लाइव टीवी

रांची टेस्ट जीतकर भारत ने रचा इतिहास, साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली बार किया क्लीन स्वीप

News18Hindi
Updated: October 22, 2019, 11:13 AM IST
रांची टेस्ट जीतकर भारत ने रचा इतिहास, साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली बार किया क्लीन स्वीप
टीम इंडिया ने रांची टेस्ट जीतकर साउथ अफ्रीका का क्लीन स्वीप किया

India vs South Africa, 3rd Test: टीम इंडिया ने रांची टेस्ट में साउथ अफ्रीका को मात देकर सीरीज पर 3-0 से कब्जा कर लिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 22, 2019, 11:13 AM IST
  • Share this:
India vs South Africa: रांची टेस्ट में टीम इंडिया ने बड़ी जीत हासिल कर ली है. खेल के चौथे दिन टीम इंडिया को जीत के लिए महज 2 विकेट की दरकार थी और भारतीय गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीकी पारी को समेटने में ज्यादा वक्त नहीं लिया. टीम इंडिया ने महज 12 गेंदों में साउथ अफ्रीकी पारी के बचे हुए 2 विकेट ले लिये. शाहबाज नदीम ने दिन के अपने पहले ओवर की पांचवी गेंद पर डी ब्रुइन को ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट कराया और इसके बाद उन्होंने लुंगी एन्गिडी को अपनी ही गेंद पर कैच पकड़ साउथ अफ्रीकी पारी को समेट दिया. साउथ अफ्रीकी पारी 133 रन पर सिमटी और भारत पारी और 202 रन से जीता.

टीम इंडिया ने रचा इतिहास
विराट कोहली (Virat Kohli) की सेना ने इस जीत के साथ ही इतिहास रच दिया है. विराट कोहली पहले कप्तान बन गए हैं जिनकी अगुवाई में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका का टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप किया है. टीम इंडिया ने विशाखापत्तनम, पुणे टेस्ट में जीत हासिल करने के बाद साउथ अफ्रीका को रांची में भी चारों खाने चित कर दिया. बता दें टीम इंडिया ने अपनी सरजमीं पर 32 में से 26वां टेस्ट जीता है. टीम इंडिया साल 2012 से अपने घर पर टेस्ट सीरीज नहीं हारी है.

दूसरी पारी में महज 133 पर सिमटी साउथ अफ्रीकी टीम


जीत के हीरो रोहित शर्मा
रांची टेस्ट में टीम इंडिया की जीत के हीरो रोहित शर्मा (Rohit Sharma) रहे, जिन्होंने पहली पारी में शानदार दोहरा शतक जड़ भारतीय टीम को 497 रनों तक पहुंचाया. उप कप्तान अजिंक्य रहाणे ने भी 115 रन बनाए. रवींद्र जडेजा ने 51 रनों की पारी खेली. इसके बाद टीम इंडिया के गेंदबाजों ने अपनी लाइन और लेंथ से साउथ अफ्रीका को धराशायी कर दिया. साउथ अफ्रीकी टीम पहली पारी में 162 पर निपट गई. उमेश यादव ने 3, शमी ने 2, जडेजा ने 2 और शाहबाज नदीम ने भी दो विकेट लिए. साउथ अफ्रीका को लगातार दूसरी बार टीम इंडिया ने फॉलोऑन दिया और दूसरी पारी में भी प्रोटियाज की बल्लेबाजी ढह गई.

रोहित शर्मा ने पहली पारी में दोहरा शतक जमाया

Loading...

दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका का और बुरा हाल
फॉलोऑन के बाद दूसरी पारी में तो साउथ अफ्रीकी (South Africa Cricket Team) टीम ने हथियार ही डाल दिये. फाफ डुप्लेसी की टीम महज 133 रन ही बना सकी. टीम के 7 बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच सके और सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा महज 30 रन. दूसरी पारी में टीम इंडिया के लिए शमी ने 3, उमेश यादव और शाहबाज नदीम ने 2-2 विकेट लिये. अश्विन और जडेजा को 1-1 विकेट हासिल हुआ.

एमएस धोनी ने खरीदी भारतीय सेना की 20 साल पुरानी गाड़ी, इन खासियतों से है लैस

4 साल पुरानी टीम से हारी श्रेयस अय्यर की सेना, क्‍वार्टरफाइनल से बाहर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 22, 2019, 9:40 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...