॉर्ट सलेक्‍शन बेहतर हो सकता था. आड़े बल्‍ले से खेले गए शॉट ने हमें काफी नुकसान पहुंचाया. कई बार आपको पिच की गति को समझना होता है और एक-एक, दो-दो रन के लिए मेहनत करनी होती है. लेकिन लगतार विकेट गिरने से दबाव बढ़ता है. अफगानिस्‍तान जैसी प्रतिभासंपन्‍न टीम अपको आसानी से नहीं खेलने देगी.

मुश्किल में सामने आता है असली किरदार
भारतीय कप्‍तान ने कहा कि गेंदबाजी के लिए उतरते समय सामूहिक विश्‍वास रखने की जरूरत थी. साथ ही गेंदबाजी पर भरोसा बनाए रखना था. उन्‍होंने बताया, 'आधे मैच तक हमारे दिमाग में संदेह हो गया था कि अब मैच में क्‍या होगा. लेकिन ड्रेसिंग रूम में ऐसा विश्‍वास था कि हम इस मैच को जीत सकते हैं. यह मैच हमारे लिए काफी जरूरी था. यह रणनीति के अनुसार नहीं गया लेकिन जब चीजें आपके हिसाब से नहीं जाती है तब आपको अपना चरित्र दिखाना होता है और पलटवार करते हुए आखिरी गेंद तक लड़ना होता है. यहीं हमारी टीम का चरित्र दिखाता है.'

कोहली ने बनाए 100 की स्‍ट्राइक से रन
Loading...

बता दें कि अफगानिसतान के खिलाफ मैच में कप्‍तान विराट कोहली का प्रदर्शन बाकी बल्‍लेबाजों से एकदम उलट रहा. उन्‍होंने साउथैंप्‍टन की धीमी पिच पर भी 100 से ज्‍यादा की स्‍ट्राइक से रन बनाए. उन्‍होंने अपनी पारी में 5 चौके भी लगाए. साथ ही 34 सिंगल रन भी लिए.

वहीं बाकी बल्‍लेबाज तेजी से रन बनाने के चक्‍कर में फैंसी शॉट लगाने में आउट हो गए. सलामी बल्‍लेबाज केएल राहुल तो रिवर्स स्‍वीप लगाने के प्रयास में अपना विकेट गिफ्ट कर गए. वहीं पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी डॉट बॉल के बोझ में दब गए और जब उन्‍होंने तेजी से रन बनाने चाहे तो आउट हो गए.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 23, 2019, 2:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...