• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • CRICKET INDIA BEAT ENGLAND IN 4TH TEST ENTER WORLD TEST CHAMPIONSHIP FINAL

WTC: सबसे ज्यादा जीत और सबसे ज्यादा अंक के साथ भारत फाइनल में पहुंचा

टीम इंडिया ने विराट कोहली की कप्तानी में 36 टेस्ट जीते हैं.

टीम इंडिया ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पांचवीं सीरीज जीतकर फाइनल में जगह बना ली. 18 से 22 जून तक लॉर्ड्स में होने वाले फाइनल में टीम न्यूजीलैंड से भिड़ेगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. टीम इंडिया (Team India) ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (world test Championship) के फाइनल में जगह बना ली है. टीम ने चैंपियनशिप में कुल 6 सीरीज खेली और 5 में जीत दर्ज की. उसे सिर्फ एक सीरीज में हार न्यूजीलैंड से मिली. टीम इंडिया ने मोटेरा में खेले गए चौथे और अंतिम टेस्ट में इंग्लैंड को पारी और 25 रन से हराया. टीम इंडिया कुल अंक और औसत अंक के आधार पर टॉप पर रही. टीम ने सबसे ज्यादा मैच भी जीते.

    आईसीसी ने अगस्त 2019 से की शुरुआत की. 9 टीमों को मौका दिया गया. चैंपियनशिप के कुल अंक की बात की जाए तो टीम इंडिया 520 अंक के साथ शीर्ष पर रही. औसत अंक की बात की जाए तो टीम इंडिया के सबसे ज्यादा 72.2 औसत अंक हैं. अन्य कोई टीम 500 अंक का आंकड़ा नहीं छू सकी. कुल अंक की बात करें तो इंग्लैंड 442 अंक के साथ दूसरे पर रही, लेकिन न्यूजीलैंड औसत अंक के आधार पर दूसरे पर रही. उसके 70.0 औसत अंक रहे. कोरोना के कारण कई सीरीज स्थगित हो गई थी. इस कारण आईसीसी ने कुल अंक की जगह औसत अंक का नियम लाया था.

    ऐसे निकाला गया औसत अंक

    औसत अंक को ऐसे समझा जा सकता है. हर सीरीज के 120 अंक थे. यदि किसी टीम ने चार सीरीज खेली. यानी कुल 480 अंक की सीरीज. इस सीरीज से टीम को 300 अंक मिले. 300 अंक 480 का 62.5 औसत है. यही औसत अंक टीम को मिलता है. भारत और इंग्लैंड ने ही सभी 6-6 सीरीज खेली. न्यूजीलैंड को 5 सीरीज खेलने का ही मौका मिला.

    यह भी पढ़ें: WTC: जानिए कब और कहां होगा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल

    यह भी पढ़ें: WTC: भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीता तो बनेगा इतिहास, 2 फॉर्मेट का पहला विश्व खिताब जीतने का मौका

    टीम इंडिया ने सबसे ज्यादा 12 मैच जीते, इंग्लैंड ने सबसे ज्यादा मैच खेले

    चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम की बात करें तो यहां भी टीम इंडिया टाॅप पर है. टीम ने सबसे ज्यादा 12 मैच जीते. भारतीय टीम ने कुल 17 मैच खेले. चार में हार मिली जबकि एक मैच ड्रॉ रहा. इंग्लैंड ने सबसे ज्यादा 21 मैच खेले. 11 जीते जबकि 7 में हार मिली. 3 मैच ड्रॉ रहे. ऑस्ट्रेलिया ने 8, न्यूजीलैंड ने 7, पाकिस्तान ने 4, दक्षिण अफ्रीका और विंडीज 3-3 और श्रीलंका ने एक मैच में जीत दर्ज की है. चैंपियनशिप में उतरने वाली टीमों में सिर्फ बांग्लादेश की टीम कोई मैच नहीं जीत सकी. उसने 5 मैच खेले और सभी में हार मिली.
    Published by:Anand Brat Shukla
    First published: