IND vs NZ : भारत-न्यूजीलैंड वर्ल्ड कप में 16 साल बाद आमने-सामने

वर्ल्ड कप 2019 के अपने तीसरे मुकाबले में केन विलियमसन की टीम का सामना करेगी विराट सेना, शुरुआती दो मुकाबले जीतने वाली भारतीय टीम वार्म अप में न्यूजीलैंड से ही हारी थी.

News18Hindi
Updated: June 13, 2019, 12:16 PM IST
IND vs NZ : भारत-न्यूजीलैंड वर्ल्ड कप में 16 साल बाद आमने-सामने
विराट कोहली और केन विलियमसन. (फोटो-बीसीसीआई)
News18Hindi
Updated: June 13, 2019, 12:16 PM IST
विराट कोहली की टीम के सामने अब वर्ल्ड कप 2019 की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है. चुनौती न्यूजीलैंड की है. हो सकता है कि आंकड़े आपको इसकी गवाही न दें लेकिन न्यूजीलैंड एक ऐसी टीम है जिसके खिलाफ भारतीय टीम वर्ल्ड कप में कभी सहज महसूस नहीं करती. दोनों टीमों के बीच वर्ल्ड कप में 7 मुकाबले हुए हैं. इनमें से भारत ने तीन में जीत दर्ज की है, जबकि न्यूजीलैंड ने चार मुकाबलों में बाजी मारी है.

वर्ल्ड कप के इन सात मुकाबलों में से न्यूजीलैंड ने जो चार मुकाबले जीते हैं, उनमें से तीन उसने इंग्लैंड में ही अपने नाम किए हैं, जबकि एक अपनी धरती पर. वहीं, भारत ने दो मुकाबले अपनी जमीन पर जीते और एक दक्षिण अफ्रीका में हुए वर्ल्ड कप में.



भारत और न्यूजीलैंड की टीमें 1975 से एक-दूसरे के खिलाफ खेल रहीं हैं. अगर करीब 40 साल का इतिहास देखें तो दोनों टीमों के बीच बड़ा अंतर नहीं है, लेकिन भारत कहीं न कहीं थोड़ा फायदे में जरूर है.

2003 की आखिरी भिड़ंत में टीम इंडिया ने मारी थी बाजी

वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच आखिरी टक्कर 2003 में दक्षिण अफ्रीका में हुए वर्ल्ड कप में हुई थी. तब सौरव गांगुली की अगुआई में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को महज 146 रन पर समेट दिया था. तब जहीर खान ने 4 और हरभजन सिंह ने 2 विकेट लिए थे. वहीं जवाब में मोहम्मद कैफ के नाबाद 68 और राहुल द्रविड़ के नाबाद 53 रन की बदौलत भारत ने यह लक्ष्य 41वें ओवर में हासिल कर लिया था.

icc cricket world cup 2019, cricket world cup, indian cricket team, new zealand cricket team, india-new zealand match, india-new zealand in world cup, virat kohli, kane Williamson
भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप के मैच में विकेट लेने के बाद जश्न मनाती हुई. (फोटो-AP/Aijaz Rahi)


वनडे में भारत-न्यूजीलैंड
Loading...

-दोनों टीमों के बीच कुल 106 मैच हुए हैं.
-भारत ने 55 मुकाबलों में जीत दर्ज.
-वहीं, न्यूजीलैंड ने 45 मुकाबले जीते.
-पांच मैच बेनतीजा रहे, जबकि एक टाई रहा.

वर्ल्ड कप में दोनों टीमें
-सात मुकाबलों में आमना-सामना हुआ.
-इनमें से न्यूजीलैंड ने चार मैच जीते.
-भारत ने तीन मैच अपने नाम किए.

केएल राहुल करेंगे रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग
भारतीय टीम के सहायक कोच संजय बांगड़ ने साफ कर दिया है कि शिखर धवन के चोटिल होने के बाद उनकी जगह रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल ओपनिंग करेंगे. जबकि चौथे नंबर के लिए उचित खिलाड़ी को चुना जाएगा.

फिर सवाल चौथे नंबर का...
टीम इंडिया के ओपनर शिखर धवन के चोट के चलते तीन हफ्ते के लिए टीम से बाहर होने के बाद केएल राहुल को ओपनिंग करना तय हो गया है. ऐसे में भारतीय टीम के सामने एक बार फिर चौथे नंबर का सवाल उठ खड़ा हुआ है. राहुल टीम के शुरुआती दो मैचों में चौथे नंबर पर खेले थे. ऐसे में अब चौथे नंबर के लिए विजय शंकर या दिनेश कार्तिक में से किसी को मौका दिया जा सकता है. या फिर टीम रवींद्र जडेजा पर भी भरोसा जता सकती है.

वार्म अप में भारत से ऐसे जीता था न्यूजीलैंड
भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप में मुकाबला बेहद दिलचस्प होता है. ये दोनों टीमें जब भी भिड़ती हैं तो अकेले टीम इंडिया को दावेदार नहीं कहा जा सकता. वर्ल्ड कप 2019 का वार्म अप मुकाबला इस बात को साबित करने के लिए काफी है. इस मैच में भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी कर रही थी और न्यूजीलैंड के गेंदबाजी आक्रमण के सामने पूरी टीम 180 रन पर ढेर हो गई. दिग्गज बल्लेबाजों से सजी टीम इंडिया इस मैच में केवल 39.2 ओवर ही खेल सकी.

icc cricket world cup 2019, cricket world cup, indian cricket team, new zealand cricket team, india-new zealand match, india-new zealand in world cup, virat kohli, kane Williamson
नॉटिंघम के इसी मैदान पर होगा भारत-न्यूजीलैंड मैच. (फोटो-Karthik Lakshmanan)


पिच का मिजाज

ट्रेंट ब्रिज की पिच बल्लेबाजों की मुफीद मानी जाती है, लेकिन वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिखाया है कि अच्छी तेज गेंदबाजी से बल्लेबाजों को परेशान किया जा सकता है. पिच तीन दिनों से कवर से ढंकी है. और नमी से भी गेंदबाजों को मदद मिलने की उम्मीद है. इन हालात के हिसाब से न्यूजीलैंड का गेंदबाजी आक्रमण बेहद शानदार है.

बारिश बिगाड़ सकती है खेल
ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का 18वां मैच नॉटिंघम में 13 जून को इंडिया बनाम न्यूजीलैंड खेला जाएगा. लेकिन इस मैच पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है. लगातार दो दिनों से नॉटिंघम में बारिश हो रही है. जिसकी वजह से दोनों टीमों के अभ्यास सत्र को भी रद्द करना पड़ा. मौसम विभाग की माने तो नॉटिंघम में अगले दो दिन बहुत तेज बारिश हो सकती है. जो बुधवार सुबह शुरू होगी और गुरुवार दोपहर तक जारी रहेगी

बारिश का वर्ल्ड रिकॉर्ड
मौजूदा वर्ल्ड कप में तीन मुकाबले बारिश के चलते नहीं हो सके हैं, जबकि एक में नतीजा डकवर्थ लुइस के जरिये निकला है. वर्ल्ड कप के इतिहास में यह पहला मौका है जब तीन मैच बारिश के चलते रद्द हुए. इससे पहले 1992 और 2003 के वर्ल्ड कप में दो-दो मैच बारिश की भेंट चढ़ गए थे.

दोनों टीमें
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, एमएस धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव,भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी .

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), टॉम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, लोकी फर्ग्यूसन, मार्टिन गप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लैथम, कॉलिन मुनरो, जिमी नीशम, हेनरी निकल्स,मिचेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रॉस टेलर.

शिखर धवन की जगह ऋषभ पंत को मिल सकता है वर्ल्ड कप में मौका!

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...