लाइव टीवी

INDvAUS: विराट कोहली के पास बेंगलुरु में टीम इंडिया को बादशाह बनाने का मौका

भाषा
Updated: January 18, 2020, 8:49 PM IST
INDvAUS: विराट कोहली के पास बेंगलुरु में टीम इंडिया को बादशाह बनाने का मौका
विराट कोहली राजकोट वनडे जीतने के बाद.. (AP Photo)

जिस तरह से ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने पहले मैच में एकतरफा जीत दर्ज की उससे एकबारगी लगने लगा था कि वह वह भारत (India) में लगातार दूसरी श्रृंखला जीतने में कामयाब रहेगा.

  • Share this:
बेंगलुरु: विश्व की दो दिग्गज टीमों भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच रविवार को यहां होने वाले तीसरे और निर्णायक एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रोमांचक मुकाबला होने की संभावना है. इसमें दोनों टीमें श्रृंखला पर कब्जा जमाकर एक दूसरे पर बादशाहत कायम करने की कोशिश करेंगी. इस श्रृंखला के शुरू से ही रोमांचक होने की संभावना थी लेकिन जिस तरह से ऑस्ट्रेलिया ने पहले मैच में एकतरफा जीत दर्ज की उससे एकबारगी लगने लगा था कि वह वह भारत में लगातार दूसरी श्रृंखला जीतने में कामयाब रहेगा. भारत ने हालांकि राजकोट में हर विभाग में बेहतरीन प्रदर्शन करके शानदार वापसी की और साबित कर दिया कि मुंबई में दस विकेट से हार के बाद हायतौबा मचाना जल्दबाजी थी.

मिडिल ऑर्डर में ही उतरेंगे राहुल!
सबसे महत्वपूर्ण बात रही कि भारत दूसरे वनडे में अपने बल्लेबाजी संयोजन को ढर्रे पर ले आया और केएल राहुल (KL Rahul) ने भी पांचवें नंबर पर मिले मौके का पूरा फायदा उठाया. रोहित शर्मा और शिखर धवन ने पारी का आगाज किया जबकि कप्तान विराट कोहली अपने पसंदीदा तीसरे नंबर पर उतरे और श्रेयस अय्यर चौथे नंबर पर आए. रविवार को भी यही बल्लेबाजी क्रम बरकरार रहने की संभावना है. रोहित शुक्रवार को क्षेत्ररक्षण करते समय चोटिल हो गए थे लेकिन कोहली को विश्वास है कि यह स्टार सलामी बल्लेबाज चिन्नास्वामी स्टेडियम में होने वाले निर्णायक मुकाबले के लिये उपलब्ध रहेगा.

kl rahul batting order, kl rahul team india, virat kohli decisions, kohli batting order, kl rahul fifty, केएल राहुल बल्‍लेबाजी, केएल राहुल राजकोट वनडे, विराट कोहली बैटिंग ऑर्डर, इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया वनडे
केएल राहुल अर्धशतक लगाने के बाद. (AP Photo)


धवन-रोहित पर संशय
धवन की भी पसलियों में पैट कमिंस की गेंद लग गई थी, जिससे वह ऑस्ट्रेलियाई पारी के दौरान मैदान से बाहर चले गए थे. बीसीसीआई ने बयान में कहा, ‘शिखर धवन और रोहित शर्मा अच्छी प्रगति कर रहे हैं. उनके उबरने पर करीब से नजर लगाए हैं और अंतिम वनडे में उनके भाग लेने पर फैसला मैच से पहले ही लिया जाएगा.’

shikhar dhawan injury, rohit sharma injury, team india news, rohit dhawan injury, india australia odi, bengaluru odi, शिखर धवन चोट, रोहित शर्मा चोट, टीम इंडिया न्‍यूज, इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया वनडे, बेंगलुरु वनडे
राजकोट वनडे में धवन को लगी चोट
पंत पर रहेगी नजर
चोटिल ऋषभ पंत की जगह मनीष पांडे को खेलने का मौका मिला और यह देखना होगा कि बाएं हाथ का यह विकेटकीपर बल्लेबाज मैच के लिए फिट हो पाएगा या नहीं. राजकोट में भारत के लिए सबसे महत्वपूर्ण राहुल की पारी रही जो उन्होंने नंबर पांच पर खेली. इससे नई संभावनाएं पैदा हो गई जिससे टीम संतुलन को सुधारने में मदद मिल सकती है. विशेषज्ञ सलामी बल्लेबाज राहुल ने 150 से अधिक स्ट्राइक रेट से रन बनाए. वह पिछले मैच में नंबर तीन पर खेले थे.

राहुल का कीपिंग में भी कमाल
कोहली ने तो इसे राहुल की सर्वश्रेष्ठ पारी तक करार दे दिया था. पंत की अनुपस्थिति में उन्होंने विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी भी संभाली और एरोन फिंच को बड़ी चपलता से स्टंप आउट करने के अलावा दो कैच भी लिए. गेंदबाजी में किसी तरह के बदलाव की संभावना नहीं है और टीम तीन तेज गेंदबाजों और दो स्पिनरों के साथ ही उतर सकती है. कुलदीप यादव पिछले साल अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाए थे लेकिन पिछले मैच में उन्होंने एक ओवर में एलेक्स कैरी और स्टीव स्मिथ के विकेट लेकर मैच का पासा पलटा और खुद को उपयोगी साबित किया.

India vs West Indies: वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया की गेंदबाजी काफी ज्यादा संघर्ष कर रही है, मिडिल ओवर्स में विकेट नहीं मिल रहे हैं, जिसकी वजह चहल-कुलदीप की जोड़ी को साथ नहीं खिलाना बताया जा रहा है
युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव काफी समय से साथ में नहीं खेले


बन सकती है 'कुलचा' की जोड़ी
कलाई के दूसरे स्पिनर युजवेंद्र चहल को कुलदीप के साथ खेलने का मौका मिल सकता है क्योंकि चिन्नास्वामी आईपीएल में उनका घरेलू मैदान है. चोट से उबरकर वापसी करने वाले जसप्रीत बुमराह की कसी हुई गेंदबाजी भारत के लिए एक और सकारात्मक पहलू रहा. उन्होंने एक छोर से दबाव बनाया और दूसरे छोर से विकेट मिलते रहे. मोहम्मद शमी और नवदीप सैनी ने भी अंतिम ओवरों में अच्छी गेंदबाजी की.

india vs australia odi, ind vs aus odi, mumbai odi, live cricket score, david warner aaron finch century, इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया वनडे, इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया स्‍कोर, लाइव क्रिकेट स्‍कोर
डेविड वॉर्नर और एरोन फिंच ने पहले विकेट के लिए दोहरे शतकीय साझेदारी की.(AP Photo)


ऑस्‍ट्रेलियन टीम में शायद ही हो बदलाव
ऑस्ट्रेलिया भी हार के बाद बहुत ज्यादा बदलाव करेगा ऐसी संभावना नहीं है. कुलदीप के ओवर में दो विकेट गंवाने से पहले वह लक्ष्य हासिल करने की स्थिति में बना हुआ था. बेहतरीन फॉर्म में चल रहे मार्नस लाबुशेन ने अपनी पहली वनडे पारी में प्रभाव छोड़ा. मिचेल स्टार्क ने पिछले मैच में दस ओवर में 78 रन लुटाए लेकिन वह वापसी के लिए प्रतिबद्ध होंगे. उनके साथ नई गेंद संभालने वाले पैट कमिन्स की गेंदों पर रन बनाना फिर से आसान नहीं रहा जबकि एडम जंपा फिर से कोहली को आउट किया. बाएं हाथ के स्पिनर एश्टन एगर हालांकि प्रभाव नहीं छोड़ पाये. उन्हें निर्णायक मैच में बेहतर खेल दिखाना होगा.

टीमें इस प्रकार है:
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, केदार जाधव, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद शमी.

ऑस्ट्रेलिया: एरोन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिन्स, शॉन एबट, एश्टन एगर, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जोश हेजलवुड, मार्नस लाबुशेन, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, एशटन टर्नर, डेविड वॉर्नर और एडम जंपा.

उमेश यादव कम वनडे-टी20 न खिलाने से नाराज, भारत छोड़ इंग्‍लैंड जाने को तैयार

टीम इंडिया की बढ़ी मुश्किलें, रोहित-धवन का आखिरी वनडे में खेलना तय नहीं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 18, 2020, 8:43 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर