Home /News /sports /

IND vs ENG: इंग्लैंड लीड्स में 67 रन पर सिमट कर भी जीत चुका है मैच, क्या भारत सबक लेकर पलटेगा बाजी

IND vs ENG: इंग्लैंड लीड्स में 67 रन पर सिमट कर भी जीत चुका है मैच, क्या भारत सबक लेकर पलटेगा बाजी

India vs England: जेम्स एंडरसन ने विराट कोहली समेत 3 बल्लेबाजों को आउट किया. (AP)

India vs England: जेम्स एंडरसन ने विराट कोहली समेत 3 बल्लेबाजों को आउट किया. (AP)

India vs England: इंग्लैंड ने भारत (Team India) को तीसरे टेस्ट में 78 रन पर समेट दिया है. लेकिन ऐसा नहीं है कि भारत (India) की जीत उम्मीद खत्म हो गई है. इंग्लैंड (England) ने दो साल पहले इसी मैदान पर 67 रन पर सिमटने के बावजूद मैच जीता था. भारत को भी बस वैसा ही कुछ कमाल करना होगा. अगर भारत आज इंग्लैंड को बड़ी लीड लेने से रोक पाया तो वापसी की उम्मीद बनी रहेगी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. क्या भारत (Team India) 78 रन पर सिमटकर भी तीसरा टेस्ट मैच जीत सकता है? पहली नजर में तो यह असंभव सा लगता है. लेकिन क्रिकेट में कुछ भी असंभव नहीं. खासकर टेस्ट मैच में. 15 सेशन के मैच में एक सेशन भी खेल का नक्शा पलट देता है. और ऐसे उदाहरण के लिए हमें कहीं और जाने की जरूरत नहीं है. लीड्स के जिस मैदान पर भारत-इंग्लैंड (India vs England) की टीमें खेल रही हैं, बस वहीं खेले गए पिछले मैच को याद कर लीजिए. तब इंग्लैंड (England) ने 67 रन पर सिमटने के बावजूद ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया था.

    भारतीय टीम इंग्लैंड से दूसरा टेस्ट जीतकर सीरीज में 1-0 से आगे है. भारतीय प्रशंसक उम्मीद कर रहे थे कि लीड्स में यह बढ़त दोगुनी होगी. लेकिन इंग्लैंड ने तीसरे टेस्ट के पहले ही दिन जैसा प्रदर्शन किया, उससे भारतीय टीम की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा. इंग्लैंड ने भारत को पहली पारी में 78 रन पर समेटा. इसके बाद अपनी पहली पारी में बिना विकेट खोए 120 रन बना लिए. इस तरह उसके पास 42 रन की बढ़त है. भारत को अगर यह मैच जीतना है तो आज (26 अगस्त) को इंग्लैंड को ना सिर्फ बड़ी लीड लेने से रोकना होगा, बल्कि दूसरी पारी में बड़ा स्कोर भी बनाना होगा. जो टीम इंडिया फॉलोऑन खेलकर भी ऑस्ट्रेलिया को हरा चुकी हो, वह वापसी नहीं कर सकती, ऐसा सोचना गलत होगा.

    अब बात लीड्स में इंग्लैंड की उस जीत की, जिससे भारतीय टीम भी सबक ले सकती है. इंग्लैंड की टीम 2019 में लीड्स में खेले गए टेस्ट मैच में 67 रन पर सिमट गई थी. इसके बावजूद उसने यह मैच एक विकेट से जीत लिया था. उसकी इस जीत के हीरो बेन स्टोक्स और जो रूट रहे थे. मैच की चौथी पारी में बेन स्टोक्स ने 135 और जो रूट ने 80 रन की पारी खेली थी. इन दोनों की बदौलत ही इंग्लैंड ने 9 विकेट पर 362 रन बनाकर मैच जीत लिया था.

    यह भी पढ़ें: Ind vs Eng: मैदान के बाहर भी भारत-इंग्लैंड में छिड़ी ‘जंग’, गावस्कर ने की नासिर हुसैन की बोलती बंद

    यह भी पढ़ें: IND vs ENG: टीम इंडिया ने 2014 वाली गलती दोहराई, इंग्लैंड को दिया वापसी का मौका

    लीड्स में खेले जा रहे भारत-इंग्लैंड मैच और 2019 में खेले गए इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया में एक बड़ी समानता है. भारतीय टीम मौजूदा मैच की पहली पारी में ही 78 रन पर ढेर हो गई है. इंग्लैंड की टीम भी तब अपनी पहली पारी में ही 67 रन पर ढेर हुई थी. इंग्लैंड ने तब अपनी दूसरी पारी में पहली पारी के मुकाबले तकरीबन छह गुना रन बनाए थे और जीत दर्ज की थी. भारत को अगर यह मैच जीतना है तो उसे भी ऐसा प्रदर्शन करने के लिए तैयार रहना चाहिए. लेकिन उससे पहले यह जरूरी होगा कि वह इंग्लैंड को 300 रन के भीतर रोके. अगर भारतीय गेंदबाज ऐसा कर पाए तो फिर बॉल बल्लेबाजों के पाले में आ जाएगी.

    भारत अगर लीड्स के मैदान पर इंग्लैंड को 200 रन से ज्यादा का लक्ष्य दे पाया तो फिर मैच बराबरी का होगा. लीड्स की पिच चौथे-पांचवें दिन धीमी हो सकती है, स्पिनरों को मदद कर सकती है. ऐसे में नतीजा किसी भी टीम के पक्ष में जा सकता है.

    Tags: Cricket news, IND vs ENG, India Vs England, Leeds Test, Team india, टीम इंडिया

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर