Home /News /sports /

T20 WC: भारत की टी20 वर्ल्ड कप से जीत से विदाई, दुबई में नामीबिया को 9 विकेट से हराया

T20 WC: भारत की टी20 वर्ल्ड कप से जीत से विदाई, दुबई में नामीबिया को 9 विकेट से हराया

भारतीय टीम के लिए रोहित शर्मा ने 56 रन की पारी खेली और केएल राहुल के साथ 86 रन की ओपनिंग साझेदारी भी की. (AFP)

भारतीय टीम के लिए रोहित शर्मा ने 56 रन की पारी खेली और केएल राहुल के साथ 86 रन की ओपनिंग साझेदारी भी की. (AFP)

India vs Namibia, T20 World Cup-2021: भारत ने टी20 वर्ल्ड कप में अपने अंतिम मैच में नामीबिया को 9 विकेट से हराया. नामीबिया ने भारत को जीत के लिए 133 रन का लक्ष्य दिया, जिसे उसने 15.2 ओवर में 1 विकेट खोकर हासिल कर लिया. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 56 रन की शानदार पारी खेली और केएल राहुल (KL Rahul) के साथ 86 रन की ओपनिंग साझेदारी भी की. राहुल ने विजयी चौका जड़ा और 54 रन बनाकर नाबाद लौटे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup-2021) से जीत से विदाई ली. उसने सोमवार को सुपर-12 चरण के अपने अंतिम मैच में नामीबिया (IND vs NAM) को 9 विकेट से हराया. नामीबिया ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 132 रन बनाए. भारत ने 15.2 ओवर में 1 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 56 रन की शानदार पारी खेली और केएल राहुल (KL Rahul) के साथ 86 रन की ओपनिंग साझेदारी भी की. राहुल ने विजयी चौका जड़ा और 36 गेंदों पर 54 रन बनाकर नाबाद लौटे. भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने भी 3-3 विकेट लिए. जडेजा (Ravindra Jadeja) को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

    रोहित और राहुल ने भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई और 5.3 ओवर में ही स्कोर 50 रन पहुंचा दिया. दोनों ने लगातार तीसरे मैच में 50 से ज्यादा रन की साझेदारी की. रोहित ने 31 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. वह जेन फ्रीलिंक के पारी के 10वें ओवर की 5वीं गेंद पर जेन ग्रीन को कैच थमाकर पैवेलियन लौटे. उन्होंने 37 गेंदों की अपनी पारी में 7 चौके और 2 छक्के जड़े. इसके बाद भारत का कोई विकेट नहीं गिरा और राहुल ने सूर्यकुमार यादव के साथ मिलकर टीम को जीत दिला दी. राहुल ने 36 गेंदों की अपनी नाबाद पारी में 4 चौके और 2 छक्के लगाए. सूर्यकुमार 19 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 25 रन बनाकर नाबाद लौटे.

    यहां क्लिक कर देखें, इस मैच का पूरा स्कोरकार्ड

    इससे पहले जडेजा और रविचंद्रन अश्विन के फिरकी के जादू से भारत ने नामीबिया को 8 विकेट पर 132 रन के स्कोर पर रोक दिया. जडेजा ने 16 रन देकर तीन जबकि अश्विन ने 20 रन देकर तीन विकेट चटकाए जिससे नामीबिया की टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए. पेसर जसप्रीत बुमराह ने भी 19 रन देकर 2 विकेट हासिल किए. नामीबिया की ओर से डेविड वाइसी (26) और सलामी बल्लेबाज स्टीफन बार्ड (21) ही 20 रन के आंकड़े को पार करने में सफल रहे. भारत ने हालांकि 17 अतिरिक्त रन भी दिए जिससे नामीबिया की टीम सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने में सफल रही.

    भारत की टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम के कप्तान के रूप में अपने 50वें और अंतिम मैच में विराट कोहली (Virat Kohli last t20 match as Captain) ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद माइकल वान लिंगेन (14) ने दूसरे ओवर में बुमराह पर दो चौके जबकि स्टीफन बार्ड (21) ने मोहम्मद शमी पर छक्का जड़कर टीम को सकारात्मक शुरुआत दिलाई. लिंगेन हालांकि बुमराह की उछाल लेती गेंद को उठाकर मारने की कोशिश में मिड आफ पर शमी को आसान कैच दे बैठे.

    इसे भी देखें, पाकिस्तान ने पहले स्कॉटलैंड को हराया, फिर गेंदबाज की बर्थडे पार्टी में बुलाया, दिल जीत लेगा Video

    जडेजा ने अगले ओवर में क्रेग विलियम्स को खाता खोले बिना ऋषभ पंत के हाथों स्टंप कराया. पावरप्ले में नामीबिया ने दो विकेट पर 34 रन बनाए. बार्ड ने जडेजा पर अपना पहला चौका जड़ा लेकिन बायें हाथ के इस स्पिनर ने इसी ओवर में उन्हें पगबाधा कर दिया. अश्विन ने जेन निकोल लॉफ्टी ईटन (05) को स्लिप में रोहित शर्मा के हाथों कैच कराने के बाद कप्तान गेराहार्ड इरासमस (12) को पंत के हाथों कैच कराके नामीबिया का स्कोर पांच विकेट पर 72 रन किया.

    रोहित ने कवर में जेजे स्मिट (09) का शानदार कैच जडेजा की गेंद पर लपका जबकि अश्विन ने जेन ग्रीन (00) को बोल्ड किया. नामीबिया के रनों का शतक 17वें ओवर में पूरा हुआ. डेविड विसे भी इसके बाद बुमराह का शिकार बने जिससे नामीबिया की टीम अंतिम ओवरों में तेजी से रन जुटाने में नाकाम रही. वाइसी ने 25 गेंद की पारी में दो चौके जड़े. रूबेन ट्रंपलमैन (6 गेंद में नाबाद 13) और जेन फ्रीलिंक (नाबाद 15) ने नामीबिया का स्कोर 130 रन के पार पहुंचाया.

    Tags: Cricket news, Icc T20 world cup, Ravichandran ashwin, Rohit sharma, T20 World Cup 2021

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर