• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND vs WI : कटक वनडे के लिए टीम इंडिया में होगी इस दिग्गज की वापसी! ये हो सकती है प्लेइंग इलेवन

IND vs WI : कटक वनडे के लिए टीम इंडिया में होगी इस दिग्गज की वापसी! ये हो सकती है प्लेइंग इलेवन

वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले दो वनडे में विराट कोहली विफल रहे हैं.

वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले दो वनडे में विराट कोहली विफल रहे हैं.

भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) की टीमें तीन मैचों की वनडे सीरीज (One Day Series) में 1-1 से बराबरी पर हैं. तीसरा और निर्णायक मुकाबला कटक (Cuttack) में खेला जाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. तीन मैचों की वनडे सीरीज के निर्णायक मुकाबले में अब भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) की टीमों का सामना कटक (Cuttack) के बाराबती स्टेडियम में होगा. टी-20 सीरीज की तरह ही वनडे सीरीज भी बेहद रोमांचक दौर में पहुंच गई है जहां दोनों टीमों ने एक-एक मुकाबले में जीत दर्ज की है. वेस्टइंडीज ने चेन्नई में हुए पहले वनडे में आठ विकेट से जीत हासिल की थी, जबकि भारत ने विशाखापत्तनम वनडे में 107 रन से जीत दर्ज कर सीरीज बराबर कर दी. कटक में भारतीय टीम कभी भी वेस्टइंडीज से नहीं हारी है और ये मैदान स्पिनरों के लिए मददगार साबित हुआ है. ऐसे में टीम इंडिया (Team India) इस मुकाबले के लिए प्लेइंग इलेवन में अहम बदलाव कर सकती है. आइए जानते हैं कि आखिर इस मैच में टीम इंडिया के लिए कौन से 11 खिलाड़ी मैदान में उतर सकते हैं.

    1. रोहित शर्मा : टीम के ओपनर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इस साल का शानदार अंत करने पर निगाह लगाए हुए हैं. रोहित ने विशाखापत्तनम वनडे में 159 रनों की शानदार पारी खेली, जिसकी मदद से टीम इंडिया सीरीज में बराबरी हासिल करने में सफल रही. एक समय तो रोहित शर्मा दोहरे शतक की ओर बढ़ रहे थे. कटक में भी उनसे एक बार फिर बड़ी पारी की उम्मीद की जा रही है.

    india vs west indies, virat kohli, ravindra jadeja, cuttack odi, cricket, sports news, भारत बनाम वेस्टइंडीज, क्रिकेट, स्पोर्ट्स न्यूज, विराट कोहली, रवींद्र जडेजा, शिवम दुबे, कटक वनडे
    रोहित शर्मा ने विशाखापत्तनम वनडे में 159 रन बनाए थे. (फाइल फोटो)


    2. केएल राहुल : भारतीय टीम के दूसरे ओपनर केएल राहुल (KL Rahul) ने भी विशाखापत्तनम वनडे में शतक लगाया था. उन्होंने रोहित शर्मा के साथ पहले विकेट के लिए दोहरी शतकीय साझेदारी निभाई थी. शिखर धवन की गैरमौजूदगी में उन्होंने मिले मौके को दोनों हाथों से भुनाया है. राहुल ने न केवल घरेलू क्रिकेट में अपने प्रदर्शन से छाप छोड़ी, बल्कि वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में भी अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया.

    3. विराट कोहली : वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) शुरुआती दोनों वनडे में नाकामयाब रहे, लेकिन उनके जैसे बल्लेबाज को किसी भी मुकाबले में खारिज करना अपने पैरों पर कुल्हाड़ी मारने जैसा ही है. विराट चेन्नई में 4 रन बना सके थे, जबकि विशाखापत्तनम में तो पहली ही गेंद पर आउट हो गए. दिलचस्प बात ये भी है कि विराट के लिए कटक का मैदान बेहद दुर्भाग्यशाली रहा है, जहां उन्होंने 4 पारियों में महज 34 रन ही बनाए हैं. विराट निश्चित तौर पर इस कहानी को बदलना चाहेंगे.

    india vs west indies, virat kohli, ravindra jadeja, cuttack odi, cricket, sports news, भारत बनाम वेस्टइंडीज, क्रिकेट, स्पोर्ट्स न्यूज, विराट कोहली, रवींद्र जडेजा, शिवम दुबे, कटक वनडे
    श्रेयस अय्यर ने दूसरे वनडे में ताबड़तोड़ अर्धशतक लगाया था. (फाइल फोटो)


    4. श्रेयस अय्यर : मुंबई के युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने टीम इंडिया की चौथे नंबर के खिलाड़ी की तलाश पूरी कर दी है और लगातार अपने प्रदर्शन से प्रभावित कर रहे हैं. उन्होंने चेन्नई और विशाखापत्तनम दोनों मुकाबलों में बढ़िया खेल दिखाया है. दूसरे वनडे में उन्होंने तेजतर्रार अर्धशतक लगाकर टीम की जीत में अहम योगदान दिया.

    5. ऋषभ पंत : भारतीय टीम (Indian Team) के इस विकेटकीपर बल्लेबाज के लिए भले ही ‌हालिया समय बेहद खराब बीता, लेकिन विशाखापत्तनम में उन्होंने दिखा दिया कि क्यों उन्हें दुनिया के आक्रामक बल्लेबाजों में शुमार किया जाता है. चेन्नई की धीमी पिच पर अर्धशतक लगाने के बाद ऋषभ पंत (Rishbah Pant) ने विशाखापत्तनम में महज 19 गेंदों पर 39 रन ठोक डाले.

    6. केदार जाधव : टीम इंडिया के लिए केदार जाधव (Kedar Jadhav) जरूरत पड़ने पर उपयोगी योगदान देते रहे हैं. चेन्नई में भी हमें ऐसा ही देखने को मिला और विशाखापत्तनम में भी उन्होंने छोटी तेज पारी खेलते हुए पारी के आखिरी ओवर में तीन चौके जड़ दिए. हालांकि कप्तान विराट कोहली को जाधव से गेंदबाजी में भी योगदान देने की अपेक्षाएं होंगी.

    india vs west indies, virat kohli, ravindra jadeja, cuttack odi, cricket, sports news, भारत बनाम वेस्टइंडीज, क्रिकेट, स्पोर्ट्स न्यूज, विराट कोहली, रवींद्र जडेजा, शिवम दुबे, कटक वनडे
    रवींद्र जडेजा पिछले कुछ मैचों में गेंद से कमाल नहीं दिखा सके हैं. (फाइल फोटो)


    7. रवींद्र जडेजा : भारत के इस ऑलराउंडर ने खुद को तीनों प्रारूपों के लिए उपयोगी खिलाड़ी के तौर पर स्‍थापित किया है. रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) जहां बल्ले से बेहतरीन लय में चल रहे हैं, वहीं गेंदबाजी में भी टीम के अहम मोहरे हैं. वहीं उनसे बेहतर फील्डिंग करने वाला टीम इंडिया में फिलहाल तो कोई नहीं है.

    8. कुलदीप यादव : टीम इंडिया (Team India) के युवा स्पिनर कुलदीप यादव (Kuldeep Uadav) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ विशाखापत्तनम वनडे में बेहतरीन हैट्रिक ली थी. वे दो अंतरराष्ट्रीय हैट्रिक लेने वाले भारत के पहले खिलाड़ी भी बन गए हैं. कटक का मैदान स्पिनरों का मददगार है, ऐसे में उनके प्रदर्शन पर एक बार फिर सभी की निगाहें होंगी.

    9. मोहम्मद शमी : हालिया समय में मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) जितनी खतरनाक फॉर्म में दिखे हैं, वैसी कभी नजर नहीं आए. विशाखापत्तनम में भी मोहम्मद शमी ने लगातार दो गेंदों पर विकेट लेकर वेस्टइंडीज को मुकाबले से बाहर कर दिया. वह भी ऐसे समय जब निकोलस पूरन और शे होप क्रीज पर थे.

    india vs west indies, virat kohli, ravindra jadeja, cuttack odi, cricket, sports news, भारत बनाम वेस्टइंडीज, क्रिकेट, स्पोर्ट्स न्यूज, विराट कोहली, रवींद्र जडेजा, शिवम दुबे, कटक वनडे
    मोहम्मद शमी ने विशाखापत्तनम वनडे में लगातार दो गेंदों पर विकेट हासिल किए. (एपी)


    10. दीपक चाहर :  टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बाद चेन्नई वनडे में भी दीपक चाहर (Deepak Chahar) ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था. जहां कैरेबियाई बल्लेबाज ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहे थे, वहीं चाहर ने उनके सामने सधी हुई गेंदबाजी करते हुए एक विकेट भी लिया. हालांकि पिछले वनडे में उन्हें अपेक्षित सफलता नहीं मिली, लेकिन कटक में वे इस कमी को पूरा करना चाहेंगे.

    11. युजवेंद्र चहल : वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ शुरुआती दो वनडे मैचों में युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chehal) को मौका नहीं दिया गया. इसका असर भी देखने को मिला जब चेन्नई में शिमरॉन हेटमायर और शे होप ने भारतीय गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दीं. यहां तक कि विशाखापत्तनम में भी कप्तान विराट कोहली वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों पर अंकुश लगाने में संघर्ष करते दिखे. ऐसे में जबकि कटक से स्पिनरों को मदद मिलने की उम्मीद है, युजवेंद्र चहल तीसरे वनडे में कुलदीप यादव के साथ जुगलबंदी करते नजर आ सकते हैं. इसका ये भी मतलब हुआ कि शिवम दुबे को प्लेइंग इलेवन से बाहर बैठना पड़ सकता है.

    रणजी ट्रॉफी में इस बल्लेबाज ने मचाया कोहराम, ठोक डाले 383 रन

    IPL नीलामी में पैट कमिंस को कैसे मिले रिकॉर्ड 15.50 करोड़ रुपये, सौरव गांगुली ने किया खुलासा

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज