Home /News /sports /

india national cricket team announce 18 member squad for south africa t20is new era begins

IND vs SA T20 Series: नए युग की ओर बढ़ रही है भारतीय T20 टीम, युवाओं पर दारोमदार

विकेटकीपर दिनेश कार्तिक और ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या की टी20 टीम में वापसी. (PIC.Instagram)

विकेटकीपर दिनेश कार्तिक और ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या की टी20 टीम में वापसी. (PIC.Instagram)

India announce squad for South Africa T20Is: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 5 मैचों की सीरीज का पहला टी20 मैच 9 जून को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा. अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक की तीन साल बाद टी20 टीम में वापसी हुई है. कार्तिक इस समय आरसीबी की ओर से आईपीएल 2022 में खेल रहे हैं. वह इस समय शानदार फॉर्म में हैं. ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या की भी लंबे समय बाद टीम इंडिया में वापसी हुई है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत ने टी20 और इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के लिए टीम का ऐलान रविवार को कर दिया. टीम में शामिल नामों को देखते ही आपको पता लग जाएगा कि भारतीय टीम नए रंग रूप अपनाने वाली है. 5 मैचों की ये टी20 सीरीज 9 जून से शुरू होगी जिसके लिए कप्तान केएल राहुल और उपकप्तान ऋषभ पंत को बनाया गया है, जबकि विराट कोहली, रोहित शर्मा और कई अन्य सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है.

टीम चयन की कुछ खास बातें-

पुराने चावल- टीम में दिनेश कार्तिक और हार्दिक पंड्या की वापसी हुई है. दोनों इस समय जबरदस्त फॉर्म में हैं. यहां पर ये बात गौर करने लायक है कि दिनेश कार्तिक ने महेंद्र सिंह धोनी से भी पहले डेब्यू किया था और आज भी अपने प्रदर्शन का लोहा मनवा रहे हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से धोनी के संन्यास लेने के बाद भारतीय टीम फिनिशर की कमी से जूझ रही है. ऐसे में कार्तिक का RCB के लिए किया गया प्रदर्शन सेलेक्टर्स का दिल जीतने में कामयाब रहा. खुद सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट करके कहा कि मौजूदा क्रिकेटर्स में जिस तेजी से दिनेश कार्तिक गेंद की लाइन लेंथ पिक कर रहे हैं वैसा शायद ही कोई दूसरा कर रहा हो. उसी तरह हार्दिक पंड्या ने भी अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है. हार्दिक ने इस सीजन में केवल ताबड़तोड़ बल्लेबाजी ही नहीं की बल्कि कई दफे टीम की जरूरत के हिसाब से धैर्य दिखाया है, इसके अलावा बतौर गेंदबाज और कप्तान की भूमिका में भी उन्होंने आईपीएल-22 में सभी को प्रभावित किया है. हार्दिक के साथ सबसे बड़ी समस्या फिटनेस की रही है. उन्होंने भारत के लिए अपना आखिरी मैच टी20 विश्व कप 2021 खेला था, उम्मीद है कि इस बार वह और बेहतर बन कर उभरेंगे.

युवा तुर्क- टीम में दो नए तेज गेंदबाज शामिल हुए हैं. 22 साल के उमरान मालिक जो 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं और जिन्होंने शोएब अख्तर, ब्रेट ली समेत दुनिया के कई दिग्गजों को प्रभावित किया है. SRH कैम्प में मलिक की ट्रेनिंग दुनिया के सबसे शानदार गेंदबाजों में से एक डेल स्टेन की सरपरस्ती में हुई है और मलिक में भी अपने गुरु के लक्षण दिखते हैं. उनकी फूल लेंथ डिलीवरी और बाउंसर घातक हैं. ऐसे ही शर्मीले से दिखने वाले अर्शदीप सिंह है जिनकी ‘डेथ बॉलिंग जबरदस्त है. बेहद कम समय में अर्शदीप ने अपनी यॉर्कर का लोहा मनवा लिया है. आखिरी ओवर्स में जब कई गेंदबज दबाव में आ जाते हैं तब अर्शदीप सिंह और निखर कर उभरते हैं. ऋतुराज गायकवाड़ के लिए आईपीएल का मौजूदा सीजन मिला-जुला रहा, वह पहले भी भारतीय टीम में आ चुके हैं लेकिन तेजी से नाम बनाते युवा बल्लेबाज हैं जो अपने टच शॉट्स के लिए तारीफ पा रहे हैं.

नया नेतृत्व – विराट अब कप्तान नहीं हैं और सभी फॉर्मेट की कप्तानी रोहित शर्मा के पास है लेकिन इस सीरीज में दोनों को रेस्ट दिया गया है. ऐसे में टीम इंडिया की कमान के एल राहुल के हाथों में होगी जिनके डिप्टी होंगे ऋषभ पंत. IPL 22 में हार्दिक पंड्या ने भी कप्तानी का जलवा दिखाया, श्रेयस अय्यर भी टीम में हैं जो KKR के कप्तान हैं. साथ भी टीम में भुवि भी हैं जो अनुभवी भी हैं और IPL में कप्तानी का भी अनुभव है लेकिन चयनकर्ताओं ने राहुल पंत की जोड़ी पर भरोसा जताया है. हालाँकि IPL में दोनों की कप्तानी को लेकर ये भी कहा जाता है कि एक के पीछे गौतम गंभीर का दिमाग है और दूसरे के पीछे रिकी पोंटिंग का. ऐसे में इन दोनों के सामने इस विधा में खुद को साबित करना एक बड़ी चुनौती रहेगी लेकिन चयनकर्ताओं ने ये संदेश तो दे ही दिया कि मौजूदा खिलाड़ियों में कप्तानी के लायक उनकी नजर में ये दोनों ही सबसे उपयुक्त हैं.

बदकिस्मत- राहुल त्रिपाठी का चयन ना होना काफी आश्चर्यजनक है. राहुल लगातार IPL में अच्छा करते आ रहे हैं और इस साल भी राहुल ने अबतक 13 मैचों में 161 के जबरदस्त स्ट्राइक रेट के साथ 393 रन बनाए हैं. इसके साथ ही वो जबरदस्त फील्डर भी हैं. राहुल ओपन भी कर सकते हैं और 3/4/5 किसी भी नंबर पर तेज गेंदबाजी और स्पिन दोनों को समान दक्षता से खेल सकते हैं. इसके अतिरिक्त आईपीएल 2022 के प्लेअफ में पहुंचने वाली राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन भी बदकिस्मत रहे, जिन्होंने अब तक 14 मैचों में 147.24 की स्ट्राइक रेट से दो अर्धशतकों के साथ 374 रन बनाए. इसके बावजूद सैमसन को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए मौका नहीं मिल पाया.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए भारत की टी20 टीम: केएल राहुल (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुडा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक.

Tags: Cricket news, Dinesh karthik, Hardik Pandya, KL Rahul, Rishabh Pant, Team india, Umran Malik

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर