IND vs WI:दूसरे वनडे में 59 रन से जीता भारत, 'शतकवीर' विराट कोहली बने जीत के हीरो

त्रिनिडाड में खेले गए दूसरे वनडे में टीम इंडिया (Team India) ने विंडीज (West Indies) पर 59 रनों (D/L) से जीत दर्ज की.

News18Hindi
Updated: August 12, 2019, 4:40 AM IST
IND vs WI:दूसरे वनडे में 59 रन से जीता भारत, 'शतकवीर' विराट कोहली बने जीत के हीरो
भारत ने वेस्टइंडीज को दी मात, विराट कोहली ने ठोका शतक
News18Hindi
Updated: August 12, 2019, 4:40 AM IST
टीम इंडिया ने बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग तीनों ही मोर्चों पर जबर्दस्त प्रदर्शन कर त्रिनिडाड में खेले गए दूसरे वनडे में मेजबान वेस्टइंडीज को हरा दिया. भारतीय टीम ने 59 रनों से जीत दर्ज की. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 279 रन बनाए. इसके बाद वेस्टइंडीज की पारी में बारिश ने खलल डाला जिसके चलते वेस्टइंडीज को 46 ओवर में 270 रनों का संशोधित लक्ष्य दिया गया. जवाब में विंडीज टीम महज 210 रनों पर सिमट गई और भारत को डकवर्थ लुईस नियम के मुताबिक 59 रनों की बड़ी जीत मिली.

विराट-भुवनेश्वर बने जीत के हीरो
टीम इंडिया की जीत के हीरो रहे कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार. विराट कोहली ने 120 रनों की बेमिसाल पारी खेली, वहीं भुवनेश्वर कुमार ने महज 31 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए. विराट कोहली और भुवनेश्वर कुमार ने जबर्दस्त कैच भी लपके.

विराट और भुवनेश्वर ने दिलाई जीत


भारत की पहले बल्लेबाजी
टीम इंडिया ने टॉस जीत पहले बल्लेबाजी चुनी लेकिन शुरुआत बेहद खराब रही. शिखर धवन पहले ही ओवर की तीसरी गेंद पर ही दो रन बनाकर चलते बने. इसके बाद कोहली ने रोहित शर्मा (18) के साथ दूसरे विकेट के लिए 74 रनों की साझेदारी कर भारत को संकट से बाहर निकाला. रोहित के आउट होने के बाद ऋषभ पंत (20) भी टीम के कुल 101 के स्कोर पर तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हो गए. यहां से कोहली और श्रेयस अय्यर (71) ने चौथे विकेट के लिए 125 रनों की शतकीय साझेदारी कर टीम को 200 के पार पहुंचाया. कोहली टीम के 226 के स्कोर पर चौथे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए, उन्होंने 125 गेंदों की शतकीय पारी में 14 चौके और एक छक्का लगाया. कोहली का ये वनडे में 42वां और वेस्टइंडीज के खिलाफ आठवां शतक है. इसके अलावा बतौर कप्तान उनका यह 20वां शतक है.

विराट कोहली ने ठोका 42वां वनडे शतक

Loading...

आखिरी 10 ओवर में खराब बल्लेबाजी
कोहली के आउट होने के बाद बारिश के कारण खेल को कुछ समय के लिए रोक दिया गया. खेल जब दोबारा शुरू हुआ तो फिर अय्यर कप्तान जेसन होल्डर का शिकार बन बैठे. उन्होंने 68 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाया और वो 71 रन बनाकर आउट हुए. केदार जाधव ने 14 गेदों पर दो चौकों की मदद से 16 और रवींद्र जडेजा ने 16 गेंदों पर चौके के सहारे नाबाद 16 रनों का योगदान दिया. वेस्टइंडीज की ओर से कार्लोस ब्रैथवेट ने सबसे ज्यादा तीन और शेल्डन कॉटरेल, रोस्टन चेज तथा कप्तान जेसन होल्डर ने एक-एक विकेट लिया.

वेस्टइंडीज की पारी
वेस्टइंडीज की शुरुआत एक बार फिर खराब रही. टीम इंडिया को पहली कामयाबी भुवनेश्वर कुमार ने दिलाई. गेल को भुवनेश्वर कुमार ने 11 रन पर आउट किया. इसके बाद खलील अहमद ने शे होप को 5 रन पर बोल्ड कर विंडीज टीम को दूसरा झटका दिया. हेटमायर ने खराब शॉट खेल 18 रन पर कुलदीप यादव को अपना विकेट तोहफे के तौर पर दे दिया. इसके बाद लुईस और पूरन ने चौथे विकेट के लिए 56 रनों की साझेदारी कर मेजबान टीम को कुछ उम्मीदें दी लेकिन कुलदीप यादव की गेंद पर लुईस का बेमिसाल कैच लपक कप्तान कोहली ने मैच का रुख ही बदल डाला. लुईस 65 रन बनाकर आउट हुए.

भुवनेश्वर कुमार ने लिए 4 विकेट


भुवनेश्वर का मैच जिताऊ स्पेल
इसके बाद भुवनेश्वर कुमार अपने दूसरे स्पेल में गेंदबाजी करने आए और उन्होंने एक ही ओवर में निकोलस पूरन 42 और रॉस्टन चेज को 18 रन पर पैवेलियन की राह दिखाई. इसके बाद विंडीज की बल्लेबाजी जैसे ढह सी गई. ब्रेथवेट और रोच अपना खाता भी नहीं खोल पाए. ब्रेथवेट को जडेजा और रोच को भुवनेश्वर ने आउट किया. कॉटरेल ने तेजी से 17 रन बनाए लेकिन शमी की गेंद पर जडेजा ने उनका कैच पकड़ विंडीज को 9वां झटका दिया. आखिर में शमी ने ओशाने थॉमस को LBW आउट कर विंडीज पारी को समेट दिया.

ये भी पढ़ें-

विराट कोहली ने ठोका 42वां शतक, 11 पारियों बाद पूरा हुआ सैकड़ा
विराट कोहली ने पाकिस्तानी बल्लेबाज से छीना ताज, बन गए नंबर 1 
रोहित-विराट ने सहवाग और सचिन को छोड़ा पीछे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 12, 2019, 4:13 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...