कोहली के 'विराट' शतक की बदौलत टीम इंडिया ने 6 विकेट से जीता तीसरा वनडे, सीरीज पर 2-0 से कब्जा

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने वेस्टइंडीज (West Indies) में लगातार 9वीं बाइलेट्रल वनडे सीरीज जीती, तीसरे वनडे में जीत के हीरो विराट कोहली रहे जिन्होंने नाबाद 114 रन बनाए

News18Hindi
Updated: August 15, 2019, 6:12 AM IST
कोहली के 'विराट' शतक की बदौलत टीम इंडिया ने 6 विकेट से जीता तीसरा वनडे, सीरीज पर 2-0 से कब्जा
टीम इंडिया ने 6 विकेट से जीता तीसरा वनडे
News18Hindi
Updated: August 15, 2019, 6:12 AM IST
वेस्टइंडीज (West Indies)के खिलाफ टी20 सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया(Indian Cricket Team) ने वनडे सीरीज पर भी कब्जा कर लिया. त्रिनिडाड में खेले गए तीसरे वनडे में भारत ने 6 विकेट से जीत दर्ज की. मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. बारिश के चलते मैच 35-35 ओवर का किया गया और वेस्टइंडीज ने 7 विकेट पर 240 रन बनाए. इसके बाद भारतीय टीम को डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 35 ओवर में 255 रनों का लक्ष्य मिला जिसे उसने 32.3 ओवर में 4 विकेट खोकर ही हासिल कर लिया. भारत की जीत में कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने नाबाद 114 और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने 65 रनों की पारी खेली.

वेस्टइंडीज की तूफानी बल्लेबाजी
टॉस जीतकर मैदान में उतरे वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने अपनी टीम को धमाकेदार शुरुआत दिलाई. अपना आखिरी वनडे खेल रहे गेल (Chris Gayle)ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए 41 गेंदों में 72 रन बनाए. एवन लुईस ने 29 गेंदों में 43 रनों की पारी खेली. दोनों पहले विकेट के लिए 115 रन जोड़े, जिसमें से 100 रन तो महज 33 गेंदों ही बन गए. हालांकि एविन लुईस का विकेट गिरने के बाद गेल भी आउट हो गए और उसके बाद 22वें ओवर में बारिश ने मैच में खलल डाल दिया. बारिश के बाद जब खेल शुरू हुआ तो मुकाबला 35-35 ओवर का कर दिया गया और निकोलस पूरन ने 16 गेंद में 30 रन बनाकर वेस्टइंडीज को 240 रनों के स्कोर तक पहुंचा दिया.

क्रिस गेल ने लगाया तूफानी अर्धशतक


टीम इंडिया को मिला 255 का मुश्किल लक्ष्य
डकवर्थ लुईस नियम के हिसाब से संशोधित लक्ष्य मिलने के बाद भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. उपकप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) सिर्फ 10 रन पर रन आउट हो गए. इसके बाद धवन और विराट कोहली  (Virat Kohli) ने मोर्चा संभाला, दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी की. 13वें ओवर में भारत को लगातार दो झटके लगे. बाएं हाथ के स्पिनर फाबियान एलेन ने पहले धवन को 36 और उसके बाद पंत (Rishabh Pant) को पहली ही गेंद पर आउट कर टीम इंडिया को मुश्किल में ला खड़ा किया.

अय्यर और विराट की शतकीय साझेदारी

Loading...

अय्यर और विराट की शतकीय साझेदारी
लगातार दो विकेट गिरने के बाद वेस्टइंडीज ने दबाव बनाने की रणनीति बनाई लेकिन श्रेयस अय्यर कुछ और ही ठानकर आए थे. अय्यर ने आते ही वेस्टइंडीज के स्पिनर्स पर ताबड़तोड़ प्रहार शुरू कर दिये. उन्होंने महज 33 गेंदों में अर्धशतक जमा दिया, जिसकी वजह से विराट कोहली को आसानी से अपनी पारी आगे बढ़ाने का मौका मिल गया. इस दौरान विराट कोहली ने भी 48 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया. विराट धीमे-धीमे आगे बढ़े लेकिन अय्यर ने आक्रामक रुख अख्तियार किया हुआ था. हालांकि उनकी पारी का अंत कीमार रोच की गेंद पर हो गया. अय्यर 65 रन बनाकर आउट हुए लेकिन उन्होंने कोहली के साथ 120 रनों की साझेदारी कर टीम इंडिया की जीत की स्क्रिप्ट लिख दी थी.

विराट ने जमाया 43वां वनडे शतक


विराट कोहली का शतक
अय्यर आउट हो गए लेकिन विराट कोहली एक बार फिर अपने शतक तक पहुंच गए. विराट कोहली ने 43वीं बार वनडे शतक लगाया और इसके साथ-साथ वो एक दशक में 20 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए. विराट कोहली ने नाबाद 114 रन बनाए और उन्होंने पांचवें विकेट के लिए जाधव के साथ 44 रनों की अजेय साझेदारी कर टीम इंडिया को मैच और सीरीज जिता दी. विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड तो मिला ही साथ में वो मैन ऑफ द सीरीज भी चुने गए.

यह भी पढ़ें- 

क्रिस गेल ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास, आखिरी पारी में ठोके 41 गेंदों में 72 रन

स्टीव स्मिथ पर हुई पैसों की बारिश, कमाए 86 करोड़ रुपये!
First published: August 15, 2019, 4:27 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...