होम /न्यूज /खेल /IND vs ENG: भारत की इंग्लैंड पर पहले वनडे में 'परफेक्ट-10' जीत, जसप्रीत बुमराह और रोहित शर्मा का धमाल

IND vs ENG: भारत की इंग्लैंड पर पहले वनडे में 'परफेक्ट-10' जीत, जसप्रीत बुमराह और रोहित शर्मा का धमाल

रोहित शर्मा ने 75 रनों की नाबाद पारी खेली और शिखर धवन के साथ शतकीय साझेदारी निभाई. (AP)

रोहित शर्मा ने 75 रनों की नाबाद पारी खेली और शिखर धवन के साथ शतकीय साझेदारी निभाई. (AP)

IND vs ENG 1st ODI: जसप्रीत बुमराह समेत भारतीय तेज गेंदबाजों के सामने इंग्लैंड के बल्लेबाज बेबस से नजर आए और 25.2 ओवर म ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. भारत ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए सीरीज के पहले वनडे में इंग्लैंड (IND vs ENG 1st ODI) को 10 विकेट से हरा दिया. भारतीय टीम ने इस तरह 3 मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. केनिंग्टन ओवल मैदान पर मंगलवार को खेले गए इस मुकाबले में इंग्लैंड की पारी महज 25.2 ओवर में 110 रन पर सिमट गई. इसके बाद भारत ने रोहित शर्मा के नाबाद अर्धशतक की बदौलत 18.4 ओवर में बिना कोई विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया.

पेसर जसप्रीत बुमराह ने दमदार खेल दिखाया और 19 रन देकर 6 विकेट झटके. यह उनके वनडे करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. उनके अलावा पेसर मोहम्मद शमी ने 3 विकेट लिए. लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने नाबाद 76 रन बनाए. उन्होंने 58 गेंदों की अपनी पारी में 6 चौके और 5 छक्के जड़े. रोहित और शिखर धवन ने मिलकर अविजित शतकीय साझेदारी भी की. धवन ने ब्रायडन कार्स की गेंद पर विजयी चौका जड़ा. धवन 54 गेंदों पर 31 रन बनाकर नाबाद लौटे. उन्होंने अपनी पारी में 4 चौके जड़े.

यहां क्लिक कर देखें, इस मैच का पूरा स्कोरकार्ड

कप्तान रोहित शर्मा ने ब्रायडन कार्स के पारी के 17वें ओवर की पहली गेंद पर छक्का जड़कर अपने वनडे करियर का 45वां अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने ओवर में कुल 2 छक्के और 1 चौका लगाया जिससे 18 रन बने. इससे पहले रोहित ने डेविड विली और क्रेग ओवरटन पर भी छक्का लगाया. रोहित ने कार्स के पारी के 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर भी लंबा छक्का जड़ा. रोहित और शिखर धवन के बीच वनडे में 18वीं बार शतकीय साझेदारी पूरी हुई.

इससे पहले बुमराह के कमाल की बदौलत भारत ने इंग्लैंड की पारी 25.2 ओवर में महज 110 रन पर समेट दी. पिच पर घास को देखते हुए रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया और बुमराह की अगुआई में भारतीय तेज गेंदबाजों ने इसे सही साबित कर दिखाया. बुमराह ने 7.2 ओवर में 19 रन देकर 6 विकेट लिए.

News18 Hindi

वनडे में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी

बुमराह इंग्लैंड में किसी वनडे मैच में पांच या अधिक विकेट लेने वाले भारत के पहले पेसर बन गए. भारत के खिलाफ इंग्लैंड का यह न्यूनतम स्कोर भी रहा. गेंद बढिया स्विंग और सीम ले रही थी जिससे बुमराह और मोहम्मद शमी और खतरनाक नजर आए. शमी ने 7 ओवर में 31 रन देकर 3 विकेट लिए. वहीं, प्रसिद्ध कृष्णा को 1 विकेट मिला.

जेसन रॉय (0) ने बुमराह की बाहर जाती गेंद से छेड़खानी के प्रयास में अपना विकेट गंवाया. दो गेंद बाद फॉर्म में चल रहे जो रूट (0) एक और इनस्विंगर गेंद का इंतजार कर रहे थे लेकिन बुमराह की गेंद ऑफ स्टम्प के बाहर से उछलती हुई आई और विकेटकीपर ऋषभ पंत ने आसान कैच लपका. दूसरे छोर से शमी ने बेन स्टोक्स को खाता भी नहीं खोलने दिया. पंत ने एक हाथ से उनका दर्शनीय कैच लपका. पंत ने जॉनी बेयरस्टो का भी कैच इसी अंदाज में लपका जो 7 रन बनाकर बुमराह का तीसरा शिकार हुए.

इसे भी देखें, बुमराह ने जेसन रॉय को किया गुमराह, अनोखी गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गया इंग्लिश स्टार- VIDEO

28 वर्षीय बुमराह ने जल्दी ही इंग्लैंड का स्कोर 5 विकेट पर 26 रन कर दिया जब लियाम लिविंगस्टोन (0) पवेलियन लौटे. इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने 32 गेंद में सर्वाधिक 30 रन बनाए लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे. शमी ने शॉर्ट गेंद डालकर बटलर को खराब शॉट खेलने पर मजबूर किया जो डीप स्क्वेयर लेग में कैच देकर लौटे.

डेविड विली (26 गेंद में 21 रन) और ब्रायडन कार्स (26 गेंद में 15 रन) ने 9वें विकेट के लिए 35 रन जोड़कर इंग्लैंड को 100 रन के भीतर सिमटने से बचाया. इंग्लैंड का न्यूनतम स्कोर 86 रन है जो 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था. बुमराह ने कार्स को आउट करके अपने वनडे करियर में दूसरी बार पारी के 5 विकेट पूरे किए. सीरीज का दूसरा वनडे लंदन के ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर 14 जुलाई को खेला जाएगा. (भाषा से इनपुट)

Tags: Hindi Cricket News, IND vs ENG, India Vs England, India vs England ODI Series, Jasprit Bumrah, Jos Buttler, Rohit sharma

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें