Ind vs Ban: भारत की बांग्लादेश पर रिकॉर्ड जीत, 2-0 से किया सफाया

Ind vs Ban: भारत की बांग्लादेश पर रिकॉर्ड जीत, 2-0 से किया सफाया
भारत ने जीता पहला डे-नाइट टेस्ट मैच

भारत (India) ने कोलकाता (Kolkata) में बांग्लादेश (Bangladesh) को पहले डे-नाइट टेस्ट मैच में पारी और 46 रन से मात दी

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 24, 2019, 3:57 PM IST
  • Share this:
कोलकाता. भारत (India) ने पहले डे-नाइट टेस्ट मैच में बांग्लादेश (Bangladesh) को पारी और 46 रनों से मात दी. साथ ही उन्होंने 2-0 से सीरीज पर कब्जा किया. इस जीत के साथ ही भारत ने घरेलू मैदान पर सात मैचों से चला आ रहा जीत का सिलसिला कायम रखा. इस सीरीज प्रतिस्पर्धी में 2-0 की जीत से भारत ने 120 अंक जुटाकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) में अपनी बढ़त भी बढ़ा ली. भारत (India) ने इंदौर (Indore) में श्रृंखला के शुरुआती मैच में पारी और 130 रन से मात दी थी.

भारत ने पहले ही सेशन में दर्ज की जीत
बांग्लादेश ने तीसरे दिन दूसरी पारी छह विकेट पर 152 रन से शुरू की और तब वह 89 रन से पिछड़ रही थी. इससे घरेलू टीम के लिये जीतने की औपचारिकता पूरी करना बस समय की बात थी. मैच के तीसरे दिन भारत को जीत के लिए चार विकेट की जरूर थी. हालांकि महमूदुल्लाह हैमस्ट्रिंग इंजरी के कारण खेलने नहीं उतरे जिससे भारत और जीत के बीच केवल तीन विकेट की दूरी थी और उमेश ने तीनों विकेट हासिल करके भारत की झोली में जीत डाल दी.

india vs bangladesh, virat kohli, pink ball, day night, cricket, भारत बनाम बांग्लादेश, पिंक बॉल, क्रिकेट, विराट कोहली,
विराट कोहली ने 159 गेंदों पर 12 चौके लगाकर शतक पूरा किया, वह पिंक बॉल टेस्ट में ऐसा करने वाले पहले भारतीय हैं

कप्तान विराट कोहली की टीम ने यह काम 50 मिनट से भी कम समय में पूरा कर लिया जिससे उन्होंने पारी की लगातार चौथी जीत अपने नाम की और वह ऐसा करने वाली पहली टीम बन गयी. मुशफिकुर रहीम (74) को छोड़कर बांग्लादेश के बल्लेबाज एक बार फिर भारत के बेहतरीन तेज गेंदबाजी आक्रमण का सामना नहीं कर सके और पूरी टीम 41.1 ओवर में 195 रन पर सिमट गयी. पहले दिन टीम 106 रन पर सिमट गयी थी.



मुश्फिकुर रहीम को छोड़ फ्लॉप रही बांग्लादेशी बल्लेबाजी
तीसरे दिन उमेश यादव अपने पहले ही ओवर में इबादत हुसैन को कप्तान कोहली के हाथों कैच आउट कराया जो अपना खाता भी नहीं खोल सके. इसके बाद उमेश ने मुश्फिकुर रहीम को आउट को जडेजा के हाथों कैच आउट कराके भारत की जीत लगभग तय कर दी. रहीम 74 रन बनाकर खेल रहे थे और उन्होंने दूसरे दिन से शानदार बल्लेबाजी करते हुए किसी तरह बांग्लादेश को हार से दूर रखा था.

Mushfiqur Rahim, india vs bangladesh, pink ball, cricket, day night, sports news, virat kohli, विराट कोहली, क्रिकेट, भारत बनाम बांग्लादेश, मुश्फिकुर रहीम
मुश्फिकुर रहीम ने दूसरी पारी में बांग्लादेश की ओर से सबसे ज्यादा 74 रन बनाए (AP Photo)


अंत में उमेश ने अल अमीन को विकेटकीपर के हाथों कैच करवाकर औपचारिकता पूरी की. भारत की ओर से दूसरी पारी में उमेश यादव ने पांच, इशांत शर्मा ने चार और मोहम्मद शमी ने एक विकेट हासिल किया. भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने नौ विकेट लिए जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया. वहीं पूरी सीरीज में शानदार खेल के लिए उन्हें मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया.

तेज गेंदबाजों के नाम रहा कोलकाता टेस्ट
एसजी गुलाबी गेंद का बड़े मैच में इस्तेमाल करने से पहले प्रतिस्पर्धी मैच में परीक्षण नहीं किया गया और उम्मीदों के अनुरूप इसने भारत के खतरनाक तेज गेंदबाजी आक्रमण की मदद की जिन्होंने सभी विकेट हासिल किये. उनकी खतरनाक फॉर्म का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बांगलदेश के तीन बल्लेबाजों को सिर में गेंद लगने से स्थानापन्न खिलाड़ियों को उतारना पड़ा. इशांत शर्मा ने पहली पारी में पांच विकेट चटकाये थे और उमेश यादव ने दूसरी पारी में ऐसा किया. मैच को विराट कोहली के 27वें टेस्ट शतक के लिये भी याद रखा जायेगा जिससे उनके अंतरराष्ट्रीय शतकों की संख्या 70 पहुंच गयी है.

इंडिया ने टेस्‍ट क्रिकेट में लिखा नया इतिहास, 142 साल में पहली बार हुए ये कमाल

पाकिस्‍तान की ऑस्‍ट्रेलिया में फिर से फजीहत, 20 साल से नहीं देखा जीत का मुंह‍
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading