लाइव टीवी

भारत की कहर बरपाती बॉलिंग, दो बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाज रिटायर्ड हर्ट होकर मैच से बाहर

News18Hindi
Updated: November 22, 2019, 6:12 PM IST
भारत की कहर बरपाती बॉलिंग, दो बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाज रिटायर्ड हर्ट होकर मैच से बाहर
लिटन दास की जांच करते बांग्‍लादेश के फिजियो. (AP Photo)

क्रिकेट में कन्कशन नियम (Concussion Rule) आने के बाद 5 में से 4 खिलाड़ी भारत के खिलाफ मैचों में सिर पर गेंद लगने से चोट के चलते टेस्‍ट से बाहर हुए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 22, 2019, 6:12 PM IST
  • Share this:
कोलकाता: भारतीय तेज गेंदबाज (Indian Fast Bowlers) इन दिनों कमाल की गेंदबाजी कर रहे हैं और विपक्षी बल्‍लेबाजों का जीना मुहाल किए हुए हैं. बांग्‍लादेश के खिलाफ कोलकाता में डे-नाइट टेस्‍ट (Day Night Test) मैच के दौरान एक बार फिर भारत की कहर बरपाती गेंदबाजी देखने को मिली. इशांत शर्मा (Ishant Sharma), उमेश यादव (Umesh Yadav) और मोहम्‍मद शमी (Mohammed Shami) की तिकड़ी ने बांग्‍लादेश के बल्‍लेबाजों की नाक में दम कर दिया. इस मैच में बांग्‍लादेश के दो खिलाड़ी बाउंसर से चोटिल होकर टेस्‍ट से बाहर हो गए. इनकी जगह दूसरे खिलाड़ियों को चुना गया. मोहम्‍मद शमी की बाउंसर ने पहले लिटन दास (Liton Das) और फिर नईम हसन (Nayeem Hasan) को चोटिल कर रिटायर कर दिया. इनकी जगह क्रमश: मेहदी हसन मिराज और ताइजुल इस्‍लाम को लिया गया.

भारत के खिलाफ 4 बल्‍लेबाज रिटायर्ड हर्ट
क्रिकेट में कन्कशन नियम आने के बाद अब 5 खिलाड़ी इस तरह से मैच से बाहर हो चुके हैं. 5 में से 4 खिलाड़ी भारत के खिलाफ मैचों में सिर पर गेंद लगने से चोट के चलते टेस्‍ट से बाहर हुए हैं. यह भारतीय तेज गेंदबाजी के दबदबे को भी दिखाती है.

india bangladesh test, mohammed shami test, day night test, pink ball test, mohammed shami bouncer, nayeem hasan, इंडिया बांग्‍लादेश टेस्‍ट, कोलकाता टेस्‍ट, पिंक बॉल टेस्‍ट, मोहम्‍मद शमी बाउंसर
सिर पर चोट लगने के बाद नईम हसन से बात करते अंपायर. (AP Photo)


इसी साल शुरू हुआ है कन्‍कशन नियम 
बता दें कि आईसीसी ने वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप के साथ ही क्रिकेट में कन्‍कशन का नियम लागू किया गया था. इस नियम के तहत सिर पर चोट लगने के बाद उस खिलाड़ी की जगह किसी दूसरे खिलाड़ी को खिलाया जा सकता है लेकिन जगह लेने वाला खिलाड़ी चोटिल खिलाड़ी की शैली का ही होना चाहिए. जैसे अगर बल्‍लेबाज बाहर होता है तो बल्‍लेबाज ही आएगा.

concussion rule, indian fast bowlers, mohammed shami bowling, liton das concussion, nayeem hasan concussion, कन्‍कशन टेस्‍ट, इंडिया बांग्‍लादेश टेस्‍ट, मोहम्‍मद शमी, पिंक बॉल टेस्‍ट
लिटन दास का हेलमेट देखते हुए मोहम्‍मद शमी. (AP Photo)

Loading...

लिटन की जगह आए मेहदी हसन
कोलकाता टेस्‍ट में पहले लिटन दास कन्‍कशन के चलते बाहर हुए और उनकी जगह बांग्‍लादेश ने मेहदी हसन को लिया. लेकिन लिटन दास विकेटकीपर थे तो ऐसे में मेहदी मैच के दौरान गेंदबाजी नहीं कर पाएंगे. ऐसे में मुश्फिकुर रहीम को फिर से विकेटकीपिंग के दस्‍ताने पहनने पड़े.वहीं नईम हसन की जगह‍ ताइजुल इस्‍लाम ने ली. नईम और ताइजुल दोनों स्पिनर हैं.

भारत के खिलाफ हर सीरीज में 1 रिटायर्ड हर्ट
भारत ने वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप में अभी तक 3 टेस्‍ट सीरीज खेली हैं और इसमें उसके खिलाफ 4 बल्‍लेबाज कन्‍कशन के चलते रिटायर्ड हर्ट हो गए. सबसे पहले वेस्‍टइंडीज दौरे पर जसप्रीत बुमराह की गेंद पर जमैका टेस्‍ट में डैरेन ब्रावो कन्‍कशन के चलते बाहर हो गए थे. उनकी जगह जर्मेन ब्‍लैकवुड खेले थे. वहीं दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में डीन एल्‍गर भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव की गेंद पर चोटिल हो गए थे. उनकी जगह थीनिस डी ब्रूइन को शामिल किया गया था.

टेस्‍ट क्रिकेट में कन्‍कशन के पहले शिकार स्‍टीव स्मिथ हुए थे. उन्‍हें एशेज सीरीज के दौरान जोफ्रा आर्चर की गेंद पर चोट लगी थी. ऐसे में उनकी जगह मार्नस लाबुशेन को लिया गया था.

विराट कोहली नहीं, ये दिग्गज कप्तान लेता है मैदान पर सबसे 'घटिया फैसले'!

शमी ने एक और बल्‍लेबाज के सिर पर मारी गेंद, भारतीय फिजियो को करनी पड़ी मदद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2019, 6:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...