वर्ल्‍ड कप सेमीफाइनल में फिर से ऑरेंज जर्सी पहनेगी टीम इंडिया!

सेमीफाइनल मैच में अगर इंडिया का सामना इंग्‍लैंड से होता है तो ऑरेंज जर्सी की वापसी हो सकती है. हालांकि इसका भविष्‍य पूरी तरह से ऑस्‍ट्रेलिया-दक्षिण अफ्रीका के मैच पर टिका हुआ है.

News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 7:14 PM IST
वर्ल्‍ड कप सेमीफाइनल में फिर से ऑरेंज जर्सी पहनेगी टीम इंडिया!
ऑरेंज जर्सी में टीम इंडिया. (AP Photo)
News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 7:14 PM IST
इंडियन क्रिकेट टीम आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 में एक बार फिर से ऑरेंज जर्सी में नजर आ सकती है. सेमीफाइनल मैच में अगर इंडिया का सामना इंग्‍लैंड से होता है तो ऑरेंज जर्सी की वापसी हो सकती है. हालांकि इसका भविष्‍य पूरी तरह से ऑस्‍ट्रेलिया-दक्षिण अफ्रीका के मैच पर टिका हुआ है. वर्ल्‍ड कप 2019 का आखिरी मुकाबला ऑस्‍ट्रेलिया व दक्षिण अफ्रीका के बीच शनिवार को भारतीय समयानुसार 6 बजे से शुरू होगा. ये दोनों मैनचेस्‍टर में आमने-सामने होंगे. इसी दिन दोपहर 3 बजे से इंडिया और श्रीलंका मैच भी है. यह मैच लीड्स में खेला जाएगा. इस मैच इंडिया अगर जीत जाता है और दक्षिण अफ्रीका की टीम ऑस्‍ट्रेलिया से हार जाती है तो कंगारू टीम टॉप पर होगी. आईसीसी का नियम है कि सेमीफाइनल में पहले व चौथे और दूसरे व तीसरे नंबर की टीमों के बीच सेमीफाइनल खेला जाएगा.

अगर इंडिया और इंग्‍लैंड फिर से वर्ल्‍ड कप में आमने-सामने हुए तो विराट कोहली की कप्‍तानी वाली टीम ऑरेंज जर्सी में उतरेगी. दोनों टीमों के बीच 30 जून को जो मैच हुआ था उसमें टीम इंडिया पहली बार ऑरेंज जर्सी में उतरी थी. इस मैच में टीम इंडिया को हार मिली थी. यह उसकी इस वर्ल्‍ड कप में इकलौती हार है. टीम इंडिया के परंपरागत नीली जर्सी के बजाय ऑरेंज जर्सी पहनने की वजह आईसीसी है.

india orange jersey, india orange kit, india world cup 2019, india england semifinal, india semifinal match, इंडिया ऑरेंज जर्सी, इंडिया सेमीफाइनल मैच,
टीम इंडिया को इंग्‍लैंड के खिलाफ मैच में अवे टीम का दर्जा मिला है.


नए नियम के तहत अब से आईसीसी इवेंट में एक मैच में एक जैसे रंग वाली ड्रेस पहनकर दोनों टीमें मैदान पर नहीं उतर सकती. ऐसे में एक टीम की जर्सी का रंग बदला जाना चाहिए. यह नियम फुटबॉल के अवे और होम मुकाबलों में पहनी जाने वाली जर्सी से प्रेरित होकर बनाया गया है. ऐसे मामलों में मेजबान टीम को ही अपनी पूर्व ‌निर्धारित रंग की जर्सी पहनने की अनुमति होती है. साथ ही कुछ टीमों को मेजबान का दर्जा होगा जबकि बाकी मेहमान होंगी. इसलिए ही दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका ने पीली जर्सी, बांग्‍लादेश व अफगानिस्‍तान ने लाल जर्सी पहनी है.

india orange jersey, india orange kit, india world cup 2019, india england semifinal, india semifinal match, इंडिया ऑरेंज जर्सी, इंडिया सेमीफाइनल मैच,
ऑरेंज जर्सी में सामने का रंग गहरा नीला है जबकि पीछे से पूरी तरह से ऑरेंज रंग ह‍ै.


टीम इंडिया की किट नाइकी तैयार करता है. ऑरेंज जर्सी भी उसी ने तैयार की है. नाइकी भारत का किट स्‍पॉन्‍सर है. उसकी ओर से जारी बयान में कहा गया, 'इस साल वनडे और अवे किट की जो डिजाइन लॉन्‍च की गई हैं वह भारत की नौजवान पीढ़ी और राष्‍ट्रीय टीम की निडर भावना से से प्रेरित है.'

जर्सी के बारे में बताया गया है कि अवे किट खेल और खिलाड़ियों की आधुनिक जरूरतों और तेजतर्रार मूवमेंट को ध्‍यान में रखते हुए तैयार की गई है. इस किट पसीने वाली जगहों को ध्‍यान में रखकर तैयार की गई है जिससे मैदान में खिलाड़ी राहत महसूस करें. साथ ही टीम में ऐसे कई बदलाव किए गए हैं जो इसे काफी हल्‍का, आरामदेह और खिलाड़ियों को चुस्‍त रहने में मददगार बनाते हैं.
Loading...

इस बांग्लादेशी खिलाड़ी ने रोका पाक को सेमीफाइनल में जाने से

जिससे दुनिया को डराया वह पाक खिलाड़ी पानी पकड़ाता रह गया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 5, 2019, 7:11 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...