लाइव टीवी

IND vs WI: वनडे सीरीज में वेस्टइंडीज पर भारत का पलड़ा भारी, चेन्नई में जीत से चाहेगी शुरुआत

News18Hindi
Updated: December 14, 2019, 8:35 PM IST
IND vs WI: वनडे सीरीज में वेस्टइंडीज पर भारत का पलड़ा भारी, चेन्नई में जीत से चाहेगी शुरुआत
भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला वनडे चेन्नई में खेला जाएगा

पिछले 24 घंटे से चेन्नई (Chennai) में बारिश हो रही है जिससे दोनों टीमों की नजरें मौसम पर भी टिकी होंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 14, 2019, 8:35 PM IST
  • Share this:
चेन्नई. भारत (India) रविवार से वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगा जिसमें मेजबान टीम की नजरें कैरेबियाई टीम के खिलाफ लगातार 10वीं द्विपक्षीय एकदिवसीय श्रृंखला जीतने पर टिकी होंगी.

पिछले 24 घंटे से चेन्नई (Chennai) में बारिश हो रही है जिससे दोनों टीमों की नजरें मौसम पर भी टिकी होंगी. मेजबान टीम को तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की कमी खलेगी. भुवनेश्वर (Bhuvneshwar Kumar) की ग्रोइन में चोट है जबकि धवन सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टूर्नामेंट के दौरान लगी चोट से अब तक नहीं उबर पाए हैं.

भुवनेश्वर कुमार की जगह शार्दुल ठाकुर टीम में
आईपीएल (IPL) में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की ओर से खेलने वाले मुंबई के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) को चोटिल भुवनेश्वर (Bhuvneshwar Kumar) के विकल्प के तौर पर भारतीय टीम में शामिल किया गया है.

india t20 world cup team, t20 world cup 2020 india squad, virat kohli press conference, indian pace bowlers, इंडिया टी20 वर्ल्‍ड कप टीम, विराट कोहली, भारतीय तेज गेंदबाज, इंडियन क्रिकेट टीम
भुवनेश्वर कुमार ने चोट के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज से टीम में वापसी की थी


मुंबई में सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और लोकेश राहुल (KL Rahul) के अलावा कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की शानदार पारियों से टी20 श्रृंखला जीतने के बाद भारतीय टीम लय में है. धवन की गैरमौजूदगी में एकदिवसीय श्रृंखला में भी पारी का आगाज करने की जिम्मेदारी रोहित (Rohit Sharma) और राहुल(KL Rahul) को सौंपी जा सकती है.

मयंक अग्रवाल (Mayank Agrwal) को धवन के विकल्प के तौर पर टीम में शामिल किया गया है और देखना यह होगा कि उन्हें एकदिवसीय क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिलता है या नहीं. कर्नाटक का यह बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट में शानदार फॉर्म में था और डिंडीगुल में तमिलनाडु के खिलाफ रणजी ट्राफी मैच खेलने के बाद टीम से जुड़ा है. श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) मौकों का फायदा उठाने में सफल रहे हैं और उम्मीद है कि उन्हें चौथे नंबर पर बरकरार रखा जाएगाऋषभ पंत तो दिखाना होगा दम
सभी की नजरें विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabn Pant) पर भी टिकी होंगी जो पिछले कुछ समय से बल्ले और ग्लव्स के साथ प्रभावी प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं. पहले वनडे के जरिये उन्हें एक बार फिर कोहली (Virat Kohli) और टीम प्रबंधन के भरोसे पर खरा उतरने का मौका मिलेगा.

rishabh pant performance, rishabh pant team india, rishabh pant score, kevin pietersen brian lara, rishabh pant ms dhoni, ऋषभ पंत एमएस धोनी, ऋषभ पंत टीम इंडिया, ब्रायन लारा केविन पीटरसन
ऋषभ पंत को एमएस धोनी का उत्‍तराधिकारी कहा जाता है.


यह भी देखना होगा कि युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) और कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) की स्पिन जोड़ी को चेपक की स्पिन की अनुकूल पिच पर एक बार फिर साथ खेलने का मौका मिलता है या नहीं. ये दोनों पिछली बार विश्व कप में एक साथ खेले थे. अनुभवी मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) और दीपक चाहर संभवत: तेज गेंदबाजी आक्रमण में शामिल होंगे और उन्हें वेस्टइंडीज (West Indies) के आक्रामक बल्लेबाजों की चुनौती का सामना करना होगा. वेस्टइंडीज (West Indies) को उम्मीद होगी कि मुंबई में अंतिम टी20 के दौरान क्षेत्ररक्षण करते हुए चोटिल हुए आक्रामक सलामी बल्लेबाज एविन लुईस एकदिवसीय श्रृंखला में खेल पाएंगे. टीम अधिकारियों का कहना है कि पहले वनडे से पूर्व उनकी चोट का आकलन किया जाएगा.

वेस्टइंडीज टी20 सीरीज का बदला लेना चाहेगी
वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को आक्रामक बल्लेबाजी करने के अलावा विकेट भी बचाने होंगे जिससे कि अंतिम ओवरों में तेजी से रन जुटाए जा सकें. शिमरोन हेटमायर और निकोलस पूरन ने सबसे छोटे प्रारूप में अपनी क्षमता दिखाई है और अगर वेस्टइंडीज को भारत को चुनौती देनी है तो 50 ओवर के प्रारूप में भी उन्हें ऐसा ही करना होगा.

तिरुवनंतपुरम में टीम इंडिया (Indian Cricket Team) 8 विकेट से मैच हार गई. गेंदबाजी और फील्डिंग बेहद खराब रही.
वेस्टइंडीज ने भारत को दूसरे टी20 में हराया था


ऑलराउंडर रोस्टन चेस ((Roston Chase) को अंतिम एकादश में जगह मिलने की उम्मीद है और वह आक्रामक बल्लेबाजों के बीच बल्लेबाजी क्रम को स्थिरता दे सकते हैं. टीम के गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई शेल्डन कोटरेल करेंगे और रोहित, राहुल और कोहली की शानदार फार्म के बीच अगर मेहमान टीम को भारत को बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोकना है जो जल्द विकेट चटकाने होंगे. लेग स्पिनर हेडन वॉल्श जूनियर ने टी20 में अच्छा प्रदर्शन किया है और उनके सामने कोहली और उनकी टीम को रोकने की कड़ी चुनौती होगी जो स्पिनरों के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करती है.

वनडे सीरीज में बदली हुई रणनीति के साथ उतरेगी वेस्टइंडीज की टीम- कायरन पोलार्ड

लगातार तीन शतक लगाने वाले मार्नस लाबुशेन पर क्यों हंसने लगी पूरी टीम

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 14, 2019, 7:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर