कांग्रेस-सपा को टीम इंडिया की वर्ल्‍ड कप जर्सी पर ऐतराज, ICC ने दिया ये जवाब

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 में इंग्‍लैंड के खिलाफ मैच में भारत की भगवा कलर की जर्सी पर विवाद हो गया है.

News18Hindi
Updated: June 27, 2019, 10:03 AM IST
News18Hindi
Updated: June 27, 2019, 10:03 AM IST
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 में इंग्‍लैंड के खिलाफ मैच के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम की भगवा जर्सी को लेकर विवाद हो गया है. भारत में राजनीतिक दलों ने इस जर्सी पर ऐतराज जताया है और केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा है. कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने जर्सी के कलर के लिए भगवा रंग को चुनने पर आपत्ति जताई है. उनका कहना है कि बीसीसीआई ने यह रंग केंद्र सरकार को खुश करने के लिए चुना है. बीजेपी ने इन आरोपों को खारिज किया है. वहीं अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कहा कि कलर कॉम्बिनेशन उनकी तरफ से बीसीसीआई को भेजा गया था. बता दें कि भारत और इंग्‍लैंड के बीच 30 जून को बर्मिंघम में मुकाबला होगा.

बता दें कि अभी तक आधिकारिक रूप से भारतीय टीम की जर्सी सामने नहीं आई है. सोशल मीडिया पर जर्सी की अलग-अलग तस्‍वीरें शेयर की जा रही हैं. हालांकि यह जरूर साफ हो गया है कि इंग्‍लैंड के खिलाफ जो मैच होगा उसमें टीम इंडिया की जर्सी में ऑरेंज शैड भी होगा.

ये है नियम : आईसीसी का नियम है कि एक मैच में एक जैसे रंग वाली ड्रेस पहनकर दोनों टीमें नहीं उतर सकती. ऐसे में एक टीम की जर्सी का रंग बदला जाना चाहिए.

india england match, india orange jersey, india world cup jersey, icc cricket world cup 2019, india new jersey, भारत ऑरेंज जर्सी, इंडिया भगवा जर्सी, इंडिया इंग्‍लैंड मैच, इंडिया ऑरेंज जर्सी
बताया जाता है कि इंग्‍लैंड के खिलाफ भारतीय टीम यह जर्सी पहनेगी.


ऐसे बना नियम : यह नियम फुटबॉल के अवे और होम मुकाबलों में पहनी जाने वाली जर्सी से प्रेरित होकर बनाया गया है.

इंग्लैंड को इसलिए प्रमुखता : ऐसे मामलों में मेजबान टीम को ही अपनी पूर्व ‌निर्धारित रंग की जर्सी पहनने की अनुमति होती है.

इन टीमों ने बदली जर्सी
Loading...

दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश की हरी जर्सी को देखते हुए पीली जर्सी पहनी थी. जबकि ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज को जर्सी बदलने की जरूरत नहीं है क्योंकि उनकी जर्सियां किसी टीम से मेल नहीं खाती.

icc cricket world cup 2019, cricket, ecb, england cricket team, england captain, eoin morgan captain, kevi pietersen, केविन पीटरसन, ऑयन मॉर्गन, इंग्लैंड कप्तान, इंग्लैंड क्रिकेट टीम, आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019, क्रिकेट
इंग्‍लैंड के कप्‍तान ऑएन मॉर्गन.


देश को भगवा रंग में रंगना चाहते हैं मोदी: सपा
समाजवादी पार्टी के नेता अबु आजमी ने कहा, 'मोदी पूरे देश को भगवे में रंगना चाहते है. मोदीजी को बताना चाहता हूं कि झंडे को कलर देने वाला मुस्लिम था. तिरंगे में और भी रंग है सिर्फ भगवा ही क्यों. तिरंगे के रंग में उनकी जर्सी होती तो बेहतर होता.'

मोदी सरकार कर रही भगवा राजनीति: कांग्रेस
कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री नसीम खान ने कहा कि मोदी सरकार जब से आई है तब से भगवा राजनीति शुरू हुई है. तिरंगे का सम्‍मान हो. राष्ट्रीय एकता को प्रमोट किया गया है. यह सरकार हर चीज के भगवाकरण की तरफ बढ़ रही है.

अभी टीम इंडिया इस जर्सी में खेल रही है.


भगवा रंग से क्‍या ऐतराज है: बीजेपी
इनके जवाब में बीजेपी नेता राम कदम ने कहा कि भगवा रंग को लेकर विपक्ष को क्या आपत्ति है. कभी भगवा आतंक का मुद्दा होता है तो कभी भगवा रंग का. खेल से इसे दूर रखना चाहिए. समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के पास कोई मुद्दा नही है इसलिए यह रंगों की राजनीति कर रही है.

झंडे में भी है भगवा रंग: शिवसेना
शिवसेना नेता गुलाबराव पाटिल ने भी सपा और कांग्रेस के आरोपों पर पलटवार किया. उन्‍होंने कहा कि इंडियन जर्सी अगर भगवा होती है तो इस पर राजनीति क्यों. विपक्ष के पास कोई काम नही है इसलिए यह भगवा की राजनीति कर रहे है. झंडे में भी भगवा रंग है क्या झंडे को लेकर भी आपत्ति है. हमने किसी को हरा पहनने से नही रोका तो भगवा को लेकर क्यों आपत्ति होती है.

आईसीसी ने दिया था कलर कॉम्बिनेशन
इधर, आईसीसी ने सफाई दी कि नई जर्सी के लिए कलर कॉम्बिनेशन उनकी ओर से बीसीसीआई को दिया गया था. भारतीय बोर्ड ने वहीं कॉम्बिनेशन चुना जो उन्‍हें ठीक लगा. आईसीसी की ओर से बुधवार को जारी बयान में कहा गया, 'जर्सी बदलने का विचार इसलिए आया क्‍योंकि इंग्‍लैंड भी नीली जर्सी ही पहनता है. नया डिजाइन भारती की पुरानी टी20 जर्सी से लिया गया है जिसमें भगवा रंग है.'

क्रिकेट वर्ल्‍ड कप में इस समय भारत 5 मैच में 9 अंक के साथ तीसरे पायदान पर है. उसका अगला मुकाबला वेस्‍ट इंडीज से 27 जून को मैनचेस्‍टर में होना है.

पति को 'मोटा सुअर' कहने पर रो पड़ी थी सरफराज की पत्‍नी

वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद 'खौफ' में ऑस्ट्रेलिया
First published: June 26, 2019, 5:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...