लाइव टीवी

भारत अंडर 19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचा, ऑस्ट्रेलिया को क्वार्टर फाइनल में हराया

News18Hindi
Updated: January 28, 2020, 9:43 PM IST
भारत अंडर 19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचा, ऑस्ट्रेलिया को क्वार्टर फाइनल में हराया
कार्तिक त्यागी के कहर के आगे ऑस्ट्रेलिया ढेर

ICC Under-19 Cricket World Cup: टीम इंडिया के 233 रनों के जवाब में 159 रनों पर ढेर हुई ऑस्ट्रेलियाई टीम

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2020, 9:43 PM IST
  • Share this:
पोचेफ्स्ट्रूम. 4 बार अंडर 19 वर्ल्ड कप पर कब्जा जमा चुकी टीम इंडिया पांचवीं बार चैंपियन बनने से महज दो कदम की दूरी पर है. पोचेफ्स्ट्रूम में खेले गए क्वार्टर फाइनल मैच में टीम इंडिया ने तीन बार की अंडर 19 चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 74 रनों से हरा दिया. भारतीय टीम की बल्लेबाजी खास नहीं रही और उसने महज 233 रन बनाए. ऐसा लग रहा था कि ऑस्ट्रेलियाई टीम इस मैच में भारत को झटका दे देगी लेकिन भारतीय गेंदबाजी के आगे उसकी एक नहीं चली. ऑस्ट्रेलिया की टीम 43.3 ओवर तक की मैदान पर टिक सकी और महज 159 रनों पर ढेर हो गई.

भारत ने की बेहतरीन गेंदबाजी, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज चित


भारत की जीत के हीरो
भारत की जीत के हीरो रहे तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी, जिन्होंने 8 ओवर में 24 रन देकर 4 विकेट लिये. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आकाश सिंह ने 30 रन देकर 3 विकेट झटके. रवि बिश्नोई को एक विकेट मिला. वहीं ऑस्ट्रेलिया के दो बल्लेबाज रन आउट हुए. बल्लेबाजी की बात करें तो ओपनर यशस्वी जायसवाल और मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज अथर्व अंकोलेकर ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली. जायसवाल ने 62 और अंकोलेकर ने 54 गेंदों में नाबाद 55 रन बनाए.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मैच में यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने अर्धशतक लगाया लेकिन वो अपनी गलती की वजह से अहम मौके पर विकेट गंवा बैठे
यशस्वी जायसवाल ने ठोका अर्धशतक


भारत की खराब बल्लेबाजी
पोचेफ्स्ट्रूम की मुश्किल पिच पर भारत ने टॉस गंवा दिया और ऑस्ट्रेलिया ने उसे पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. भारतीय बल्लेबाजों को रन बनाने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ा. दिव्यांश सक्सेना महज 14 रन बनाकर आउट हो गए. तिलक वर्मा 2 और कप्तान प्रियम गर्ग महज 5 रन बनाकर पैवेलियन लौट गए. हालांकि विकेट पर टिके हुए यशस्वी जायसवाल ने जबर्दस्त बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक लगाया. लेकिन बाएं हाथ का ये बल्लेबाज अर्धशतक के बाद तेजी से रन बनाने के फेर में 62 रन पर बोल्ड हो गया. इसके बाद विकेटकीपर ध्रुव जुरेल भी 15 रन के निजी स्कोर पर अपना विकेट गंवा बैठे. सिद्धेश वीर ने भी 25 रन बनाने के बाद अपना विकेट दे दिया.
अथर्व अंकोलेकर ने जमाया अर्धशतक


हालांकि इसके बाद ऑलराउंडर अथर्व अंकोलेकर और लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने भारत की वापसी कराई. बिश्नोई ने 31 गेंदों में 30 रन बनाए और अथर्व ने 54 गेंदों में नाबाद 55 रन बनाकर भारत के स्कोर को 50 ओवर में 9 विकेट पर 233 रनों तक पहुंचा दिया.

भारत की तूफानी गेंदबाजी
भारत ने स्कोर भले ही कम बनाया लेकिन उसकी मजबूत गेंदबाजी पर किसी को शक नहीं था. हुआ भी ऐसा ही और पहले ही ओवर में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के तीन विकेट गिरा दिए. मैच की पहली ही गेंद पर जेक फ्रेसर बिना गेंद खेले रन आउट हो गए. इसके बाद चौथी गेंद पर कार्तिक त्यागी ने कप्तान मैकेंजी हार्वे को LBW आउट कर दिया. अगली ही गेंद पर लाचालन हर्न को कार्तिक त्यागी ने पहली ही गेंद पर बोल्ड कर दिया. तीसरे ओवर में कार्तिक त्यागी ने ओलिवर डेविस को भी जायसवाल के हाथों कैच आउट करा ऑस्ट्रेलिया के 4 विकेट सिर्फ 17 रनों पर गिरा दिये.

कार्तिक त्यागी ने झटके 4 विकेट


इसके बाद ओपनर सैम फैनिंग और विकेटकीपर पैट्रिक रो ने 51 रनों की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को सहारा दिया लेकिन 21वें ओवर में फिर कार्तिक त्यागी ने ऑस्ट्रेलिया को झटका दिया. उन्होंने रो को 21 रनों के निजी स्कोर पर आउट कर दिया. इसके बाद लियाम स्कॉट और फैनिंग ने ऑस्ट्रेलिया को संभाला. दोनों ने ऑस्ट्रेलिया के स्कोर को 149 रनों तक पहुंचाकर टीम को मैच में ला खड़ा किया. इसके बाद 41वें ओवर में लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने स्कॉट को 35 रनों पर आउट कर इस साझेदारी को तोड़ दिया. छठा विकेट गिरते ही ऑस्ट्रेलियाई टीम पर आकाश सिंह टूट पड़े. उन्होंने 42वें ओवर की तीसरी गेंद पर फैनिंग को 75 रनों पर आउट कर दिया. इसके बाद अगली गेंद पर कॉनर सली रन आउट हो गए और अगली गेंद पर आकाश सिंह ने टोड मर्फी को शून्य पर बोल्ड कर दिया. आखिर में आकाश सिंह ने मैथ्यू विलियंस को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलियाई पारी 159 रन पर समेट दी और इस तरह टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में जगह बना ली.

तीसरे टी20 में धोनी का ये रिकॉर्ड तोड़ेंगे कोहली! राहुल भी रचेंगे इतिहास

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 28, 2020, 9:19 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर