ICC T20I Rankings में नंबर 2 पर पहुंची टीम इंडिया, जानिए नंबर 1 पर पहुंचने के लिए इंग्लैंड को कितने अंतर से हराना होगा?

ICC T20I रैंकिंग में नंबर 2 पर पहुंचा भारत (PIC: AP)

ICC T20I रैंकिंग में नंबर 2 पर पहुंचा भारत (PIC: AP)

ICC T20I Rankings में भारत तीसरे से नंबर 2 पर पहुंचा, ऑस्ट्रेलिया पहले पायदान पर बरकरार, नंबर 1 बनने के लिए इंग्लैंड से टी20 सीरीज जीत ही काफी नहीं

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 10, 2021, 6:29 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज शुरू होने से पहले टीम इंडिया को बड़ी खुशखबरी मिली है. भारतीय टीम टी20 रैंकिंग (ICC T20I Rankings ) में नंबर 2 पर पहुंच गई है. टीम इंडिया की रैंकिंग नंबर 3 थी और वो एक पायदान ऊपर पहुंच गई है. इंग्लैंड अभी भारत से सात अंक आगे है. वह इससे पहले तीसरे स्थान पर था लेकिन ऑस्ट्रेलिया की हाल में न्यूजीलैंड के हाथों 2-3 की हार से भारतीय टीम आगे बढ़ने में सफल रही. भारत और आस्ट्रेलिया के बीच हालांकि केवल एक अंक का अंतर है.

वैसे आपको बता दें टीम इंडिया के पास इंग्लैंड को हराकर नंबर 1 टी20 टीम बनने का मौका है. हालांकि टीम इंडिया के लिए सीरीज जीतना ही काफी नहीं होगा. टीम इंडिया को अगर नंबर 1 रैंकिंग तक पहुंचना है तो उसे इंग्लैंड को कम से कम 4-1 के अंतर से हराना होगा. अगर टीम इंडिया 3-2 से जीत हासिल करती है तो इंग्लैंड पहले, भारत दूसरे और ऑस्ट्रेलिया तीसरे नंबर पर रहेगा.

केएल राहुल की रैंकिंग गिरी

टी20 बल्लेबाजी की बात करें तो भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल एक पायदान नीचे तीसरे स्थान पर खिसक गये हैं लेकिन कप्तान विराट कोहली पहले की तरह छठे स्थान पर बने हुए हैं.
राहुल के 816 रेटिंग अंक हैं तथा वह इंग्लैंड के डेविड मलान (915 अंक) और ऑस्ट्रेलिया के एरोन फिंच (830) के बाद तीसरे स्थान पर हैं. कोहली के 697 अंक हैं. फिंच ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतिम तीन टी20 मैचों में 69, 79 और 36 रन बनाये जिससे वह दो पायदान आगे बढ़ने में सफल रहे. न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल ने दो अर्धशतकों की मदद से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में 218 रन बनाये जिससे वह तीन पायदान ऊपर आठवें स्थान पर पहुंचने में सफल रहे.

आकाश चोपड़ा ने WTC फाइनल और एशिया कप के लिए चुनी अलग-अलग टीमें, इन खिलाड़ियों को बनाया कप्तान

ऑस्ट्रेलिया के एशटन एगर और न्यूजीलैंड के ईश सोढ़ी ने सीरीज में 13 और 8 विकेट लेकर अपनी रैकिंग में सुधार किया है. एगर चार पायदान ऊपर चौथे और सोढ़ी तीन स्थान के फायदे के साथ आठवें नंबर पर पहुंच गये हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला में छह विकेट लेने वाले श्रीलंकाई स्पिनर लक्षण संदाकन नौ पायदान चढ़कर 10वें स्थान पर पहुंच गये हैं. (भाषा के इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज