Home /News /sports /

IND vs SA: भारत 29 साल से नहीं तोड़ पाया दक्षिण अफ्रीका का दुर्ग, क्या विराट कोहली बदल पाएंगे इतिहास

IND vs SA: भारत 29 साल से नहीं तोड़ पाया दक्षिण अफ्रीका का दुर्ग, क्या विराट कोहली बदल पाएंगे इतिहास

विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका की धरती पर भारतीय टीम का इतिहास बदलना चाहेंगे. (AP)

विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका की धरती पर भारतीय टीम का इतिहास बदलना चाहेंगे. (AP)

India vs South Africa Test Series: भारतीय टीम के लिए दक्षिण अफ्रीका दौरा कभी आसान नहीं रहा है. दक्षिण एकमात्र ऐसी टीम है जिसकी सरजमीं पर टीम इंडिया आज तक कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है. भारतीय टीम (Team India) तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए इस समय अफ्रीका के दौरे पर है. कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) इस बार 29 सालों का इतिहास बदलना चाहेंगे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम 26 दिसंबर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (India vs South Africa) पहला टेस्ट मैच खेलेगी. तीन टेस्ट मैचों की यह सीरीज टीम इंडिया और कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए बेहद अहम है. दक्षिण अफ्रीका ही इकलौता देश है जहां भारतीय टीम (Team India) कभी सीरीज नहीं जीत पाई है. कप्तानी विवाद भूलकर कोहली अफ्रीका में भारतीय टीम का इतिहास बदलना चाहेंगे. इस सीरीज में वनडे-टी20 कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और शुभमन गिल उपलब्ध नहीं है. इसके बावजूद भारतीय टीम अफ्रीका की धरती पर उसे हराने में सक्षम है.

    टीम इंडिया मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में पहली बार 1992 में दक्षिण अफ्रीका के दौरे प  गई थी. चार टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत को 1-0 से हार का सामना करना पड़ा. हालांकि भारत स्विंग, गति और उछाल लेती पिचों पर तीन टेस्ट ड्रॉ कराने में सफल रहा. इस दौरे के पहले टेस्ट मैच में प्रवीण आमरे ने डेब्यू किया था और पहली पारी में ही शानदार शतक भी जड़ा.

    दूसरी बार सचिन तेंदुलकर  की कप्तानी में 1997 में भारत ने अफ्रीका  का दौरा किया. भारत को पहले टेस्ट मैच में 328 और दूसरे टेस्ट मैच में 282 रनों के करारी शिकस्त मिली. तीसरा टेस्ट राहुल द्रविड़  की बदौलत ड्रॉ रहा. द्रविड़ ने जोहानिसबर्ग में खेले गए इस मुकाबले में पहली पारी में 148 और दूसरी पारी में 81 रन बनाए. भारत ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 0-2 से गंवाई. 20 विकेट लेने वाले एलन डोनाल्ड मैन ऑफ द सीरीज रहे.

    तीसरी बार भारत साल 2001 में सौरव गांगुली की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर 1-0 से हार गई. पहले टेस्ट मैच में अफ्रीका ने भारत को 9 विकेट से करारी शिकस्त दी. मैच में 10 विकेट लेने वाले शॉन पोलक मैन ऑफ द मैच चुने गए. इस टेस्ट में भारत की तरफ से वीरेंद्र सहवाग ने टेस्ट डेब्यू किया था. छठे नंबर पर उतरे सहवाग ने अपनी पहली पारी में 105 रन जड़े. लेकिन दूसरा टेस्ट मैच भारत वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ की पारियों की बदौलत ड्रॉ कराने में सफल रहा.

    भारतीय टीम चौथी बार राहुल द्रविड़ की कप्तानी में साल 2006-07 में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गई. द्रविड़ की कप्तानी में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका में अपना पहला टेस्ट मैच जीता था. इस मैच में तेंज गेंदबाज एस श्रीसंत भारत की जीत के हीरो थे. उन्होंने मैच में कुल 8 विकेट झटके थे. हालांकि, भारतीय टीम पहला टेस्ट जीतने के बाद बाकी दोनों टेस्ट हार गई थी.

    Ashes Series: जो रूट ने पहले सुनील गावस्‍कर का रिकॉर्ड तोड़ा, फिर सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

    महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने दो बार दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया है. धोनी की कप्तानी में पहली बार साल 2010-11 में भारतीय टीम अफ्रीका की धरती पर टेस्ट सीरीज ड्रॉ कराने में सफल रही. तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर रही. पहले टेस्ट मैच में अफ्रीका ने भारत को पारी और 25 रन से हराया. हालांकि अगले टेस्ट में जबरदस्त वापसी करते हुए टीम इंडिया ने इस मुकाबले को 87 रन से जीता. मैन ऑफ द मैच वीवीएस लक्ष्मण ने पहली पारी में 38 और दूसरी पारी में 96 रन बनाए. जहीर खान और हरभजन सिंह ने 6-6 विकेट लिए. भारत तीसरा टेस्ट ड्रॉ कराने में सफल रहा.

    विराट कोहली के 5 विवाद: अनुष्‍का शर्मा के लिए नियम तोड़े, दर्शकों से भिड़े, अपशब्‍द कहे

    धोनी की कप्तानी में भारत ने दूसरी बार 2013-14 में अफ्रीका का दौरा किया. जोहानिसबर्ग में खेले गए पहले टेस्ट मैच में विराट कोहली  ने पहली पारी में 119 और दूसरी पारी में 96 रन बनाए. चेतेश्वर पुजारा ने भी इस मैच में 153 रनों की पारी खेली. हालांकि अफ्रीकी टीम फाफ डु प्लेसिस (134) और एबी डिविलियर्स (103) की पारियों की बदौलत यह टेस्ट ड्रॉ कराने में सफल रहा. दूसरे टेस्ट मैच अफ्रीका ने टीम इंडिया को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी.

    Year Ender 2021: अक्षर, एजाज, एंबुलदेनिया; टेस्ट क्रिकेट में रहा बाएं हाथ के स्पिनरों का जलवा

    भारत ने तीन साल पहले विराट कोहली की कप्तानी में आखिरी बार अफ्रीका का दौरा किया था. तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत को 2-1 से हार का सामना करना पड़ा. भारतीय टीम को अगर इस बार दक्षिण अफ्रीका में फतह हासिल करनी है तो फिर विराट कोहली का बल्ला चलना जरूरी है. विराट ने यहां 5 टेस्ट में 55 से ज्यादा के औसत से 558 रन बनाए हैं. कोहली ने दक्षिण अफ्रीका की उछाल भरी पिच पर 2 शतक और इतने ही अर्धशतक ठोके हैं.

    Tags: Cricket news, Ind vs sa, India vs South Africa, Number Game, Rahul Dravid, Rohit sharma, Sachin tendulkar, Sourav Ganguly, South africa, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर