लाइव टीवी

इंडिया ने लिया मुंबई की हार का बदला, राजकोट वनडे में ऑस्ट्रेलिया को हराया

News18Hindi
Updated: January 18, 2020, 10:17 AM IST
इंडिया ने लिया मुंबई की हार का बदला, राजकोट वनडे में ऑस्ट्रेलिया को हराया
राजकोट में भारत की जीत

राजकोट वनडे में जीत हासिल करने के बाद अब भारत-ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) की सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2020, 10:17 AM IST
  • Share this:
राजकोट. पहले वनडे मैच में 10 विकेट से करारी शिकस्त झेलने वाली टीम इंडिया ने राजकोट में जबर्दस्त जीत हासिल की. टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) को 36 रनों से हराकर सीरीज 1-1 से बराबर कर ली. पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 50 ओवर में 6 विकेट पर 340 रन बनाए, जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 304 रनों पर सिमट गई. बल्लेबाजी की बात करें तो टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा 96 रन शिखर धवन ने बनाए. केएल राहुल ने पांचवें नंबर पर उतरकर 80 रनों की पारी खेली. विराट कोहली ने भी 78 रन बनाए. साथ ही उपकप्तान रोहित शर्मा ने 42 रनों का योगदान दिया. वहीं गेंदबाजी में मोहम्मद शमी ने 3, सैनी और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट लिये. रवींद्र जडेजा को भी दो विकेट मिले. बता दें ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टीव स्मिथ ने 98 रनों की पारी खेली. मार्नस लाबुशेन ने 46 रन बनाए.

लाइव क्रिकेट स्कोर (Live Cricket Score), India vs Australia Live Match, 2nd odi Match at Saurashtra Cricket Association Stadium, Rajkot: भारत सीरीज में 0-1 से पीछे है
राजकोट में इंडिया की बड़ी जीत


भारत ने की पहले बल्लेबाजी
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) एक बार फिर टॉस हारे और उन्हें पहले बल्लेबाजी का न्योता मिला. इस बार रोहित शर्मा और शिखर धवन ने टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 81 रनों की साझेदारी की. शिखर और रोहित ने 8.3 ओवर में 50 रन जोड़े. रोहित अर्धशतक के करीब थे तभी उन्होंने खराब शॉट खेल अपना विकेट गंवा दिया. रोहित शर्मा 42 रन पर जंपा का शिकार बने.

shikhar dhawan injury, dhawan rib injury, shikhar dhawan pat cummins, rajkot odi, ind vs aus odi, शिखर धवन चोट, शिखर धवन पसलियों में चोट, धवन पैट कमिंस, राजकोट वनडे
शिखर धवन अर्धशतक पूरा करने के बाद. (AP Photo)


विराट-धवन ने संभाला मोर्चा
इसके बाद धवन (Shikhar Dhawan) और विराट कोहली ने जबर्दस्त बल्लेबाजी कर टीम इंडिया का स्कोर आगे बढ़ाया. धवन ने 60 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और उसके बाद कई जबर्दस्त शॉट खेले. धवन और कोहली ने 51 गेंदों में 50 रन जोड़े और 24.5 ओवर में भारत का स्कोर 150 पार कर दिया. शिखर धवन शतक की ओर बढ़ ही रहे थे लेकिन तभी एक अच्छे शॉट की वजह से वो आउट हो गए. धवन ने 96 रन बनाए. आउट होने से पहले विराट-धवन दोनों ने 103 रनों की साझेदारी की.
लाइव क्रिकेट स्कोर (Live Cricket Score), India vs west indies Live Match, 3rd ODI Match at Barabati International Stadium, Cuttack: सीरीज में दोनों टीमें एक-एक मैच जीतकर बराबरी पर हैं
विराट कोहली का अर्धशतक


अय्यर नंबर 4 पर उतरे लेकिन केएल राहुल ने मचाया धमाल
टीम इंडिया ने सभी को चौंकाते हुए श्रेयस अय्यर को केएल राहुल (KL Rahul) से आगे चौथे नंबर पर उतार दिया. हालांकि वो फ्लॉप रहे और वो 17 गेंदों में 7 रन बनाकर आउट हुए. हालांकि इसके बाद केएल राहुल ने क्रीज पर आकर विराट कोहली के साथ मिलकर 78 रनों की साझेदारी कर डाली. इस दौरान विराट ने अपना 56वां अर्धशतक लगाया लेकिन वो 78 रन बनाकर आउट हो गए.

kl rahul batting order, kl rahul team india, virat kohli decisions, kohli batting order, kl rahul fifty, केएल राहुल बल्‍लेबाजी, केएल राहुल राजकोट वनडे, विराट कोहली बैटिंग ऑर्डर, इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया वनडे
केएल राहुल अर्धशतक लगाने के बाद. (AP Photo)


इसके बाद मनीष पांडे जल्द आउट हो गए लेकिन केएल राहुल ने जडेजा के साथ मिलकर टीम का स्कोर आगे बढ़ाया. केएल राहुल ने महज 38 गेंदों में अर्धशतक ठोका. केएल राहुल ने 80 रन बनाए और टीम इंडिया का स्कोर 340 रनों तक पहुंचाया.

वॉर्नर-फिंच फ्लॉप
पिछले मैच में शतक जड़ने वाले आस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (15) और कप्तान आरोन फिंच (33) आज कुछ कमाल नहीं दिखा पाये. वॉर्नर ने शमी की गेंद पर कैच दिया जबकि राहुल ने विकेटकीपर के रूप में अपनी चपलता का अद्भुत प्रदर्शन करते हुए फिंच को स्टंप करके जडेजा और भारत को महत्वपूर्ण विकेट दिलाया.

लाइव क्रिकेट स्कोर (Live Cricket Score), India vs Australia Live Match, 2nd odi Match at Saurashtra Cricket Association Stadium, Rajkot: भारत सीरीज में 0-1 से पीछे है
स्मिथ 98 पर आउट


स्मिथ-लाबुशेन बने मुश्किल
स्मिथ (Steve Smith) ने टेस्ट क्रिकेट में बेहतरीन फॉर्म दिखाने वाले लाबुशेन के साथ मिलकर सहजता से रन बटोरे. जब यह जोड़ी भारत के लिये खतरा बनती जा रही थी तब रन गति तेज करने के प्रयास में लाबुशेन की एकाग्रता भंग हुई और उन्होंने जडेजा की गेंद पर मिड ऑफ पर आसान कैच थमा दिया. स्मिथ और लाबुशेन ने तीसरे विकेट के लिये 96 रन जोड़े.

पुणे टी20 से पहले कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने कहा- मेरे लिए 2019 काफी कठिन था, 2020 में बेहतर करूंगा
कुलदीप यादव ने पलटा मैच


कुलदीप ने पलटा मैच
कुलदीप (Kuldeep Yadav) ने चार गेंद के अंदर एलेक्स कैरी (18) और स्मिथ के विकेट लेकर मैच को पूरी तरह से भारत के पक्ष में मोड़ दिया. कैरी ने एक्स्ट्रा कवर पर आसान कैच थमाया जो कुलदीप का इस प्रारूप में 100वां विकेट भी था. स्मिथ ने आसान मानी जा रही गेंद को अपने विकेटों पर खेलकर अपना विकेट इनाम में दिया. उन्होंने अपनी पारी में नौ चौके और एक छक्का लगाया.

शमी ने एश्टन टर्नर (13) और पैट कमिन्स (शून्य) को लगातार गेंदों पर आउट करके रही सही कसर पूरी कर दी जबकि नवदीप सैनी ने भी एशटन एगर (25) और मिचेल स्टार्क (छह) को तीन गेंद के अंदर पवेलियन भेजा. केन रिचर्डसन (11 गेंदों पर नाबाद 24) ने शमी का गेंदबाजी विश्लेषण बिगाड़कर हार का अंतर कम किया. आखिर में बुमराह ने जंपा को कैच आउट करवाकर भारत को जीत दिला दी.

धोनी ने प्रैक्टिस में बिखेरे जलवे, कोच बोले- बैटिंग देखकर हैरान रह गया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 17, 2020, 9:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर