ICC World Cup : ऐसी है पिच, साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत बनाएगा इतने रन

भारत को साउथैम्पटन के रोज बाउल स्टेडियम में खेलना है अपना पहला मैच. यह मैदान बल्लेबाजों की ऐशगाह है. यहां पिछले दो साल में कम से कम स्कोर 288 जबकि उच्चतम स्कोर 373 रहा है. ऐसे में टीम इंडिया यहां 400 रन भी बना सकती है.

News18Hindi
Updated: June 5, 2019, 9:12 AM IST
ICC World Cup : ऐसी है पिच, साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत बनाएगा इतने रन
मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली और दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डुप्लेसिस का प्रदर्शन रहेगा अहम. (फोटो-एएफपी)
News18Hindi
Updated: June 5, 2019, 9:12 AM IST
वर्ल्ड कप 2019 शुरू होने के करीब एक हफ्ते बाद बुधवार 5 जून को टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत करेगी. टीम के सामने पहली चुनौती साउथ अफ्रीकी टीम की है. यह मुकाबला साउथैम्प्टन के द रोज बाउल स्टेडियम में दोपहर 3 बजे से खेला जाएगा. क्रिकेट के खेल में किसी भी मुकाबले से पहले निगाहें उस पिच पर होती है जिस पर मैच खेला जाना है. साथ ही उस स्टेडियम में टीम के पिछले प्रदर्शन पर भी. ऐसे में रोज बाउल स्टेडियम पर भारतीय टीम के रिकॉर्ड को जानना और भी अहम हो जाता है.

खासकर यह देखते हुए कि टीम इंडिया को यहां वर्ल्ड कप के अपने दो मुकाबले खेलने हैं, इस स्टेडियम का इतिहास जानना और भी जरूरी है. कप्तान विराट कोहली की अगुआई में भारतीय टीम यहां दो मैच खेलेगी. टीम को अपना पहला मुकाबला साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 जून को खेलना है जबकि 22 जून को होने वाले मुकाबले में टीम इंडिया का सामना अफगानिस्तान से होगा.

अब तक इस मैदान पर नहीं भिड़ी हैं दोनों टीमें
रोज बाउल स्टेडियम में भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों ने ही 3-3 मैच खेले हैं, लेकिन दिलचस्प बात ये है कि इस मैदान पर आपस में इन टीमों का मुकाबला नहीं हुआ है. इस लिहाज से दोनों टीमें पहली बार इस स्टेडियम में एक-दूसरे के खिलाफ उतरेंगी. टीम इंडिया का टूर्नामेंट में ये पहला मुकाबला होगा, जबकि फाफ डुप्लेसिस की कप्तानी में साउथ अफ्रीका का यह तीसरा मैच होगा. इससे पहले के दोनों मैचों में उसे हार मिली है. पहले मुकाबले में इंग्लैंड जबकि दूसरे में बांग्लादेश ने उसे मात दी.

इस मैदान पर अब तक एक बार भी आपस में नहीं भिड़े हैं भारत और दक्षिण अफ्रीका.


बन सकते हैं 400 से अधिक रन
रोज बाउल स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के लिए मुफीद है. पिछले दो सालों से यहां जो सबसे कम स्कोर बना है वो 288 है. इस मैदान पर उच्चतम टीम स्कोर 373/3 रन है जो इंग्लैंड ने पिछले महीने 11 मई को पाकिस्तान के खिलाफ बनाया था. ऐसे में अगर टीम इंडिया यहां पहले खेलती है तो उसके बल्लेबाजों की फौज यहां 400 रन का स्कोर भी खड़ा कर सकती है.
Loading...

इस मैदान पर भारत : 1 मैच में जीत, दो में मिली हार
भारत ने इस मैदान पर 3 मैच खेले हैं. एक मैच में उसे जीत मिली, जबकि दो में हार का सामना करना पड़ा. भारत को केन्या के खिलाफ 11 सितंबर, 2004 में जीत मिली थी. 2007 और 2011 में हुए दो अन्य मैचों में भारत को मेजबान इंग्लैंड ने मात दी.

साउथ अफ्रीका का प्रदर्शन : दो मैच जीते, एक हारा
इस मैदान पर साउथ अफ्रीका का प्रदर्शन भारत से बेहतर है. उसने 3 मैच खेलकर दो में जीत दर्ज की, जबकि एक में हार मिली. टीम ने 2003 में जिम्बाब्वे और 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ जीत दर्ज की थी. एक मैच में उसे मेजबान इंग्लैंड ने 2017 में हराया.

2001 में बनाया गया था स्टेडियम
द रोज बाउल स्टेडियम की स्थापना साल 2001 में हुई थी. इस मैदान पर पहली बार वर्ल्ड कप का कोई मैच खेला जाएगा. मौजूदा टूर्नामेंट के कुल 5 मैच यहां होंगे. स्टेडियम की दर्शक क्षमता 92,542 लोगों की है. यह इंग्लिश काउंटी क्रिकेट क्लब हैंपशायर का घरेलू मैदान भी है।

आंकड़े भी कुछ कहते हैं...
सर्वाधिक स्कोर : 373/3
सबसे कम स्कोर : 65 रन, अमेरिका बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2004
मैदान पर किसी खिलाड़ी के सबसे ज्यादा रन : 610 रन, ऑयन मॉर्गन, इंग्लैंड
सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर : नाबाद 189 रन, मार्टिन गुप्टिल (न्यूजीलैंड), इंग्लैंड के खिलाफ 2013 में
मैदान पर लगे कुल शतक : 18, मॉर्गन और इयान बेल के नाम सर्वाधिक दो-दो शतक
सर्वाधिक विकट : 12, ग्रीम स्वान और जेम्स एंडरसन, इंग्लैंड

भारत के खिलाफ मिली हार तो ये बड़ी टीम हो जाएगी वर्ल्ड कप से बाहर!

ICC World Cup : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत को नहीं करना होगा इस गेंदबाज का सामना

 

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, ब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स


First published: June 3, 2019, 12:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...