Home /News /sports /

भारतीय गेंदबाजों ने जोहानिसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका को हासिल नहीं करने दिया 241 रन का लक्ष्य, बुमराह और शमी ने दिखाया था कमाल

भारतीय गेंदबाजों ने जोहानिसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका को हासिल नहीं करने दिया 241 रन का लक्ष्य, बुमराह और शमी ने दिखाया था कमाल

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका को साल 2018 में जोहानिसबर्ग में खेले गए टेस्ट मैच में मात दी थी. (AFP)

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका को साल 2018 में जोहानिसबर्ग में खेले गए टेस्ट मैच में मात दी थी. (AFP)

27 January, On this Day: साल 2018 में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने जोहानिसबर्ग में सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में रोमांचक जीत दर्ज की थी. दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 241 रन का लक्ष्य मिला था लेकिन उसकी दूसरी पारी 177 रन पर ही सिमट गई. खास बात यह रही कि डीन एल्गर और हाशिम अमला ने दूसरे विकेट के लिए 119 रन जोड़ दिए थे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम को हाल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 1-2 से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी. हालांकि 4 साल पहले 2018 में टीम इंडिया ने विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका को जोहानिसबर्ग में खेले गए टेस्ट मैच में मात दी थी. तब भारतीय गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया और मेजबान टीम के सभी 20 विकेट झटके. सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 241 रन का लक्ष्य मिला था लेकिन उसकी दूसरी पारी 177 रन पर ही सिमट गई. सबसे खास बात यह रही कि डीन एल्गर और हाशिम अमला ने दूसरे विकेट के लिए 119 रन जोड़ दिए थे लेकिन बाकी के बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए और भारत ने 63 रन से मुकाबला अपने नाम किया.

    4 साल पहले 24 जनवरी से जोहानिसबर्ग में खेले गए इस मुकाबले में भारत के गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया. खास तौर से पेसर भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने 4 विकेट भी लिए और दोनों पारियों में कुल 63 रन भी बनाए जिन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया. पेसर जसप्रीत बुमराह ने पहली पारी में 5 विकेट झटके तो वहीं दूसरी पारी में मोहम्मद शमी ने 28 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए. भारत के तत्कालीन कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. टीम इंडिया हालांकि पहली पारी में 187 रन ही बना सकी. विराट कोहली (54) और चेतेश्वर पुजारा (50) ने इस पारी में अर्धशतक जड़े.

    इसे भी देखें, बुमराह के लिए 26 जनवरी का दिन है बेहद खास, अपने पहले टी20 मैच में किया था कमाल

    मेजबान टीम अपनी पहली पारी में 194 रन बना सकी. उसके लिए हाशिम अमला ने 61 रन का योगदान दिया, जिन्होंने 121 गेंदों की अपनी पारी में 7 चौके जड़े. भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने 54 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए जबकि भुवनेश्वर कुमार ने 44 रन देकर 3 विकेट झटके. भारत ने दूसरी पारी में 247 रन बनाए और दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 241 रन का लक्ष्य मिला. विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने दूसरी पारी में करीब 2 घंटे बल्लेबाजी की. विराट ने 79 गेंदों पर 41 और रहाणे ने 68 गेंदों पर 48 रन का योगदान दिया. मेजबान टीम के लिए वेर्नोन फिलेंडर, कागिसो रबाडा और मोर्न मॉर्कल ने 3-3 विकेट झटके.

    241 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम 73.3 ओवर ही बल्लेबाजी कर सकी और 177 रन पर उसकी दूसरी पारी सिमट गई. टीम का मध्य और निचला क्रम पूरी तरह फ्लॉप साबित हुआ. ओपनर डीन एल्गर एक छोर पर जमे रहे और 86 रन बनाकर नाबाद लौटे. उन्होंने 240 गेंदों का सामना किया और अपनी पारी में 9 चौके, 1 छक्का जड़ा. एल्गर और हाशिम अमला ने दूसरे विकेट के लिए 119 रन की साझेदारी भी की लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया और अन्य बल्लेबाजों को जमने तक का मौका नहीं दिया.

    Tags: Ajinkya Rahane, Bhuvneshwar kumar, Cricket news, India vs South Africa, Indian cricket, Jasprit Bumrah, Mohammed Shami, On This Day, Virat Kohli

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर