लाइव टीवी

INDvBAN T20I: दिल्‍ली में पहले टी20 पर खतरा, BCCI पर बदनामी का साया

भाषा
Updated: October 27, 2019, 6:15 AM IST
INDvBAN T20I: दिल्‍ली में पहले टी20 पर खतरा, BCCI पर बदनामी का साया
बांग्लादेश टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो चुका है.

बीसीसीआई (BCCI) की रोटेशन नीति और मेहमान टीम के यात्रा कार्यक्रम को देखते हुए बीसीसीआई ने पहला मैच दिल्ली (Delhi) में आयोजित करने का फैसला किया था.

  • Share this:
नई दिल्ली: भारत और बांग्लादेश (India and Bangladesh) के बीच तीन नवंबर को फिरोजशाह कोटला (Feroz shah Kotla) में होने वाले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच (T20 International Cricket Match) से पहले दिल्‍ली (Delhi) और इसके आसपास के क्षेत्र में बढ़ता वायु प्रदूषण चिंता का विषय बन गया है. दिसंबर 2017 में श्रीलंकाई क्रिकेट टीम (Sri Lankan Cricket Team) को कोटला में टेस्ट मैच के दौरान परेशानी हुई थी जिसके कारण उसके अधिकतर खिलाड़ियों को मास्क पहनने पड़े थे. इसके बावजूद उसके कुछ खिलाड़ी बीमार हो गए थे.

हवा ने बिगाड़ा बीसीसीआई का खेल
बीसीसीआई (BCCI) की रोटेशन नीति और मेहमान टीम के यात्रा कार्यक्रम को देखते हुए बीसीसीआई ने पहला मैच दिल्ली में आयोजित करने का फैसला किया था. उसे उम्मीद थी कि दिन रात्रि मैच में शहर की खराब हवा मसला नहीं बनेगा. लेकिन दिवाली से दो दिन पहले ही वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बेहद खराब दिखाया गया है. एक्यूआई के मानकों के अनुसार 0-50 अच्छा, 51 से 100 संतोषजनक, 101 से 200 मध्यम स्तर का, 201 से 300 खराब, 300 से 400 बेहद खराब और 400 से अधिक गंभीर माना जाता है जिससे स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है.

india bangladesh t20i, ind vs ban t20 match, bangladesh tour of india, feroz shah kotla, delhi t20i match, delhi air pollution, इंडिया बांग्‍लादेश टी20, दिल्‍ली टी20, फिरोजशाह कोटला स्‍टेडियम, दिल्‍ली वायु प्रदूषण
दिल्‍ली में वायु प्रदूषण काफी समय से समस्‍या बनी हुई है. (AP Photo)


बीसीसीआई को हवा ठीक होने की उम्‍मीद
अभी की जानकारी के अनुसार गुरुवार को दिल्ली विश्वविद्यालय का एक्यूआई 357 था जो कि बहुत खराब माना जाएगा. बीसीसीआई (BCCI) और डीडीसीए के अधिकारियों ने कहा कि खराब वायु प्रदूषण उनके नियंत्रण से बाहर है और वे यही उम्मीद कर सकते हैं कि मैच दिवाली के एक सप्ताह बाद होगा तो तब तक स्थिति नियंत्रण में आ जाएगी.

बीसीसीआई (BCCI) के एक सीनियर अधिकारी ने पीटीआई से कहा, ‘हम दिवाली के बाद दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति से अवगत हैं, लेकिन मैच एक सप्ताह बाद होना है, इसलिए उम्मीद है कि खिलाड़ियों को स्वास्थ्य संबंधी कोई दिक्कत नहीं होगी.’
Loading...

बीसीसीआई ने दिल्‍ली को क्‍यों चुना
श्रीलंका मैच के बाद गलत प्रचार और बुरे अनुभव के बाद सवाल पैदा होता है कि बीसीसीआई (BCCI)  दिल्ली के संदर्भ में अपनी रोटेशन नीति पर क्यों अड़ा रहा. अधिकारी ने कहा, ‘यात्रा कार्यक्रम इस तरह से तैयार किया गया कि बांग्लादेश (Bangladesh) की टीम सीधे दिल्ली पहुंचे और कोलकाता से स्वदेश रवाना होगा. हम उनकी यात्रा सहज बनाना चाहते थे जो उत्तर से शुरू होकर पश्चिम (नागपुर, राजकोट और इंदौर) से होते हुए पूर्व (कोलकाता) में खत्म हो.’

india bangladesh t20i, ind vs ban t20 match, bangladesh tour of india, feroz shah kotla, delhi t20i match, delhi air pollution, इंडिया बांग्‍लादेश टी20, दिल्‍ली टी20, फिरोजशाह कोटला स्‍टेडियम, दिल्‍ली वायु प्रदूषण
श्रीलंकाई टीम के कुछ खिलाड़ी 2017 में दिल्‍ली टेस्‍ट में मास्‍क पहनकर उतरे थे.


बांग्‍लादेश को मिल सकती है मास्‍क पहनने की अनुमति
अगर जरूरत पड़ी तो बांग्लादेश की टीम को अपने साथ मास्क रखने की हिदायत दी जा सकती है. इस बीच अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल और उच्चतम न्यायालय के वरिष्ठ एडवोकेट मनिंदर सिंह दिल्ली एवं जिला क्रिकेट समिति (डीडीसीए) कार्यकारिणी में पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर की जगह सरकार से नामांकित सदस्य की जगह लेंगे. गंभीर ने हाल में त्यागपत्र दे दिया था क्योंकि अभी वह सांसद है और यह लोढ़ा समिति की सिफारिशों के खिलाफ है.

मनीष पांडे ने 9 पारियों में बरसाए 525 रन, केवल 4 बार आउट, उड़ाए 22 छक्‍के

भारत से हार पर डु प्‍लेसी बोले- वे 500 रन बनाते और हमें अंधेरे में बैटिंग देते

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 26, 2019, 9:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...