Home /News /sports /

INDvsAUS: विदेशी धरती पर ऐसा कदम उठाने वाले तीसरे कप्‍तान बने विराट, लेकिन सता रही है ये बात

INDvsAUS: विदेशी धरती पर ऐसा कदम उठाने वाले तीसरे कप्‍तान बने विराट, लेकिन सता रही है ये बात

विराट कोहली

विराट कोहली

भारतीय टीम ने टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ तीसरी बार विदेशी धरती पर अपनी दोनों पारियों घोषित की हैं.

    टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया को 399 रनों का जीता का लक्ष्‍य दिया है, जो कि मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर मुश्किल चुनौती है. जबकि आखिरी बार इस मैदान पर जनवरी 1929 में इंग्‍लैंड ने चौथी पारी में 332/7 का स्‍कोर बनाकर जीत हासिल की थी. क्‍या 90 साल बाद इस कारनामें को ऑस्‍ट्रेलिया कर पाएगी, यह कहना बेहद मुश्किल है, क्‍योंकि अब मेलबर्न की पिच में वो बात नहीं है. वैसे मैच के तीसरे दिन 15 विकेट गिरने से ऑस्‍ट्रेलिया मानसिक दबाव से भी जूझ रही होगी.

    खैर, सीरीज में 2-0 की बढ़त लेने की इस जंग में कप्‍तान विराट कोहली ने पहली पारी सात विकेट पर 443 रन तो दूसरी पारी आठ विकेट पर 106 रन बनाकर घोषित की. पहली पारी में 292 रन की बढ़त के साथ भारत ने मेजबान टीम को 399 रन का लक्ष्‍य दिया है.

    मजेदार बात ये है कि भारतीय टीम ने टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ तीसरी बार विदेशी धरती पर अपनी दोनों पारियां घोषित की हैं. भारत ने पहली बार सौरव गांगुली की कप्‍तानी में 2004 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में अपनी दोनों पारियां (पहली 705/7 और दूसरी 211/2) घोषित की थीं और मैच ड्रॉ रहा था.

    जबकि दूसरी बार राहुल द्रविड़ की कप्‍तानी में ऐसा हुआ था. उन्‍होंने 2007 में बांग्‍लादेश के खिलाफ चटगांव में पहली पारी (387/8) और दूसरी पारी (100/6) घोषित की थी और संयोग वाली बात ये है कि ये टेस्‍ट भी ड्रॉ रहा था. क्‍या मेलबर्न में भी ऐसा ही रिजल्‍ट देखने को मिलेगा!

    ये भी पढ़ें:India vs Australia: शतक से चूकने के बाद भी विराट ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले बने पहले क्रिकेटर

    Tags: BCCI, ICC, India vs Australia 2018, Jasprit Bumrah, Ms dhoni, Rahul Dravid, Saurav ganguly, Virat Kohli

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर