लाइव टीवी

इन 5 वजहों से ऑस्‍ट्रेलिया के आगे टीम इंडिया ने घुटने टेके, मिली करारी हार

News18Hindi
Updated: January 14, 2020, 8:38 PM IST
इन 5 वजहों से ऑस्‍ट्रेलिया के आगे टीम इंडिया ने घुटने टेके, मिली करारी हार
विराट कोहली हार से निराश. (AP Photo)

मुंबई वनडे (Mumbai ODI) में ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) ने भारतीय टीम (Indian Team) को एकतरफा अंदाज में रौंद दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 14, 2020, 8:38 PM IST
  • Share this:
मुंबई: ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) ने भारत (India) को मुंबई वनडे में एकतरफा अंदाज में 10 विकेट से हरा दिया. टीम इंडिया (Team India) पहले बल्‍लेबाजी करते हुए पूरे ओवर भी नहीं खेल पाई और 255 रन पर सिमट गई. इस लक्ष्‍य को ऑस्‍ट्रेलिया ने सलामी बल्‍लेबाज डेविड वॉर्नर और एरोन फिंच के शतकों की बदौलत आसानी से हासिल कर लिया. इन दोनों ने भारतीय गेंदबाजी को खिलौना साबित कर दिया और मनमर्जी से रन बटोरे. इन दोनों के चलते ऑस्‍ट्रेलिया ने लक्ष्‍य को बिना विकेट गंवाए 37.4 ओवर में हासिल कर लिया. 15 साल में पहली बार भारत वनडे में 10 विकेट से हारा है.

टॉस हारना: भारत की हार टॉस के समय ही तय हो गई थी. भारत में लक्ष्‍य का पीछा करना हमेशा से आसान रहा है क्‍योंकि शाम के समय ओस पड़ती है जिससे गेंदबाजी करना मुश्किल होता है. ऐसे में जब सिक्‍का एरोन फिंच के पक्ष में गया था तो उन्‍होंने बेहिचक पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया. मुंबई के पुराने रिकॉर्ड को देखते हुए भारत को जीत के लिए बड़ा लक्ष्‍य चाहिए था. वानखेड़े स्‍टेडियम की पिच बल्‍लेबाजों के मददगार रहती है और इसमें काफी उछाल भी होता है. लेकिन टीम इंडिया के बल्‍लेबाज बड़ा स्‍कोर खड़ा नहीं कर पाए.

india vs australia odi, ind vs aus odi, mumbai odi, live cricket score, david warner aaron finch century, इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया वनडे, इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया स्‍कोर, लाइव क्रिकेट स्‍कोर
ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी और उनके गेंदबाजों ने फैसले को सही साबित किया.. (AP Photo)


खराब बल्‍लेबाजी: टॉस हारने के बाद भारत को बड़ा स्‍कोर चाहिए था. लेकिन उसकी शुरुआत खराब रही और धमाकेदार बल्‍लेबाज रोहित शर्मा सस्‍ते में आउट हो गए. शिखर धवन और केएल राहुल ने दूसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की. एक समय भारत का स्‍कोर 1 विकेट पर 134 रन था और बड़े स्‍कोर की संभावना नजर आ रही थी. लेकिन राहुल के आउट होने के बाद बाकी बल्‍लेबाजों ने निराश किया और टीम इंडिया 255 रन पर सिमट गई. यह स्‍कोर औसत स्‍कोर से भी कम था.

india vs australia odi, mumbai odi, caa protest wankhede, wankhede stadium black colthes, caa protest mumbai odi, ind vs aus protest, इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया वनडे, मुंबई वनडे, वानखेड़े स्‍टेडियम काले कपड़े, इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया वनडे सीएए प्रदर्शन
मुंबई वनडे के दौरान शिखर धवन ओर केएल राहुल.


कमजोर मिडिल ऑर्डर: भारत को कमजोर और अनुभवहीन मिडिल ऑर्डर का खामियाजा भुगतना पड़ा. श्रेयस अय्यर (4), ऋषभ पंत (28) जैसे युवा एक बार फिर से अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतर पाए. दोनों सस्‍ते में आउट हो गए और बड़े स्‍कोर का प्‍लेटफॉर्म मिलने के बाद भी नाकाम रहे. मुंबई वनडे में कप्‍तान विराट कोहली नंबर 4 पर बल्‍लेबाजी के लिए आए लेकिन वे भी ज्‍यादा देर तक नहीं टिक पाए. इस वजह से राहुल और धवन की मेहनत जाया हो गई. निचले क्रम में भी भारत के पास ऐसा कोई बल्‍लेबाज नहीं था जो बड़ी पारी खेल पाता. रवींद्र जडेजा( 25) और शार्दुल ठाकुर (13) ने कोशिश की लेकिन वे भी नाकाम रहे.

cricket news, rishabh pant, kedar jadhav, india vs australia, indian cricket team, mumbai oneday, क्रिकेट न्यूज, ऋषभ पंत, केदार जाधव, विराट कोहली, इंडिया वस ऑस्ट्रेलिया, इंडियन क्रिकेट टीम, प्लेइंग इलेवन, मुंबई वनडे, virat kohli, playing eleven
केदार जाधव ने टीम इंडिया के लिए कुल 71 वनडे खेले हैं, जिनमें से 39 में वे छठे नंबर पर खेले. (एपी)
केदार जाधव को बाहर करना: भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई वनडे के लिए केदार जाधव को प्‍लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया. जाधव पिछले कुछ सालों से टीम में फिनिशर की भूमिका में थे. लेकिन मुंबई वनडे में केएल राहुल और शिखर धवन दोनों को जगह देने के लिए जाधव को बाहर बैठाया गया. यह दांव कामयाब नहीं रहा क्‍योंकि उनके जाने से टीम इंडिया के पास मिडिल ऑर्डर में अनुभवी बल्‍लेबाज की कमी हो गई. केदार जाधव की वनडे में 50 के करीब औसत है और 100 से ऊपर का स्‍ट्राइक रेट है.

india vs australia odi, ind vs aus odi, mumbai odi, live cricket score, david warner aaron finch century, इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया वनडे, इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया स्‍कोर, लाइव क्रिकेट स्‍कोर
डेविड वॉर्नर और एरोन फिंच ने पहले विकेट के लिए दोहरे शतकीय साझेदारी की.(AP Photo)


ऑस्‍ट्रेलिया का शानदार खेल: भारत की हार एक बड़ी वजह ऑस्‍ट्रेलिया का शानदार खेल रहा. वर्ल्‍ड कप 2019 के सेमीफाइनल के बाद पहली बार वनडे मुकाबला खेल रही कंगारू टीम पूरी फॉर्म में नजर आई. गेंदबाजी, फील्डिंग और बल्‍लेबाजी में उसका खेल टॉप क्‍लास रहा. गेंदबाजों ने लगातार भारत पर दबाव रखा. फील्‍डर्स ने पूरी जान लगाई और आसानी से रन नहीं दिए. जब बल्‍लेबाजी की बारी आए तो वॉर्नर और फिंच ने बखिया उधेड़कर रख दी.

सिर पर गेंद लगने के बाद ऋषभ पंत को आए चक्कर, केएल राहुल करने लगे विकेटकीपिंग

विराट कोहली बने इस ऑस्‍ट्रेलियाई बॉलर की कठपुतली, हर बार कर देता है आउट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 14, 2020, 8:28 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर