लाइव टीवी

INDvBAN:'दमघोंटू धुंध' के बीच रोहित की टीम इंडिया के सामने बांग्‍लादेश की चुनौती

भाषा
Updated: November 2, 2019, 5:46 PM IST
INDvBAN:'दमघोंटू धुंध' के बीच रोहित की टीम इंडिया के सामने बांग्‍लादेश की चुनौती
रोहित शर्मा प्रेस कांफ्रेंस के दौरान.

विराट कोहली को विश्राम दिए जाने के बाद रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम बांग्लादेश पर अपनी बादशाहत कायम रखने के लिए मैदान पर उतरेगी.

  • Share this:
नई दिल्ली: पिछले दो दिन से न विश्व कप की तैयारियों की चर्चा है और न ही शाकिब अल हसन के बाहर होने के बाद की परिस्थितियों को लेकर आकलन, बहस बनी हुई है दिल्ली की 'दमघोंटू धुंध.' इसमें भारत और बांग्लादेश रविवार को यहां पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय में दमखम दिखाकर अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टूर्नामेंट के लिए खुद को परखने के प्रयास की शुरुआत करेंगे.

'रोटेशन नीति' से नहीं हटी बीसीसीआई
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है और यहां तक कि स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं. लेकिन पूर्व के कटु अनुभवों के बावजूद बीसीसीआई की 'रोटेशन नीति' के तहत फिरोजशाह कोटला को मिला यह मैच आयोजित किया जाएगा. श्रीलंका के खिलाफ दो साल पहले इसी तरह की परिस्थितियों में यहां टेस्ट मैच खेला गया था और तब श्रीलंकाई ही नहीं भारतीय खिलाड़ियों को भी परेशानी हुई थी. इस बार भी स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इस तरह के 'खतरनाक' हालात में खेलकूद की किसी भी गतिविधि में शामिल होने से स्पष्ट मना किया है.

india vs bangladesh t20i, ind vs ban delhi t20i, delhi t20i, delhi air pollution, ind vs ban t20 live, rohit sharma, indian cricket team, इंडिया बांग्‍लादेश टी20 सीरीज, इंडिया बांग्‍लादेश टी20 मैच, दिल्‍ली टी20 मैच, दिल्‍ली वायु प्रदूषण
धुंए से घिरा दिल्‍ली का अरुण जेटली क्रिकेट स्‍टेडियम.


दोनों टीमें प्रदूषण को कर रहीं नजरअंदाज
भारत और बांग्लादेश दोनों देशों के क्रिकेटरों को विश्वास है कि वे इस तरह की परिस्थितियों से निबटने में सफल रहेंगे. बांग्लादेश के कोच रसेल डोमिंगो साफ कर चुके हैं कि उनके खिलाड़ियों के लिए यह बहुत बड़ा मसला नहीं है भले ही उनकी टीम 'मास्क' लगाकर अभ्यास कर रही थी. भारतीय बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने भी कहा कि एक बार मैदान पर उतरने के बाद यह कोई मुद्दा नहीं रह जाएगा.

टी20 में कभी बांग्‍लादेश से नहीं हारा भारत
Loading...

नियमित कप्तान विराट कोहली को विश्राम दिए जाने के बाद रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम बांग्लादेश पर अपनी बादशाहत कायम रखने के लिए मैदान पर उतरेगी. भारत ने इन दोनों टीमों के बीच अब तक खेले गए सभी आठ टी20 मैचों में जीत दर्ज की है. ऐसे में अपने स्टार खिलाड़ी शाकिब पर प्रतिबंध लगने के कारण 'पंगु' बने बांग्लादेश के खिलाफ विजय अभियान जारी रखने में भारत को ज्यादा दिक्कत नहीं आनी चाहिए.

india vs bangladesh t20i, ind vs ban delhi t20i, delhi t20i, delhi air pollution, ind vs ban t20 live, rohit sharma, indian cricket team, इंडिया बांग्‍लादेश टी20 सीरीज, इंडिया बांग्‍लादेश टी20 मैच, दिल्‍ली टी20 मैच, दिल्‍ली वायु प्रदूषण
युवा विकेटकीपर बल्‍लेबाज संजू सैमसन.


सैमसन को शायद ही मिले मौका
रोहित के साथ शिखर धवन पारी का आगाज करने उतरेंगे लेकिन कोहली की अनुपस्थिति में भारत के पास विश्व कप को ध्यान में रखकर तीन टी20 मैचों की इस श्रृंखला में मध्यक्रम में प्रयोग करने का अच्छा मौका होगा. कोहली की अनुपस्थिति में केएल राहुल तीसरे नंबर पर उतर सकते हैं और भारतीय कप्तान की वापसी के बाद वह स्वाभाविक है कि धवन के लिए चुनौती पेश करना चाहेंगे. संजू सैमसन की टीम में वापसी हुई है और तीसरे नंबर के लिये वह भी अच्छे विकल्प हैं लेकिन उन्हें सीधे मौका मिलेगा इसकी संभावना कम है.

पंत के सामने बड़ी चुनौती
श्रेयस अय्यर और मनीष पांडे के लिये भी यह श्रृंखला महत्वपूर्ण है. उन्हें दिखाना होगा कि कोहली की गैरमौजूदगी में भारतीय मध्यक्रम कमजोर नहीं है. दोनों को अपनी पिछली श्रृंखलाओं में खास मौके नहीं मिले थे. मध्यक्रम में हालांकि ऋषभ पंत पर सभी की निगाहें रहेंगी जो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में नहीं खेले थे. पंत यह जानते हैं कि उन्हें विकेट के आगे और विकेट के पीछे दोनों भूमिकाओं में उम्मीदों पर खरा उतरना होगा क्योंकि सैमसन विकल्प के तौर पर टीम में मौजूद हैं.

cricket, cricket news, sports news, rishabh pant, kiran more, india vs south africa, indian wicketkeeper, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, इंडिया वस साउथ अफ्रीका, भारतीय क्रिकेट टीम, किरन मोरे, ऋषभ पंत, विकेटकीपर,
भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत हालिया समय में अपने खराब प्रदर्शन को लेकर आलोचकों के निशाने पर रहे हैं. (फाइल फोटो)


दुबे के पास सुनहरा मौका
हार्दिक पंड्या और रवींद्र जडेजा की अनुपस्थिति में ऑलराउंडर शिवम दुबे के पास खुद को साबित करने का यह बेहतरीन मौका है. दाएं हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज और बाएं हाथ के बल्लेबाज दुबे की 'बिग हिटर' बनने की क्षमता की भी यह परीक्षा होगी. अगर वह टीम में जगह बनाते हैं तो भारत दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर और खलील अहमद में से किन्हीं दो तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकता है.

चहल की टीम में वापसी
स्पिन विभाग में युजवेंद्र चहल की फिर से वापसी हुई है. राहुल चाहर के रूप में टीम में एक अन्य लेग स्पिनर है. चहल वनडे विश्व कप के बाद से टीम से बाहर थे और अब वह अपनी जगह मजबूत करने पर ध्यान देंगे.

INDvBAN:'दमघोंटू धुंध' के बीच रोहित की टीम इंडिया के सामने बांग्‍लादेश की चुनौती 2570989
दिल्‍ली में अभ्‍यास के दौरान मास्‍क पहने बांग्‍लादेशी खिलाड़ी. (PTI Photo)


बांग्‍लादेश को खलेगी शाकिब की कमी
जहां तक बांग्लादेश का सवाल है तो उन्हें शाकिब की बड़ी कमी खलेगी जिन्हें भ्रष्ट संपर्क की सूचना नहीं देने के कारण आईसीसी ने दो साल के लिए निलंबित कर रखा है. बांग्लादेश के कप्तान महमुदुल्लाह और कोच डोमिंगो को उम्मीद है कि खिलाड़ी इससे निराश होने के बजाय प्रेरणा लेंगे. शाकिब और तमीम इकबाल की अनुपस्थिति में बांग्लादेश की बल्लेबाजी कमजोर हो गयी है. ऐसे में महमुदुल्लाह, लिटन दास, मुशफिकुर रहीम और सौम्या सरकार जैसे अनुभवी बल्लेबाजों की भूमिका महत्वपूर्ण बन जाती है. गेंदबाजी में उसकी निगाह मुस्तफिजुर रहमान पर टिकी रहेगी.

यह देखना भी दिलचस्प होगा कि रोहित टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करते हैं या लक्ष्य का पीछा करना पसंद करते हैं. परिस्थितियों को देखकर पहले बल्लेबाजी करना सही हो सकता है लेकिन यह नहीं भूलना चाहिए कि भारत ने जिन पिछले छह मैचों में पहले बल्लेबाजी की उनमें से चार में उसे शिकस्त मिली.

टीमें इस प्रकार हैं : भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, क्रुणाल पंड्या, खलील अहमद, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर, राहुल चाहर, संजू सैमसन, शार्दुल ठाकुर, वाशिंगटन सुंदर में से.

बांग्लादेश : महमूदुल्लाह (कप्तान), लिटन दास, सौम्या सरकार, नईम शेख, मुशफिकुर रहीम, मोहम्मद मिथुन, आफिफ हुसैन, मोसद्देक हुसैन, अमीन इस्लाम, अराफात सनी, तयाजुल इस्लाम, मुस्तफिजुर रहमान, शफीउल इस्लाम, अबू हैदर, अल अमीन हुसैन में से.

मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजे से शुरू होगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 2, 2019, 5:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...