लाइव टीवी

T20 World Cup : इंग्लैंड से आज भिड़ेगी टीम इंडिया, पहली बार फाइनल में जगह बनाने पर नजर

News18Hindi
Updated: March 5, 2020, 8:10 AM IST
T20 World Cup : इंग्लैंड से आज भिड़ेगी टीम इंडिया, पहली बार फाइनल में जगह बनाने पर नजर
भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर टूर्नामेंट में बल्ले से विफल रहीं हैं, जबकि इंग्लैंड की कप्तान हीदर नाइट शानदार फॉर्म में हैं.

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने ग्रुप चरण के अपने चारों मुकाबलों में जीत हासिल की है, हालांकि मध्यक्रम टीम को लगातार निराश कर रहा है.

  • Share this:
सिडनी. हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) की अगुआई में भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Womens Cricket Team) गुरुवार को वो कारनामा अंजाम देने उतरेगी, जो आज से पहले भारत की किसी टीम ने नहीं किया. टीम इंडिया (Team India) को पहले सेमीफाइनल (Semifinal) में इंग्लैंड से भिड़ना है और इस मुकाबले में जीत दर्ज कर भारत की निगाहें पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाने पर होंगी. भारत पिछले सात महिला टी20 वर्ल्ड कप में कभी फाइनल में नहीं पहुंचा लेकिन मौजूदा टूर्नामेंट की सबसे कामयाब टीम भारत ही है.

भारत ने अपने अभियान की शुरुआत चार बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया (Australia) पर जीत के साथ की और फिर बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और श्रीलंका को भी हराकर ग्रुप ए में चार मैचों में आठ अंक के साथ शीर्ष पर रहा. भारत अच्छी फॉर्म में है लेकिन रिकाॅर्ड इंग्लैंड के पक्ष में है जिसने महिला टी20 विश्व कप में दोनों टीमों के बीच अब तक हुए पांचों मुकाबलों में जीत दर्ज की है. भारत की मौजूदा टीम में शामिल सात खिलाड़ी 2018 में सेमीफाइनल मुकाबले में खेली थीं और अब वे इंग्लैंड से हिसाब चुकता करने को बेताब हैं. भारत ने विश्व कप से पहले त्रिकोणीय सीरीज में भी इंग्लैंड को हराया था जिससे टीम का आत्मविश्वास बढ़ा होगा.

शेफाली पर दारोमदार
टूर्नामेंट में भारत की शीर्ष स्कोरर शेफाली वर्मा (Shafali Verma) ने चार मैचों में 161 रन बनाए हैं जिसकी बदौलत आईसीसी महिला टी20 रैंकिंग में भी 16 साल की ये बल्लेबाज शीर्ष पर पहुंच गई हैं. शेफाली टूर्नामेंट की सबसे सफल बल्लेबाजों में इंग्लैंड की नताली शिवर (202) और हीदर नाइट (193) के बाद तीसरे स्थान पर हैं. टीम की दो सबसे अनुभवी खिलाड़ी कप्तान हरमनप्रीत सिंह और सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना हालांकि अब तक उम्मीदों पर खरी नहीं उतर पाई हैं और सेमीफाइनल में फाॅर्म में वापसी करना चाहेंगी.



वहीं, इंग्लैंड के लिए नताली ने तीन अर्धशतक की मदद से 67.33 की औसत से 202 रन बनाए हैं और भारतीय गेंदबाजों को उन्हें रोकने का तरीका ढूंढना होगा. गेंदबाजी विभाग में भी इंग्लैंड के पास बायें हाथ की स्पिनर सोफी एकलेस्टोन (आठ विकेट) और तेज गेंदबाज आन्या श्रुबसोल (सात विकेट) जैसी गेंदबाज हैं जो मौजूदा टूर्नामेंट की सबसे सफल गेंदबाजों की सूची में क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं.



पूनम यादव से सावधान रहना चाहेगी इंग्लैंड की टीम
गेंदबाजी विभाग में लेग स्पिनर पूनम यादव (Poonam Yadav) चार मैचों में नौ विकेट के साथ टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं. शिखा ने चार मैचों में सात विकेट लेकर उनका अच्छा साथ दिया है.

हरमनप्रीत कौर ने चार मैचों में बनाए हैं सिर्फ 26 रन
भारतीय टीम के लिए इस वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी चिंता उसका मध्यक्रम है. टीम को अभी तक ओपनर शेफाली वर्मा और गेंदबाजों की वजह से ही जीत मिली है. कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) समेत टीम के मध्यक्रम ने हर मैच में निराश ही किया है. कौर ने ग्रुप चरण के चार मैचों में सिर्फ 26 रन बनाए हैं. जेमिमा रोड्रिग्स को भी अच्छी शुरुआत मिली, लेकिन वो इसका फायदा नहीं उठा सकीं. वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे और राधा यादव से भी टीम को उपयोगी योगदान की उम्मीद होगी.

टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड से कभी नहीं जीता भारत
महिला टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम का रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है. इस टूर्नामेंट में दोनों टीमों के बीच अब तक पांच मुकाबले खेले गए हैं, जिनमें से सभी पांचों में जीत इंग्लैंड के हाथ लगी है. इंग्लैंड ने साल 2009, 2012, 2014, 2016 और 2018 में भारतीय टीम को मात दी.

पिच का मिजाज
सिडनी क्रिकेट ग्राउंड की पिच आमतौर पर स्पिनरों की मददगार होती है. मगर बारिश की आशंका और बादलों से घिरे आसमान के बीच तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है.

दो साल पहले सेमीफाइनल में इंग्लैंड से मिली थी मात
भारत और इंग्लैंड के बीच दो साल पहले भी टी20 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मुकाबला खेला गया था. तब इंग्लैंड ने आठ विकेट से जीत दर्ज कर फाइनल में जगह बनाई थी. हरमनप्रीत कौर की अगुआई में तब भारतीय टीम महज 112 रनों पर ढेर हो गई थी. जवाब में इंग्लैंड की टीम ने 17.1 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया था.

इंग्लैंड की कप्तान बोलीं-पूनम यादव से निपटना अहम होगा
भारतीय खिलाड़ी पूनम यादव चार मैचों में नौ विकेट के साथ टूर्नामेंट की सबसे सफल गेंदबाज हैं. हमने पूनम का सामना करने के लिए काफी अभ्यास किया है. मुझे लगता है कि पिछले टी20 विश्व कप में हमने काफी अच्छी तरह से उनका सामना किया और ऐसा हम अपनी तैयारी के कारण कर पाए. अब एली मेडेन (सहायक कोच) हमारे साथ नहीं हैं, जो शानदार लेग स्पिन गेंदबाजी करते हैं, लेकिन हमारे पास कुछ कोच हैं जो शानदार स्पिन करते हैं और हम स्पष्ट हैं कि पूनम के खिलाफ हमें क्या करना है. - हीदर नाइट

भारतीय कप्तान बोलीं-शेफाली टीम में खुशी और सकारात्मकता लेकर आईं
शेफाली वर्मा काफी शरारती हैं. वह टीम में खुशी और सकारात्मकता लेकर आईं हैं. वह हमेशा लुत्फ उठाना चाहती हैं. बल्लेबाजी करते हुए वह आपको प्रेरित करती है और दबाव कम करती है. आपको अपनी टीम में इस तरह की खिलाड़ी की जरूरत होती है. अब यह टीम लंबे समय से एक साथ है, हमने एक दूसरे से काफी कुछ सीखा है. प्रत्येक खिलाड़ी को उसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है जिससे कि सुनिश्चित हो सके कि टीम का अच्छा प्रदर्शन जारी रहे. पिछले सेमीफाइनल में हार के बाद एक टीम के रूप में हमने महसूस किया कि हमें एक इकाई के रूप में काम करना होगा और अभी आप देख सकते हैं कि हमारी टीम एक इकाई के रूप में काम कर रही है और हम सिर्फ एक या दो खिलाड़ी पर निर्भर नहीं हैं. - हरमनप्रीत कौर

टीम इस प्रकार हैं
भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), जेमिमा रोड्रिग्स, शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, शिखा पांडे, पूनम यादव, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, तानिया भाटिया, राधा यादव, अरुंधति रेड्डी, हरलीन देओल, राजेश्वरी गायकवाड़, रिचा घोष और पूजा वस्त्रकार.

इंग्लैंड : हीदर नाइट (कप्तान), टैमी ब्युमोंट, कैथरीन ब्रंट, केट क्राॅस, फ्रेया डेविस, सोफी एकलेस्टोन, जाॅर्जिया एल्विस, सारा ग्लेन, एमी जोन्स, नताली शिवर, आन्या श्रुबसोल, मैडी विलियर्स, फ्रेन विल्सन, लारेन विनफील्ड और डेनी वाट.

2002 के गांगुली और 2020 के कोहली में रत्ती भर फर्क नहीं, आंकड़े कर देंगे हैरान

हार्दिक पंड्या ने ऑलराउंड प्रदर्शन से किया प्रभावित, शतक के बाद लिए पांच विकेट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 5, 2020, 7:50 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading