लाइव टीवी

IND vs BAN: भारतीय टीम को नागपुर T20 में बांग्लादेश से रहना होगा चौकन्ना

भाषा
Updated: November 9, 2019, 6:25 PM IST
IND vs BAN: भारतीय टीम को नागपुर T20 में बांग्लादेश से रहना होगा चौकन्ना
भारतीय टीम नागपुर में अभ्‍यास करते हुए.

भारतीय टीम (Indian Team) में नए खिलाड़ियों के साथ अनुभवी शिखर धवन (Shikhar Dhawan) और युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) भी टीम में जगह बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रहे है.

  • Share this:
नागपुर: बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ रविवार को यहां खेले जाने वाले तीसरे और आखिरी टी20 मैच में भारतीय टीम (Indian Team) की नजरें इस साल घरेलू सरजमीं पर सबसे छोटे प्रारूप की पहली श्रृंखला जीतने पर होगी. कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) सहित कुछ अन्य सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम श्रृंखला अपने नाम करने के साथ अगले साल खेले जाने वाले टी20 विश्व कप के लिए कोर खिलाड़ियों की पहचान करना चाहेगी. कार्यवाहक कप्‍तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) चाहेंगे कि नागपुर टी20 जीतकर बांग्‍लादेश के खिलाफ क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में दबदबा बनाए रखें.

चहल की सफल वापसी
श्रृंखला के पहले दो मैचों में हालांकि इस मामले में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) की टीम में सफल वापसी के अलावा ज्यादा फायदा नहीं हुआ. चहल ने एक बार फिर साबित किया कि वह बीच के ओवरों में उनके पास विकेट निकालने की क्षमता है. राजकोट में खेले गये दूसरे टी20 में चहल की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश को छह विकेट पर 153 रन पर रोक दिया. फिर रही सही कसर कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) में 85 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलकर पूरी कर दी.

india bangladesh t20, third umpire wrong button, rishabh pant stumping, yuzvendra chahal stump, इंडिया बांग्‍लादेश राजकोट टी20, युजवेंद्र चहल स्‍टंप, ऋषभ पंत स्‍टंपिंग, थर्ड अंपायर गलत बटन
युजवेंद्र चहल विकेट का जश्‍न मनाते हुए.


खलील की जगह ठाकुर को मिल सकती है जगह‍
चाइनामैच गेंदबाज कुलदीप यादव की जगह टीम में चुने गए वाशिंगटन सुंदर काफी किफायती रहे लेकिन विकेट चटकाने के मामले में चहल से पीछे छूट गये. तेज गेंदबाज खलील अहमद ने दोनों मैचों में रन लुटाए जिससे इस मैच शार्दुल ठाकुर को अंतिम 11 में जगह मिल सकती है जो दीपक चाहर के साथ नई गेंद साझा कर सकते हैं.
रोहित ने पहले दोनों टी20 मैचों की टीम में कोई बदलाव नहीं किया जिससे मनीष पांडे, संजू सैमसन और राहुल चाहर जैसे खिलाड़ी ड्रेसिंग रूम में ही बैठे रहे.
नागपुर में अगर उन्हें मौका नहीं मिला तो उन्हें खुद को साबित करने के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी टी20 श्रृंखला का इंतजार करना होगा.

राहुल ने किया निराश, अय्यर ने किया साबित
Loading...

टीम में जब सीनियर खिलाड़ियों की वापसी होगी तब भी भारत को टीम संयोजन बनाने के लिए काफी मशक्कत करनी होगी खासकर बल्लेबाजी विभाग में जहां टीम के पास ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की तरह बड़े शॉट खेलने वाली खिलाड़ियों की कमी है.
श्रेयस अय्यर ने कम समय में खुद को साबित किया है जबकि लोकेश राहुल अभी तक प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे है.
नये हरफनमौला शिवम दुबे को भी अपनी प्रतिभा से न्याय करना होगा.

rishabh pant performance, rishabh pant team india, rohit sharma, rishabh pant form, india bangladesh t20, ऋषभ पंत फॉर्म, ऋषभ पंत रोहित शर्मा, ऋषभ पंत टीम इंडिया
ऋषभ पंत काफी दबाव से गुजर रहे हैं. (AP Photo)


धवन-पंत को बल्‍ले से देना होगा जवाब
भारतीय टीम में नए खिलाड़ियों के साथ अनुभवी शिखर धवन और युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत भी टीम में जगह बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रहे है. धवन बल्ले से जबकि पंत बल्ले के साथ विकेट के पीछे भी अपने खराब प्रदर्शन के कारण आलोचना झेल रहे है. रविवार को दोनों खिलाड़ियों के पास आलोचकों को चुप करने का एक मौका होगा.

बांग्‍लादेश को हल्‍के में लेना होगा भूल
भारतीय टीम जीत की दावेदार होगी लेकिन तमीम इकबाल और शाकिब अल हसन जैसे सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में बांग्लादेश एक बार फिर दिल्ली की तरह चौंका सकती है. राजकोट में दूसरे टी20 में भी टीम को अच्छी शुरूआत मिली लेकिन वे इसका फायदा नहीं उठा सके और टीम 20 ओवर में सिर्फ 153 रन बना सकी.
बांग्लादेश के लिए 20 साल के लेग स्पिनर अमीनुल इस्लाम ने अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया है. उन्होंने किफायती रहते हुए चार विकेट चटकाए.
बांग्लादेश को हालांकि तेज गेंदबाजी में सुधार करना होगा खासकर टीम के मुख्य गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने में नाकाम रहे है.

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), खलील अहमद, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर, राहुल चाहर, शिखर धवन, शिवम दुबे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, क्रुणाल पंड्या, ऋषभ पंत, लोकेश राहुल, संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर और शार्दुल ठाकुर.

बांग्लादेश: महमूदुल्लाह रियाद (कप्तान), ताइजुल इस्लाम, मोहम्मद मिथुन, लिटन दास, सौम्य सरकार, नईम शेख, मुशफिकुर रहीम, अफिफ हुसैन, मोसादेक हुसैन सेकत, अमीनुल इस्लाम बिप्लब, अराफात सनी, अबू हिदर, अल अमीन हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान और शफीउल इस्लाम.

धोबी घाट में कपड़ों की तरह पिटती है पाकिस्तानी टीम, भड़के फैंस!

ऋषभ पंत के खराब प्रदर्शन के बाद भी रोहित शर्मा ने लिया पक्ष, कह दी ये बात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 9, 2019, 6:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...