लाइव टीवी

करारी शिकस्‍त के साथ भारत के नाम हुए डरावने रिकॉर्ड, कभी याद नहीं रखेंगे विराट कोहली

News18Hindi
Updated: January 14, 2020, 9:38 PM IST
करारी शिकस्‍त के साथ भारत के नाम हुए डरावने रिकॉर्ड, कभी याद नहीं रखेंगे विराट कोहली
विराट कोहली और एरोन फिंच. (AP Photo)

भारतीय टीम (Indian Team) पूरे मैच के दौरान ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) से पीछे रही. न उसके बल्‍लेबाज रन बना सके, न गेंदबाज विकेट ले सके और न फील्‍डर रन बचा सके.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 14, 2020, 9:38 PM IST
  • Share this:
मुंबई: भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) को ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ मुंबई वनडे में 10 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा. भारत के 255 रन के लक्ष्‍य को ऑस्‍ट्रेलिया ने बिना विकेट गंवाए डेविड वॉर्नर (David Warner) (128) और एरोन फिंच (Aaron Finch) (110) के नाबाद शतकों की बदौलत 37.4 ओवर में हासिल कर लिया. विराट कोहली (Virat Kohli) में भारतीय टीम पूरे मैच के दौरान ऑस्‍ट्रेलिया से पीछे रही. न उसके बल्‍लेबाज रन बना सके, न गेंदबाज विकेट ले सके और न फील्‍डर रन बचा सके. कई लोगों को तो इस हार ने 2003 के वर्ल्‍ड कप के फाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया से मिली हार की याद दिला दी.

इस हार से 3 मैचों की सीरीज में भारत 1-0 से पीछे हो गया है. दोनों टीमों के बीच अब दूसरा वनडे मैच राजकोट में 17 जनवरी को खेला जाएगा. मुंबई वनडे की हार से भारत के खिलाफ कुछ ऐस रिकॉर्ड बन गए हैं जिन्‍हें न तो टीम इंडिया और न उसके फैंस याद रखना चाहेंगे.

india vs australia odi, ind vs aus odi, mumbai odi, live cricket score, david warner aaron finch century, इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया वनडे, इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया स्‍कोर, लाइव क्रिकेट स्‍कोर
डेविड वॉर्नर और एरोन फिंच ने पहले विकेट के लिए दोहरे शतकीय साझेदारी की.(AP Photo)

ऑस्‍ट्रेलिया की लगातार चौथी जीत: भारत को अपनी ही सरजमीं पर कंगारू टीम के खिलाफ वनडे में लगातार चौथी हार का सामना करना पड़ा है. ऑस्‍ट्रेलिया ने 13 साल बाद फिर से यह कमाल किया है. इससे पहले कंगारू टीम ने 2003 व 2006 में भारत को भारत में ही लगातार 4 मैचों में हराया था. मुंबई वनडे में भारत को 10 विकेट से करारी शिकस्‍त झेलनी पड़ी. पिछले साल 2019 में टीम इंडिया को ऑस्‍ट्रेलिया ने 5 वनडे की सीरीज में 3-2 से मात दी थी. भारत ने पहले दो मुकाबले जीतकर 2-0 से बढ़त बना ली थी लेकिन कंगारू टीम ने जोरदार वापसी करते हुए आखिरी 3 मैच जीतकर बाजी पलट दी. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्‍ड कप 2019 में भी टक्‍कर हुई थी जहां भारत को जीत मिली थी.

india vs australia odi, ind vs aus odi, mumbai odi, live cricket score, david warner aaron finch century, इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया वनडे, इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया स्‍कोर, लाइव क्रिकेट स्‍कोर
ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी और उनके गेंदबाजों ने फैसले को सही साबित किया.. (AP Photo)


भारत के खिलाफ सबसे बड़ी साझेदारी: डेविड वॉर्नर और एरोन फिंच ने मुंबई में भारत के खिलाफ नाबाद 258 रन जोड़े. यह किसी भी विकेट के लिए टीम इंडिया के खिलाफ वनडे में सबसे बड़ी साझेदारी है. इन दोनों ने स्‍टीव स्मिथ और जॉर्ज बैली के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा. स्मिथ-बैली ने 2016 में पर्थ वनडे में 242 रन जोड़े थे. वॉर्नर-फिंच इससे पहले 2017 में बेंगलुरु में भी 231 रन जोड़े चुके हैं.10 विकेट से हार: भारत को वनडे में 15 साल बाद 10 विकेट से हार झेलनी पड़ी है. मुंबई वनडे से पहले आखिरी बार भारत 2005 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कोलकाता में 10 विकेट से हारा था. उस समय विरोधी टीम के पास 189 रन का लक्ष्‍य था. इससे पहले साल 2000 में दक्षिण अफ्रीका ने शारजाह, 1997 में वेस्‍टइंडीज ने ब्रिजटाउन और 1981 में न्‍यूजीलैंड ने मेलबर्न में भारत को 10 विकेट से हराया था. विराट कोहली 5वें भारतीय कप्‍तान हैं जिनके रहते टीम इंडिया को 10 विकेट से हार मिली है. उनसे पहले सुनील गावस्‍कर, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ की कप्‍तानी में भारत को ऐसी हार मिली थी. महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी में भारत वनडे में कभी 10 विकेट से नहीं हारा.

virat kohli adam zampa, virat kohli score, ind vs aus odi, india australia odi, live cricket score, विराट कोहली एडम जंपा, इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया वनडे, लाइव क्रिकेट स्‍कोर, कोहली स्‍कोर
एडम जंपा टीम के साथ विकेट का जश्‍न मनाते हुए. (AP Photo)


वानखेड़े में हार की हैट्रिक: मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में भारत ने भले ही एमएस धोनी की कप्‍तानी में 2011 में वर्ल्‍ड कप जीता हो लेकिन यह मैदान भारत के लिए अनलकी रहा है. यहां पर भारत को लगातार तीसरे मैच में हार मिली है. ऑस्‍ट्रेलिया से हार से पहले 2017 में टीम इंडिया को न्‍यूजीलैं ने 6 विकेट और दक्षिण अफ्रीका ने 2015 में 214 रन से हराया था.

india vs australia odi, ind vs aus odi, mumbai odi, live cricket score, david warner aaron finch century, इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया वनडे, इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया स्‍कोर, लाइव क्रिकेट स्‍कोर
विराट कोहली हार से निराश. (AP Photo)


ऑस्‍ट्रेलिया से साल का पहला मैच हारने का सिलसिला: भारत ने 5वीं बार ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ साल का पहला वनडे मैच गंवाया है. जब भी इंडिया ने साल का पहला वनडे ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेला है तब उसे हार मिली. मुंबई मैच से पहले 2019 में उसे सिडनी में 34 रन, 2016 में पर्थ में 5 विकेट, 2015 में मेलबर्न में 4 विकेट और 2012 में मेलबर्न में 65 रन से हार मिली थी.

15 सालों में इतनी बुरी तरह कभी नहीं हारी टीम इंडिया, 10 विकेट से जीते कंगारू

इन 5 वजहों से ऑस्‍ट्रेलिया के आगे टीम इंडिया ने घुटने टेके, मिली करारी हार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 14, 2020, 9:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर