सचिन तेंदुलकर वाले 'श्राप' में फंसे विराट कोहली, बिगड़ रहा है उनका गणित

क्रिकेट वल्‍ड्र कप 2019 में बांग्‍लादेश के खिलाफ विराटकोहली ने 26 रन बनाए. वे मुस्‍तफिजुर रहमान की गेंद पर रुबेल हुसैन को कैच दे बैठे.

News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 7:52 PM IST
सचिन तेंदुलकर वाले 'श्राप' में फंसे विराट कोहली, बिगड़ रहा है उनका गणित
विराट कोहली आउट होकर लौटते हुए. (AP Photo)
News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 7:52 PM IST
इंडियन क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली का वर्ल्‍ड कप 2019 में लगातार अर्धशतक लगाने का सिलसिला बांग्‍लादेश के खिलाफ थम गया. बांग्‍लादेश के खिलाफ कोहली ने 26 रन बनाए. वे मुस्‍तफिजुर रहमान की गेंद पर रुबेल हुसैन को कैच दे बैठे. इससे पहले उन्‍होंने लगातार पांच पारियों में फिफ्टी लगाई थी. वर्ल्‍ड कप 2019 में कोहली एक भी सेंचुरी नहीं लगा पाए हैं. दिलचस्‍प बात है कि ऐसा पहले कभी नहीं हुआ जब कोहली लगातार अर्धशतक होने के बाद भी शतक पूरा न कर पाए हों. वनडे में विराट कोहली के 41 शतक हो चुके हैं.

उन्‍होंने इस साल अपना आखिरी शतक ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ रांची वनडे में लगाया था. इस मैच से पहले नागपुर वनडे में भी उनके बल्‍ले से शतक निकला था. लेकिन रांची वनडे के बाद कोहली 9 पारियां खेल चुके हैं लेकिन शतक से दूर रहे हैं. उनके हालिया प्रदर्शन को देखते हुए लग रहा है कि वे भी सचिन तेंदुलकर के तरह ही 41 शतक के बाद फंस गए हैं.

सचिन को भी 41 शतक लगाने के बाद 42वें शतक के लिए 37 पारियों का इंजतार करना पड़ा था. वनडे में अपना पहला शतक लगाने के बाद सचिन काफी कंसिस्‍टेंट रहे थे. उन्‍होंने एक से 41 शतकों के बीच औसतन 7 पारियों में एक सैकड़ा उड़ाया था. वहीं विराट कोहली इस मामले में काफी आगे हैं. कोहली ने तो 1 से 41 शतकों के दौरान लगभग हर पांचवीं पारी में सेंचुरी लगाई है.

virat kohli record, virat kohli world cup 2019, virat kohli century, sachin tendulkar, विराट कोहली रिकॉर्ड, विराट कोहली शतक, विराट कोहली वर्ल्‍ड कप 2019, सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर.


इस लिहाज से कोहली का अभी का सूखा दौर काफी चौंकाने वाला है. वैसे किसी दूसरे खिलाड़ी के लिए लगातार पांच फिफ्टी लगाना बड़ी उपलब्धि है लेकिन कोहली ने जिस तरह के स्‍टैंडर्ड स्‍थापित किए हैं उनके चलते शतक न बनना अखरता है.

विराट कोहली ने अभी तक वनडे करियर में 225 पारियों में 59.70 की औसत से 11225 रन बनाए हैं. वे 41 शतक और 54 अर्धशतक लगा चुके हैं. उन्‍होंने 93.06 की स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. वे वनडे में शतक लगाने के मामले में सचिन के बाद दूसरे नंबर पर हैं.

इंग्‍लैंड ने इंडिया को दिया दोहरा झटका, जीत के बाद ताज छीना
Loading...

जब भी छूटेगा रोहित का कैच लगेगा शतक, यह है आंकड़ें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 2, 2019, 7:28 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...