ICC Cricket World Cup : जानिए कौन-कौन हैं टीम में, शमी बाहर, जाधव को मौका

वर्ल्ड कप 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच के लिए भारतीय टीम में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को शामिल नहीं किया गया है. केदार जाधव खेलेंगे.

News18Hindi
Updated: June 5, 2019, 3:05 PM IST
ICC Cricket World Cup : जानिए कौन-कौन हैं टीम में, शमी बाहर, जाधव को मौका
वर्ल्ड कप 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच के लिए भारतीय टीम में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को शामिल नहीं किया गया है. केदार जाधव खेलेंगे.
News18Hindi
Updated: June 5, 2019, 3:05 PM IST
वर्ल्ड कप 2019 के अपने पहले मैच में टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैदान में उतर गई है. साउथैम्पटन के रोज बाउल स्टेडियम में हो रहे इस मैच में सभी की निगाहें भारतीय टीम के संयोजन पर थी. और जब टॉस के बाद कप्तान विराट कोहली ने प्लेइंग इलेवन का एलान किया तो उससे तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का नाम नदारद था, जबकि केदार जाधव को टीम में शामिल किया गया है. इस वर्ल्ड कप में यह भारत का पहला जबकि दक्षिण अफ्रीका का तीसरा मैच है.

शमी बाहर, भुवनेश्वर को मौका

भारतीय टीम में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को शामिल नहीं किया गया है. उनकी जगह जसप्रीत बुमराह का साथ देने के लिए भुवनेश्वर कुमार को चुना गया है. हालांकि रोज बाउल स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों की मददगार रही है. टीम में केदार जाधव को भी चुना गया है.

दोनों स्पिनर बुनेंगे जाल

विराट ने इस टीम में अपने दोनों स्पिन हथियार युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को जगह दी है. इसका मतलब माना जा रहा है कि पिच से तेज गेंदबाजों को उतनी मदद नहीं है. ऐसे में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को बड़े स्काेर से रोकने का दारोमदार इन्हीं दोनों की स्पिन जोड़ी पर है.

दक्षिण अफ्रीका को बड़े स्कोर से रोकने की जिम्मेदारी युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की स्पिन जोड़ी पर. (फोटो-एपी)


...तो नंबर चार पर राहुल ही खेलेंगे
Loading...

भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन को देखते हुए टीम इंडिया की एक और सबसे बड़ी मुश्किल हल होती हुई दिख रही है. टीम ने नंबर चार पर खेलने के लिए केएल राहुल पर ही दांव लगाया है. राहुल ने अभ्यास मैच में भी शानदार प्रदर्शन किया था. पहले इस नंबर पर खेलने के लिए विजय शंकर का नाम सबसे आगे चल रहा था.

इन खिलाड़ियों के साथ 10 में से 9 मैच जीतती है टीम इंडिया 

भारतीय टीम जब भी पहले गेंदबाजी कर रही होती है और टीम में भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल होते हैं तो टीम इंडिया ऐसी स्थिति में 10 में से 9 मुकाबले जीतती है.

 

दक्षिण अफ्रीकी टीम में हाशिम अमला की वापसी

भारत के खिलाफ मैच के लिए दक्षिण अफ्रीकी टीम में अनुभवी बल्लेबाज हाशिम अमला की वापसी हुई है. इंग्लैंड के खिलाफ मैच में हाशिम अमला जोफ्रा आर्चर की गेंद पर चोटिल हो गए थे. उसके बाद वह बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में भी नहीं उतर सके थे.

चोटों से 'घायल' दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीकी टीम खिलाड़ियों की चोटों की समस्या से भी जूझ रही है. टीम के अहम तेज गेंदबाज लुंगी एन्गिडी हैमस्ट्रिंग की समस्या के चलते भारत के खिलाफ मुकाबला नहीं खेलेंगे. जबकि टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज डेल स्टेन भी कंधे में चोट के चलते वर्ल्ड कप से बाहर हो गए हैं.

भारत की टीम 
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, एमएस धोनी, केदार जाधव, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव,भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या.

साउथ अफ्रीका की टीम

क्विंटन डीकॉक, हाशिम अमला, फाफ डुप्लेसी, रासी वैन दुसां, डेविड मिलर, जेपी ड्युमिनी, एंडेल फेहलुकवायो, क्रिस मॉरिस, कागिसो रबाडा, इमरान ताहिर, तबरेज शम्सी.
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: June 5, 2019, 2:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...