IND VS ENG: भारत ने पहले वनडे में इंग्लैंड को हराया, डेब्यू मैच में छाए क्रुणाल पंड्या-प्रसिद्ध कृष्णा

DRS Rule Change: आईसीसी ने डीआरएस और तीसरे अंपायर के नियम में 3 बदलाव किये. (फोटो-एएफपी)

DRS Rule Change: आईसीसी ने डीआरएस और तीसरे अंपायर के नियम में 3 बदलाव किये. (फोटो-एएफपी)

India vs England: तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की, सीरीज में 1-0 से आगे. शिखर धवन ने 98 रन बनाए, केएल राहुल और क्रुणाल पंड्या ने अर्धशतक ठोके.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2021, 9:52 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. टेस्ट और टी20 सीरीज में जीत हासिल करने के बाद अब टीम इंडिया ने इंग्लैंड (India vs England) के खिलाफ वनडे सीरीज में भी जीत के साथ आगाज किया है. भारत ने मंगलवार को खेले पहले वनडे मैच में आसान जीत हासिल की. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 50 ओवर में 317 रन बनाए. जवाब में इंग्लैंड की टीम तेज शुरुआत के बावजूद लक्ष्य हासिल नहीं कर पाई और 251 रनों पर सिमट गई. इस तरह टीम इंडिया 66 रनों के बड़े अंतर से मैच जीती.

भारत की जीत में बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों ने योगदान दिया. शिखर धवन ने 98 रनों की पारी खेली. केएल राहुल ने 62 और क्रुणाल पंड्या ने 58 रन बनाए. विराट कोहली ने भी 56 रनों की पारी खेली. गेंदबाजी में अपना डेब्यू मैच खेल रहे प्रसिद्ध कृष्णा ने 4 विकेट झटके. शार्दुल ठाकुर ने भी 3 शिकार किये. भुवनेश्वर कुमार ने 2 विकेट लिये. क्रुणाल पंड्या को एक विकेट हासिल हुआ. वहीं इंग्लैंड की ओर से जॉनी बेयरस्टो ने 66 गेंदों में 94 रनों की पारी खेली. बेयरस्टो ने अपनी पारी में 7 छक्के लगाए. जेसन रॉय ने भी 46 रन बनाए. हालांकि इन दोनों के अलावा इंग्लैंड का कोई बल्लेबाज विकेट पर नहीं टिक पाया.

भारत ने की जबर्दस्त वापसी

318 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम को जॉनी बेयरस्टो और जेसन रॉय ने तूफानी शुरुआत दी. इन दोनों बल्लेबाजों ने पहले 10 ओवर में छक्के-चौकों की बारिश की. खासतौर पर बेयरस्टो ने युवा गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा को आड़े हाथों लिया.दोनों बल्लेबाजों ने 10 ओवर में 89 रन बन डाले. रॉय और बेयरस्टो ने अर्धशतकीय साझेदारी महज 37 गेंदों में पूरी कर ली. इसके बाद जॉनी बेयरस्टो ने 40 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और देखते ही देखते रॉय और बेयरस्टो ने 11.3 ओवर में ही शतकीय साझेदारी कर डाली.
प्रसिद्ध कृष्णा ने कराई टीम इंडिया की वापसी

प्रसिद्ध कृष्णा अपने पहले स्पेल में महंगे साबित हुए लेकिन दूसरे स्पेल में इस तेज गेंदबाज ने कहर ढा दिया. 15वें ओवर में कृष्णा ने जेसन रॉय को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच आउट कराया. इसके बाद प्रसिद्ध ने बेन स्टोक्स का भी विकेट झटक लिया. ऑयन मॉर्गन को भी वो आउट कर देते लेकिन कप्तान विराट कोहली ने स्लिप में आसान कैच टपका दिया. दो विकेट गिरने के बाद बेयरस्टो दबाव महसूस करने लगे और 23वें ओवर में उनका सब्र टूट गया. शार्दुल ठाकुर ने 23वें ओवर में जॉनी बेयरस्टो को 94 रनों के निजी स्कोर पर आउट कर दिया. 25वें ओवर में ठाकुर ने इंग्लैंड के कप्तान ऑयन मॉर्गन और उसके बाद जोस बटलर को आउट कर इंग्लैंड की कमर ही तोड़ दी. इसके बाद सैम बिलिंग्स, सैम कर्रन, टॉम कर्रन और मोइन अली भी कुछ खास नहीं कर सके और इंग्लैंड की टीम महज 42.1 ओवर में ऑल आउट हो गई.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: क्रुणाल पंड्या ने डेब्यू वनडे में अर्धशतक लगाया, बना दिया नया रिकॉर्ड



यह भी पढ़ें: Prasidh Krishna: सिर्फ 3 साल में KKR के नेट बॉलर से टीम इंडिया तक प्रसिद्ध हो गए कृष्णा

भारतीय बल्लेबाजों ने दिखाया जलवा

पुणे की मुश्किल पिच पर भारत की शुरुआत बेहद धीमी रही. उपकप्तान रोहित शर्मा 42 गेंदों में 28 रन बनाकर आउट हुए. हालांकि इसके बाद विराट कोहली और शिखर धवन ने बेहतरीन पारी खेल भारत को मैच में वापस ला दिया. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 105 रन जोड़े. शिखर धवन ने 68 गेंदों में अर्धशतक लगाया. वहीं विराट कोहली ने 50 गेंदों में अर्धशतक लगाया. हालांकि विराट कोहली का विकेट गिरते ही टीम इंडिया मुश्किल में आ गई. विराट कोहली 33वें ओवर में आउट हुए और 40.3 ओवर तक टीम इंडिया के 5 विकेट गिर गए. ओपनर शिखर धवन शतक से चूक गए. हार्दिक पंड्या और श्रेयस अय्यर भी नाकाम रहे. इसके बाद केएल राहुल और क्रुणाल पंड्या ने डेथ ओवर्स में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर टीम इंडिया की मैच में वापसी कराई. क्रुणाल पंड्या ने महज 26 गेंदों में अर्धशतक लगाया और केएल राहुल ने 39 गेंदों में फिफ्टी जड़ी. दोनों के बीच 61 गेंदों में 112 रनों की साझेदारी हुई. इन दोनों बल्लेबाजों की बदौलत टीम इंडिया 317 रन बनाने में कामयाब रही.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज