लाइव टीवी

Preview : 2 साल पहले टीम इंडिया की कब्रगाह बनी थी पुणे की पिच, अब उसी पर सीरीज जीतने उतरेंगे धुरंधर

News18Hindi
Updated: October 9, 2019, 5:02 PM IST
Preview : 2 साल पहले टीम इंडिया की कब्रगाह बनी थी पुणे की पिच, अब उसी पर सीरीज जीतने उतरेंगे धुरंधर
भारतीय कप्तान विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया ने पहला टेस्ट 203 रन से जीता था. (PTI)

साल 2017 में पुणे (Pune) में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ मुकाबले में भारतीय टीम (Indian Team) 105 और 107 रन पर सिमट गई थी. इस पिच को पूअर रेटिंग मिली थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 9, 2019, 5:02 PM IST
  • Share this:
पुणे. साल 2017 और दिन 23 फरवरी... पुणे के क्रिकेट इतिहास में ये तारीख एक शर्म लेकर आई थी. पुणे स्थित महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम पहली बार किसी टेस्ट मैच की मेजबानी कर रहा था. मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से था. ये मैच महज तीन दिन चला और इसका जो नतीजा निकला, उसने हर भारतीय प्रशंसक को भीतर तक तोड़ दिया. ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को पहली पारी में 105 और दूसरी पारी में 107 रन पर समेटकर 333 रनों की बड़ी जीत दर्ज की थी. इस मैच के बाद पुणे की पिच को पूअर रेटिंग मिली थी. अब टीम इंडिया (Team India) एक बार फिर इसी मैदान पर है. इस बार सामने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की चुनौती है. दस अक्टूबर बृहस्पतिवार से शुरू हो रहे इस मैच में सीरीज का रोमांच भी दांव पर है और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) का गणित भी.

भारतीय टीम (Indian Team) ने तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच 203 रन से अपने नाम किया. विशाखापत्तनम में खेले गए इस मैच में टीम के बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने बेहतरीन तालमेल के साथ प्रदर्शन करते हुए जीत दिलाई. ऐसे में जबकि टीम इंडिया (Team India) की ओपनिंग की समस्या रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने लगातार दो शतक जड़कर दूर कर दी है तो कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) मुकाबले के साथ सीरीज भी यहीं जीत लेने की उम्मीद जरूर कर रहे होंगे. रोहित के साथ दूसरे ओपनर मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) भी पहले मैच में दोहरा शतक जड़ चुके हैं. चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) कप्तान विराट के साथ टीम के मध्यक्रम को मजबूती देने के लिए तैयार हैं. फिर हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) भी हैं जिन्हें खारिज करने की भूल नहीं की जा सकती.

cricket, cricket news, sports news, india vs south africa, virat kohli, indian cricket team, bcci, pune test, second test, world test championship, south africa cricket team, क्रिकेट न्यूज, क्रिकेट, स्पोर्ट्स न्यूज, इंडिया वस साउथ अफ्रीका, भारतीय क्रिकेट टीम, साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम, पुणे टेस्ट, दूसरा टेस्ट, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप, टीम इंडिया, विराट कोहली, कोहली प्रेस कांफ्रेंस, virat kohli, kohli press conference
विशाखापत्तनम टेस्ट में रोहित शर्मा ने दोनों पारियों में बेहतरीन शतक लगाए थे. (एपी)


जहां तक गेंदबाजी की बात है तो चाहे तेज गेंदबाज हों या स्पिनर टीम इंडिया (Team India) के लिए हर कोई अपनी भूमिका पर बखूबी खरा उतरा है. पहली पारी में जहां रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने सात विकेट हासिल किए तो दूसरी पारी में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) ने पांच विकेट लेकर टीम को जीत दिलाई. इस बीच, रवींद्र जडेजा ने अहम रन बनाकर और महत्वपूर्ण विकेट लेकर अपनी जिम्मेदारी निभाई. हालांकि मैच में बारिश की आशंका जताई गई है. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि कितने दिन का खेल संभव हो पाता है और क्या ये नतीजे के लिए काफी होगा.

वहीं दक्षिण अफ्रीका के लिए चुनौती कम नहीं हैं. टीम के बल्लेबाज डीन एल्गर ने जरूर पहले टेस्ट में बड़ा शतक लगाया था, लेकिन क्विंटन डी कॉक और कप्तान फाफ डु प्लेसी से टीम को और बेहतरीन प्रदर्शन की जरूरत है. हालांकि पहली पारी में डी कॉक ने भी शतकीय पारी खेली थी, लेकिन दूसरी पारी में वे अनमना शॉट खेलकर पवेलियन लौट गए थे. दूसरे टेस्ट में जहां भारतीय कप्तान टीम में बदलाव के मूड में नहीं दिख रहे हैं, लेकिन दक्षिण अफ्रीका में कुछ बदलाव हो सकते हैं. माना जा रहा है कि डेन पीट या मुथुसामी में से किसी एक को बाहर किया जा सकता है. अगर मुथुसामी को बाहर किया जाता है तो फिर जुबैर हमजा को टीम में लेने की संभावना है. अगर पीट ड्रॉप होते हैं तो लुंगी एन्गिडी टीम में आएंगे.

टेस्ट में 37 बार भिड़े, टीम इंडिया ने 12 मुकाबलों में मारी बाजी
दोनों टीमों के बीच 37 टेस्ट मैच खेले गए हैं. टीम इंडिया ने 12 में जीत दर्ज की है, जबकि साउथ अफ्रीका ने 15 मुकाबलों में बाजी मारी. 10 मैच ड्रॉ रहे. इन 37 मैचों में टीम इंडिया का जीत प्रतिशत 32.55 जबकि साउथ अफ्रीका का जीत प्रतिशत 41.66 का रहा.
Loading...

cricket, cricket news, sports news, india vs south africa, virat kohli, indian cricket team, bcci, pune test, second test, world test championship, south africa cricket team, क्रिकेट न्यूज, क्रिकेट, स्पोर्ट्स न्यूज, इंडिया वस साउथ अफ्रीका, भारतीय क्रिकेट टीम, साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम, पुणे टेस्ट, दूसरा टेस्ट, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप, टीम इंडिया, विराट कोहली, कोहली प्रेस कांफ्रेंस, virat kohli, kohli press conference
भारत-साउथ अफ्रीका के बीच अब तक 37 टेस्ट हुए हैं, जिनमें से भारत ने 12 जीते हैं. (फाइल फोटो)


पिछले मुकाबले में 203 रन से जीता है भारत
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछले मुकाबले में भारत ने 203 रन से जीत दर्ज की थी. कुल 37 में से टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपनी जमीन पर 17 मैच खेले हैं, उनमें से उसे 9 में जीत मिली है, जबकि 5 में हार का सामना करना पड़ा है. 3 मुकाबले बराबरी पर खत्म हुए. वहीं, दक्षिण अफ्रीकी जमीन पर भारत का प्रदर्शन काफी खराब रहा है. टीम ने 20 मैच खेलकर 10 गंवाए हैं, जबकि तीन में ही उसे जीत मिली है. 7 मैच ड्रॉ रहे हैं. भारत-साउथ अफ्रीका के बीच अब तक 13 टेस्ट सीरीज खेली गई हैं. इनमें से सात सीरीज साउथ अफ्रीका ने जीती, जबकि तीन सीरीज पर भारत का कब्जा रहा. तीन सीरीज बराबरी पर खत्म हुईं.

दोनों टीमों की भिड़ंत के आंकड़े
-भारत-साउथ अफ्रीका के बीच सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के नाम पर है, जिन्होंने 2008 में चेन्नई में 304 गेंद पर 319 रन बनाए थे.
- दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत का सर्वाधिक टीम स्कोर 643/6 है, जो उसने 2010 में कोलकाता में बनाया था. दक्षिण अफ्रीका का सर्वाधिक स्कोर 620/4 है, जो उसने 2010 में सेंचुरियन में बनाया था.
-दोनों टीमों के बीच खेले गए मुकाबलों में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले के नाम है. इस दिग्गज लेग स्पिनर ने 21 टेस्ट में 84 विकेट लिए हैं.
-एक मैच में सर्वाधिक विकेट लेने की बात है तो भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन और दक्षिण अफ्रीका के लिए एलन डोनाल्ड ने 12-12 विकेट लिए हैं.

इंडिया की संभावित प्लेइंग इलेवन : विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी.

दक्षिण अफ्रीकी टीम : फाफ डु प्लेसी (कप्तान), टेंबा बावुमा, टी डी ब्रून, क्विंटन डिकॉक, डीन एल्गर, जुबैर हमजा, केशव महाराज, एडेन मार्करम, सेनुरन मुथुस्वामी, लुंगी एन्गिडी, एनरिच नॉर्त्जे, वेर्नोन फिलैंडर, डेन पीट, कगिसो रबाडा, हेनरिच क्लासेन.

ऑस्ट्रेलिया ने रचा इतिहास, लगातार 18वां वनडे जीत बना डाला वर्ल्ड रिकॉर्ड

रोहित पर सवाल को लेकर उखड़े विराट कोहली, पत्रकार से कहा-वो क्या करेंगे,उस पर ध्यान न दें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 9, 2019, 5:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...