लाइव टीवी

IND vs SA Preview : अपनी जमीन पर वर्ल्ड चैंपियनशिप का आगाज करेगी टीम इंडिया, रोहित और साहा पर होगी नजरें

News18Hindi
Updated: October 1, 2019, 6:20 PM IST
IND vs SA Preview : अपनी जमीन पर वर्ल्ड चैंपियनशिप का आगाज करेगी टीम इंडिया, रोहित और साहा पर होगी नजरें
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक 36 टेस्ट मैच हुए हैं. इनमें से भारत ने 11 जीते हैं व 15 हारे हैं. 10 मैच ड्रॉ रहे. (फाइल फोटो)

भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट (First Test) रविवार 2 अक्टूबर से विशाखापत्तनम में खेला जाएगा. मैच का प्रसारण सुबह साढ़े नौ बजे से होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 1, 2019, 6:20 PM IST
  • Share this:
विशाखापत्तनम. भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच क्रिकेट के मैदान पर जंग साल 1991 यानी 28 साल पहले से लड़ी जा रही है. भले ही इस टीम के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में आंकड़े भारत के पक्ष में नहीं हैं, लेकिन इस बात में भी कोई संदेह नहीं है कि 1991 के बाद से मौजूदा हालात तक आते-आते भारतीय टीम का शुमार वर्ल्ड क्रिकेट की ताकत के रूप में किया जाने लगा है. पिछले कुछ सालों के प्रदर्शन को आधार मानें तो टीम इंडिया (Team India) का सामना करना दुनिया की किसी भी टीम के लिए आसान नहीं रहा है. दोनों टीमें एक बार फिर इस खेल का सबसे कड़ा इम्तिहान देने के लिए तैयार हैं. इस बार मुकाबला दो अक्टूबर से विशाखापत्तनम में होना है. तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले के लिए भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने तो अपने 11 धुरंधरों के नाम का ऐलान भी कर दिया है. मैच का प्रसारण सुबह साढ़े नौ बजे से होगा.

रोहित-मयंक करेंगे ओपनिंग
भारतीय टीम (Indian Team) इस मैच में नई ओपनिंग जोड़ी के साथ मैदान पर उतरेगी. टीम इंडिया के लिए वनडे के धाकड़ बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इस मैच में मयंक अग्रवाल के साथ ओपनिंग का जिम्मा संभालेंगे. ये पहली बार है कि रोहित टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग के लिए उतरेंगे. हालांकि अभ्यास मैच में रोहित बिना खाता खोले ही आउट हो गए थे, लेकिन मैच से पहले नेट प्रैक्टिस के दौरान रोहित जमकर बल्लेबाजी अभ्यास करते नजर आए हैं. तीसरे नंबर पर चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) और चौथे क्रम पर खुद कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे. इसके बाद बल्लेबाजी की कमान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) और हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) संभालेंगे.

पंत की जगह साहा संभालेंगे विकेटकीपिंग की कमान

टीम इंडिया ने इस मैच में युवा ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की जगह अनुभवी ऋद्धिमान साहा (Wridhiman Saha) पर भरोसा जताया है. साहा न केवल बतौर विकेटकीपर इस मैच में अहम साबित होंगे, बल्कि सातवें नंबर के बल्लेबाज के तौर पर भी उनकी भूमिका अहम होगी. अभी तक के संकेतों के अनुसार, विशाखापत्तनम की पिच स्पिनरों की मददगार रह सकती है, ऐसे में साहा की विकेटकीपिंग पर टीम को मैच जिताने का जिम्मा भी होगा.

cricket, cricket news, sports news, india vs south africa, indian cricket team, bcci, team india, virat kohli, world test championship, south africa cricket team, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, इंडिया वस साउथ अफ्रीका, भारतीय क्रिकेट टीम, साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम, बीसीसीआई विराट कोहली, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप, इंडिया वस साउथ अफ्रीका टेस्ट
टीम इंडिया ने पहले टेस्ट के लिए ऋषभ पंत की जगह साहा को बतौर विकेटकीपर प्लेइंग इलेवन में खिलाने का फैसला किया है. (फाइल फोटो)


तेज गेंदबाजी का जिम्मा इशांत और शमी परटीम इंडिया ने इस मैच में दो ही तेज गेंदबाजों के साथ उतरने का फैसला किया है. ऐसे में मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) और इशांत शर्मा (Ishant Sharma) को ये जिम्मेदारी दी गई है. हालांकि जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के चोटिल होने के बाद उमेश यादव (Umesh Yadav) को भी टीम इंडिया में शामिल किया गया था. दिलचस्प बात है कि घरेलू जमीन पर उमेश का हालिया प्रदर्शन बेहद शानदार भी रहा है, लेकिन टीम मैनेजमेंट ने पहले टेस्ट के लिए शमी और इशांत पर ही भरोसा जताया है.

जडेजा के साथ मिलकर अश्विन बुनेंगे स्पिन का जाल
विशाखापत्तनम टेस्ट के लिए भारतीय टीम के स्पिन आक्रमण की कमान रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) और रवींद्र जडेजा के हाथ में होगी. हालांकि इस काम में उन्हें हनुमा विहारी की भी मदद मिल सकती है. अश्विन लंबे समय बाद टेस्ट टीम में वापसी कर रहे हैं. उन्हें हाल ही में काउंटी क्रिकेट खेलने का भी लाभ मिलेगा, जहां उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया था.

कप्तान फाफ से उम्मीद
दक्षिण अफ्रीका की मौजूदा टीम में से केवल पांच खिलाड़ी ही चार साल पहले भारत के दौरे पर आए हैं. ऐसे में टीम के बल्लेबाजी विभाग का जिम्मा अनुभवी खिलाड़ी और कप्तान फाफ डु प्लेसी (Faf Du Plesi) के कंधों पर होगा. टीम के बल्लेबाजों में एडेन माकर्रम और टेंबा बावुमा ने अभ्यास मैच में अच्छा प्रदर्शन कर उम्मीद जगाई है.

cricket, cricket news, sports news, india vs south africa, indian cricket team, bcci, team india, virat kohli, world test championship, south africa cricket team, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, इंडिया वस साउथ अफ्रीका, भारतीय क्रिकेट टीम, साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम, बीसीसीआई विराट कोहली, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप, इंडिया वस साउथ अफ्रीका टेस्ट
भारतीय टीम ने इस मैच में छह बल्लेबाजों के साथ उतरने का फैसला किया है. (फाइल फोटो)


दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजी घातक
टीम इंडिया के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका का सबसे बड़ा हथियार उसके गेंदबाज हैं. वेर्नोन फिलैंडर, लुंगी एन्गिडी से लेकर कगिसो रबाडा तक, भारतीय बल्लेबाजों के सामने चुनौती आसान नहीं है. खासकर ये देखते हुए कि मैच के दौरान बारिश की आशंका है, मेहमान गेंदबाज घातक साबित हो सकते हैं.

दोनों टीमों के बीच हुए 36 मैच, भारत ने जीते 11
भारत और साउथ अफ्रीका की टीमों के बीच अब तक 36 टेस्ट मैच खेले गए हैं. इनमें से टीम इंडिया ने 11 मैच जीते हैं, जबकि साउथ अफ्रीका ने 15 मुकाबलों में जीत हासिल की. दोनों टीमों के बीच 10 मैच ड्रॉ रहे. इन 36 मैचों में टीम इंडिया का जीत प्रतिशत 30.55 जबकि साउथ अफ्रीका का जीत प्रतिशत 41.66 का रहा. दोनों टीमों के बीच पिछली भिड़ंत साल 2018 में हुई थी. तब 24 से 28 जनवरी के बीच खेले गए मुकाबले में भारत ने मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 63 रन से मात दी थी. हालांकि टीम इंडिया को ये सीरीज 1-2 से गंवानी पड़ी थी.

अपनी जमीन पर 5 मैच हारा है भारत
इन 36 में से टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपनी जमीन पर 16 मैच खेले हैं, उनमें से उसे आठ में जीत मिली है, जबकि पांच में हार का सामना करना पड़ा है. 3 मुकाबले बराबरी पर खत्म हुए. वहीं, दक्षिण अफ्रीकी जमीन पर भारत का प्रदर्शन काफी खराब रहा है. टीम ने 20 मैच खेलकर 10 गंवाए हैं, जबकि तीन में ही उसे जीत मिली है. 7 मैच ड्रॉ रहे हैं. भारत-साउथ अफ्रीका के बीच अब तक 13 टेस्ट सीरीज खेली गई हैं. इनमें से सात सीरीज साउथ अफ्रीका ने जीती, जबकि तीन सीरीज पर भारत का कब्जा रहा. तीन सीरीज बराबरी पर खत्म हुईं.

वर्ल्ड चैंपियनशिप का घरेलू जमीन पर पहला टेस्ट
टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पहले स्‍थान पर है. उसके 120 अंक हैं. दूसरे नंबर पर काबिज न्यूजीलैंड और तीसरे स्‍थान पर चल रही श्रीलंकाई टीम के 60-60 अंक हैं. वहीं ऑस्ट्रेलिया चौथे नंबर पर है और इंग्लैंड का स्‍थान पांचवां है. दोनों टीमों के 56-56 अंक हैं. वेस्टइंडीज की टीम दो टेस्ट खेलने के बाद भी खाता तक नहीं खोल सकी है.

cricket, cricket news, sports news, india vs south africa, indian cricket team, bcci, team india, virat kohli, world test championship, south africa cricket team, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, इंडिया वस साउथ अफ्रीका, भारतीय क्रिकेट टीम, साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम, बीसीसीआई विराट कोहली, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप, इंडिया वस साउथ अफ्रीका टेस्ट
दक्षिण अफ्रीकी टीम को इस सीरीज में किसी चमत्कार के लिए अपने कप्तान फाफ डु प्लेसी से बड़ी पारी की जरूरत होगी. (फाइल फोटो)


आंकड़ाें पर एक नजर
-दोनों टीमों के बीच सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर वीरेंद्र सहवाग के नाम पर है. उन्होंने साल 2008 में चेन्नई में 304 गेंद पर 319 रन की पारी खेली थी.
- दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत का सर्वाधिक टीम स्कोर 643/6 है. टीम इंडिया ने यह स्कोर 2010 में कोलकाता के मैदान पर बनाया था. वहीं दक्षिण अफ्रीका का भारत के खिलाफ सर्वाधिक स्कोर 620/4 है, जो उसने साल 2010 में सेंचुरियन के मैदान पर बनाया था.
-दोनों टीमों के बीच खेले गए मुकाबलों में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले के नाम है, जिन्होंने 21 टेस्ट में 84 विकेट लिए हैं.
-जहां तक एक मैच में सर्वाधिक विकेट लेने की बात है तो भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन और दक्षिण अफ्रीका के लिए एलन डोनाल्ड ने 12-12 विकेट लिए हैं.

इंडिया की प्लेइंग इलेवन : विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी.

दक्षिण अफ्रीकी टीम : फाफ डु प्लेसी (कप्तान), टेंबा बावुमा, टी डी ब्रून, क्विंटन डिकॉक, डीन एल्गर, जुबैर हमजा, केशव महाराज, एडेन मार्करम, सेनुरन मुथुस्वामी, लुंगी एन्गिडी, एनरिच नॉर्त्जे, वेर्नोन फिलैंडर, डेन पीट, कगिसो रबाडा, हेनरिच क्लासेन.

गलत इलाज की वजह से खतरे में था करियर, फिर पंत ने की ऋद्धिमान साहा की वापसी में 'मदद'

धोनी की आर्मी रैंक पर गंभीर का बड़ा बयान-वर्दी हासिल करने के लिए खून-पसीना बहाते हैं लोग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 1, 2019, 6:18 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर