लाइव टीवी

टीम इंडिया ने मुंबई में मारा मैदान, जानिए टी20 सीरीज जीतने की 5 बड़ी वजह

News18Hindi
Updated: December 11, 2019, 11:44 PM IST
टीम इंडिया ने मुंबई में मारा मैदान, जानिए टी20 सीरीज जीतने की 5 बड़ी वजह
भारत ने टी20 सीरीज 2-1 से जीती

India vs West Indies, 3rd T20I: मुंबई टी20 में भारत ने 67 रनों से वेस्टइंडीज को हराया, 2-1 से जीती सीरीज

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 11, 2019, 11:44 PM IST
  • Share this:
मुंबई. वानखेड़े मैदान पर टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज (India vs West Indies) को 67 रनों से हराकर टी20 सीरीज पर कब्जा कर लिया. टीम इंडिया ने टी20 सीरीज 2-1 से जीती. मुंबई में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 240 रनों का विशाल स्कोर बनाया, जिसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 173 रन ही बना सकी. टीम इंडिया की जीत के हीरो केएल राहुल रहे, जिन्होंने 91 रनों की पारी खेली. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने नाबाद 70 और रोहित शर्मा ने 71 रन बनाए. गेंदबाजी में दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी ने 2-2 विकेट हासिल किए. आइए आपको बताते हैं टीम इंडिया की सीरीज जीत की पांच बड़ी वजह

India vs west indies, cricket, virat kohli, rishabh pant, kl rahul, भारत और वेस्टइंडीज, विराट कोहली, ऋषभ पंत, केएल राहुल, क्रिकेट, स्पोर्ट्स न्यूज
केएल राहुल ने बनाए 91 रन


धमाकेदार ओपनिंग- टीम इंडिया की जीत की बुनियाद रखी उसकी धमाकेदार ओपनिंग ने. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और केएल राहुल ने पहले विकेट के लिए 70 गेंदों में 135 रन जोड़े. राहुल और रोहित ने पावरप्ले में 12 के रन रेट से 72 रन ठोक डाले. टीम इंडिया ने 100 का आंकड़ा 8वें ओवर में ही पूरा कर लिया. बस यहीं से टीम इंडिया ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और टीम इंडिया ने 240 का स्कोर खड़ा किया. रोहित शर्मा ने 71 और केएल राहुल ने 91 रनों की पारी खेली.

विराट कोहली ने सिर्फ 21 गेंदों में अर्धशतक लगाया


विराट कोहली का तूफानी अर्धशतक- रोहित और राहुल की तूफानी शुरुआत के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) ने टीम इंडिया को धमाकेदार फिनिश दिया. विराट कोहली ने महज 21 गेंदों में अर्धशतक ठोका और 29 गेंदों में 70 रन कूट डाले. विराट कोहली को उनके चौकों के लिए जाना जाता है लेकिन मैच में उन्होंने 7 छक्के लगाए.

भारत ने पावरप्ले में 3 विकेट लिये.


पावरप्ले में बेहतरीन गेंदबाजी- 240 रनों का स्कोर खड़ा करने के बाद अब टीम इंडिया को अच्छी गेंदबाजी की भी जरूरत थी खासकर पावरप्ले में. टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों ने ऐसा ही कर दिखाया और मुंबई की पाटा पिच पर पावरप्ले के 6 ओवर में सिर्फ 41 रन दिए. इस दौरान टीम इंडिया के गेंदबाजों ने 3 विकेट भी हासिल किए जिससे मेहमान टीम दबाव में आ गई.
शिवम दुबे ने पूरन का जबर्दस्त कैच लपका


शानदार फील्डिंग- टीम इंडिया की फील्डिंग पिछले दो मैचों के मुकाबले कमाल की रही. टीम इंडिया को पावरप्ले में जो विकेट मिले वो अच्छी फील्डिंग का नतीजा ही था. अय्यर और राहुल ने अच्छे कैच लपके. शिवम दुबे ने तो डाइव लगाकर पूरन का कैच लपका और वो खाता तक नहीं खोल सके.

विराट कोहली की कप्तानी
विराट कोहली ने इस निर्णायक मुकाबले में जबर्दस्त कप्तानी की. पावरप्ले में उन्होंने अपने खिलाड़ियों को सही पोजिशन में लगाया. कमेंट्री कर रहे सुनील गावस्कर ने भी विराट कोहली की कप्तानी की तारीफ की.

वेस्टइंडीज के खिलाड़ी को मैदान में लगी दर्दनाक चोट, स्ट्रेचर पर ले जाया गया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 11, 2019, 11:44 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर