Home /News /sports /

T20 World Cup: भारत ही जीतेगा वर्ल्ड कप! क्योंकि टीम इंडिया का हर खिलाड़ी मैच विनर

T20 World Cup: भारत ही जीतेगा वर्ल्ड कप! क्योंकि टीम इंडिया का हर खिलाड़ी मैच विनर

T20 World Cup 2021: टीम इंडिया अपने दोनों अभ्यास मैच जीत चुकी है. टीम पहले मैच में 24 अक्टूबर को पाकिस्तान से भिड़ेगी. (AP)

T20 World Cup 2021: टीम इंडिया अपने दोनों अभ्यास मैच जीत चुकी है. टीम पहले मैच में 24 अक्टूबर को पाकिस्तान से भिड़ेगी. (AP)

T20 World Cup 2021: टीम इंडिया (Team India) ने दोनों अभ्यास मैच जीतकर विरोधी टीमों को चेतावनी दे दी है. भारतीय टीम के सभी 15 खिलाड़ी फॉर्म में हैं. भारतीय क्रिकेटरों की तो छोड़ दीजिए, इंजमाम उल हक, माइकल वॉन जैसे विदेशी क्रिकेटर भी भारत को जीत का प्रबल दावेदार मान रहे हैं. भारत अपने पहले मुकाबले में 24 अक्टूबर को पाकिस्तान (India vs Pakistan) से भिड़ेगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) शुरू होते ही विरोधी टीमों पर दबाव बना दिया है. टीम इंडिया (Team India) ने दोनों अभ्यास मैच में आसान जीत दर्ज की. भारत (India) ने पहले इंग्लैंड को 7 विकेट से और फिर ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से मात दी. भारत के सभी खिलाड़ी अच्छी फॉर्म में हैं. ये सभी खिलाड़ी करीब 2 महीने से यूएई में हैं. वे वहां की पिच और मौसम से अच्छी तरह वाकिफ हैं. भारतीय टीम टूर्नामेंट के अपने पहले मुकाबले में 24 अक्टूबर रविवार को पाकिस्तान से (India vs Pakistan) भिड़ेगी. वर्तमान से लेकर इतिहास तक हर आंकड़े भारत के पक्ष में है. भारत ने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के अब तक खेले सभी 5 मैच में पाकिस्तान को हराया है. भारतीय प्रशंसकों को अपनी टीम से तो उम्मीद है ही. इंजमाम उल हक, माइकल वॉन, ब्रेट ली जैसे विदेशी क्रिकेटर भी भारत को जीत का प्रबल दावेदार मान रहे हैं. इसकी वजह यह है कि भारतीय टीम का हर खिलाड़ी मैच विनर है. उसे इस तरह समझा जा सकता है.

    1. विराट कोहली (कप्तान): टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली टी20 इंटरनेशनल में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. वे 3159 रन बना चुके हैं. 28 बार 50 से अधिक रन की पारी खेली है. दुनिया का अन्य कोई खिलाड़ी 3 हजार रन का आंकड़ा नहीं छू सका है. हाल ही में खत्म हुए आईपीएल 2021 में कोहली ने 405 रन बनाए, जो उनके लय में होने का सबूत है. कोहली टी20 वर्ल्ड कप में 777 रन बना चुके हैं.

    2. रोहित शर्मा (उप कप्तान): रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच में 41 गेंद पर 60 रन ठोककर अपने तेवर दिखा दिए हैं. वे टी20 इंटरनेशनल में 2864 रन बना चुके हैं. सबसे अधिक 4 शतक लगा चुके हैं. आईपीएल 2021 में भी रोहित ने 381 रन बनाए हैं. रोहित टी20 वर्ल्ड कप में 650 से अधिक रन बना चुके हैं.

    3. केएल राहुल: ओपनर बल्लेबाज केएल राहुल दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक हैं. कुछ ओवर में ही मैच पलटने का माद्दा रखते हैं. केएल की खूबी यह है कि उन्हें किसी भी नंबर पर बैटिंग करा लीजिए, वे उसमें फिट हो जाते हैं. सोने पर सुहागा यह कि राहुल शानदार फॉर्म में भी हैं. आईपीएल 2021 के 13 मैच में उन्होंने 63 की औसत से 626 रन बनाए. स्ट्राइक रेट 139 का है. इसके बाद अभ्यास मैच में उन्होंने 51 और 39 रन की पारी खेली. क्रिकेट पर बारीक नजर रखने वाले विशेषज्ञ उन्हें टीम का सबसे बड़ा मैच विनर बता रहे हैं.

    4-ईशान किशन: विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन ने पिछले 3 टी20 मैच में क्रमश: 50*, 84 और 70* रन की पारियां खेली हैं. बिहार के इस लाडले ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले अभ्यास मैच में 46 गेंद पर 70 रन ठोक दिए. इस सबके बावजूद टीम इंडिया के प्लेइंग XI में ईशान की जगह बनती नहीं दिख रही. यही बेंच स्ट्रेंथ भारतीय टीम की असली ताकत है. इस टीम का जो खिलाड़ी बेंच पर बैठा नजर आए वह भी मैचविनर है और मौका मिलने पर विरोधी टीम की बखिया उधेड़ सकता है.

    5-सूर्यकुमार यादव: मध्यक्रम के बल्लेबजा सूर्यकुमार ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच में शानदार 38 रन बनाए. सूर्यकुमार को भारत का ‘मिस्टर 360 डिग्री’ खिलाड़ी कहा जाता है. इसका पहला कारण तो यह है कि वे मैदान के किसी भी छोर पर शॉट लगा सकते हैं और दूसरा कारण यह है कि वे किसी भी क्रम में बैटिंग करना जानते हैं. उन्हें टी20 इंटरनेशनल की सिर्फ 3 पारियों में बल्लेबाजी करने का मौका मिला है. वे 2 बार 50 से अधिक रन बना चुके हैं.

    6-ऋषभ पंत: युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत दुनिया के चुनिंदा विकेटकीपरों में से एक हैं, जो क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में खेलते हैं. पंत ने पहले अभ्यास मैच में नाबाद 29 रन बनाए. दूसरे मैच में वे नहीं उतरे. आईपीएल 2021 में उन्होंने 3 अर्धशतक जड़े और 400 से अधिक रन भी बनाए. बड़े-बड़े शॉट लगाने वाले पंत ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड से लेकर यूएई में भी जलवा दिखा चुके हैं.

    7-हार्दिक पंड्या- इस समय सबसे अधिक चर्चा हार्दिक पंड्या को लेकर हो रही है. भले ही वे गेंदबाजी के लिए फिट ना हों, लेकिन बल्ले से टीम को जीत दिला सकते हैं. हार्दिक दोनों अभ्यास मैच में टीम को जीत दिलाकर लौटे. टी20 इंटरनेशनल में उनका स्ट्राइक रेट 145 का है, जो विरोधी टीमों के लिए परेशानी का सबब है. इससे भी अच्छी बात यह है कि वे टीम में धोनी की उस फिनिशर वाली कमी को पूरा करते दिखते हैं, जो हर टीम की जरूरत होती है.

    8- रवींद्र जडेजा: ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा भारतीय टीम को वह संतुलन देते हैं, जो किसी भी टीम की ख्वाहिश होती है. कपिल देव के बाद रवींद्र जडेजा शायद पहले ऑलराउंडर हैं, जिनसे टीम यह उम्मीद करती है कि वे बतौर गेंदबाज अपना स्पेल पूरा करेंगे और फिर बैटिंग करते हुए भी मैच जिताएंगे. आईपीएल 2021 में उन्होंने 146 स्ट्राइक रेट से 227 रन बनाए और 13 विकेट भी झटके. बाएं हाथ के स्पिनर की इकोनॉमी सिर्फ 7 की रही.

    9-आर अश्विन: ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ कसी हुई गेंदबाजी की और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार 2 गेंदों पर 2 विकेट लिए. वे टी20 इंटरनेशनल में 50 से अधिक विकेट ले चुके हैं. इकोनॉमी 7 से कम की है. वे ओवरऑल टी20 में 250 से अधिक विकेट झटक चुके हैं. वे बाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ खासे खतरनाक रहते हैं.

    10-भुवनेश्वर कुमार: तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने अभ्यास मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की और एक विकेट भी लिया. वे टी20 इंटरनेशनल में 50 से अधिक विकेट ले चुके हैं और इकोनॉमी 7 से कम की है. नई गेंदबाज से वे विकेट चटकाने में माहिर हैं.

    11-जसप्रीत बुमराह: टी20 वर्ल्ड कप में बतौर गेंदबाज सबसे ज्यादा दारोमदार जसप्रीत बुमराह पर रहेगा. उन्होंने अभ्यास मैच में इंग्लैंड के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की. आईपीएल 2021 की बात करें तो इस तेज गेंदबाज ने 14 मैच में 21 विकेट लिए. स्ट्राइक रेट 16 का रहा. वे टी20 इंटरनेशनल में 59 विकेट ले चुके हैं और इकोनॉमी 6.66 की है.

    12-मोहम्मद शमी: सीनियर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने पहले अभ्यास मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 3 विकेट झटके. आईपीएल 2021 की बात करें तो उन्होंने 14 मैच में 19 विकेट लिए थे. स्ट्राइक रेट 17 का था. वे इस समय शानदार फॉर्म में हैं. वर्ल्ड कप में टीम की अहम कड़ी रहेंगे.

    13-वरुण चक्रवर्ती: मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को अभ्यास मैच में अधिक मौका नहीं मिला. लेकिन वे आईपीएल 2021 में अच्छा प्रदर्शन करके आ रहे हैं. उन्होंने 17 मैच में 18 विकेट झटके. सिर्फ 6.58 की इकोनॉमी से रन दिए. अपने छोटे से करियर में उन्हाेंने अब तक बड़ा कमाल किया है.

    14-शार्दुल ठाकुर: शार्दुल ठाकुर को शानदार प्रदर्शन के कारण ही बाद में वर्ल्ड कप टीम में जगह मिली. उन्होंने आईपीएल 2021 में 16 मैच में 21 विकेट लिए और सीएसके को चैंपियन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. वे ओवरऑल टी20 में 140 से अधिक विकेट ले चुके हैं. उन्हें हार्दिक पंड्या की तरह अच्छा ऑलराउंडर माना जा रहा है.

    यह भी पढ़ें: T20 World Cup: बांग्लादेश टी20 वर्ल्ड कप की सबसे बड़ी जीत के साथ सुपर-12 में, पीएनजी को 84 रन से हराया

    यह भी पढ़ें: T20 World Cup: 11 ऑलराउंडर; हाथ में गेंद दे दो या बैट, मैच जिताकर ही लेते हैं दम

    15- राहुल चाहर: लेग स्पिनर राहुल चाहर ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दोनों के खिलाफ एक-एक विकेट लिए. आईपीएल 2021 के 11 मैच में उन्होंने 13 विकेट लिए. इकोनॉमी 7.39 की रही. यह युवा गेंदबाज ओवरऑल टी20 में 80 से अधिक विकेट ले चुका है. धीमी पिच पर अपनी गति से बल्लेबाजों को चकमा देने में माहिर.

    Tags: BCCI, Cricket news, Icc T20 world cup, ICC T20 World Cup 2021, India Vs Pakistan, Jasprit Bumrah, KL Rahul, Rohit sharma, Team india, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर