World Cup: टीम इंडिया बांग्‍लादेश को 28 रन से हराकर सेमीफाइनल में पहुंची

इंडिया ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा (104) के शतक और केएल राहुल (77) के अर्धशतकों की मदद से 8 विकेट पर 314 रन का स्‍कोर खड़ा किया.

News18Hindi
Updated: July 3, 2019, 5:32 AM IST
World Cup: टीम इंडिया बांग्‍लादेश को 28 रन से हराकर सेमीफाइनल में पहुंची
भारतीय क्रिकेट टीम विकेट का जश्‍न मनाते हुए. (AP Photo)
News18Hindi
Updated: July 3, 2019, 5:32 AM IST
आईसीसी वर्ल्ड कप में भारत ने बांग्‍लादेश को हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है. टीम इंडिया ने बांग्‍लादेश को 28 रन से मात दी. भारत लगातार तीसरी बार क्रिकेट वर्ल्‍ड कप के अंतिम-4 में पहुंचा है. इंडिया ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा (104) के शतक और केएल राहुल (77) के अर्धशतकों की मदद से 9 विकेट पर 314 रन का स्‍कोर खड़ा किया. इसके जवाब में बांग्‍लादेश जसप्रीत बुमराह (55/4) और हार्दिक पंड्या (60/3) की गेंदबाजी के आगे 286 रन ही बना सका.

बांग्‍लादेशी पारी 48वें ओवर में ही सिमट गई. इस जीत के साथ इंडिया के 8 मैच में 13 अंक हो गए और उसका अंतिम-4 में स्‍थान तय हो गया. रोहित शर्मा को उनकी शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. बांग्लादेश को इस हार से झटका लगा है. वर्ल्‍ड कप में उसका सफर लगभग खत्‍म हो गया है. आगे जाने की उसकी जरा सी उम्‍मीद बची है, लेकिन इसमें वह पूरी तरह से दूसरी टीमों पर निर्भर है.

रोहित का लगातार दूसरा शतक
विराट कोहली ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी. सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा शुरू से ही हमला बोला और तेजी से रन बनाए. रोहित को शुरुआत में एक जीवनदान भी मिला. तमीम इकबाल ने उनका कैच छोड़ दिया. इस समय रोहित सिर्फ नौ रन पर थे. इसके बाद रोहित ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की. उन्होंने 29वें ओवर की आखिरी गेंद पर एक रन लेकर इस वर्ल्‍ड कप अपना चौथा और कुल 26 शतक पूरा किया. वह 104 रन बनाकर सौम्‍य सरकार के शिकार बने.

लाइव क्रिकेट स्कोर, इंडिया vs बांग्‍लादेश (India vs Bangladesh Live Score)
जसप्रीत बुमराह ने 4 विकेट लिए.


रोहित-राहुल का सबसे बड़ी पार्टनरशिप
उन्होंने राहुल के साथ पहले विकेट के लिए 176 रन जोड़े. यह वर्ल्‍ड कप में भारत के लिए पहले विकेट की अभी तक की सबसे बड़ी साझेदारी है. रोहित ने 92 गेंदों का सामना किया और सात चौके व पांच छक्के मारे. रोहित के जाने के बाद राहुल भी तीन ओवर बाद रुबेल हुसैन का शिकार हो गए. उन्होंने 92 गेंदों का सामना किया और छह चौके व एक छक्का मारा.
Loading...

आखिरी ओवरों में नाकाम इंडिया
कप्‍तान विराट कोहली लगातार छठा अर्धशतक नहीं लगा सके. वे मुस्‍तफिजर रहमान की गेंद पर आउट हुए उन्‍होंने 27 गेंदों पर 26 रन बनाए. हार्दिक पंड्या बिना खाता खोले पवेलियन लौट लिए. पंत और धोनी के क्रीज पर होने के समय इंडिया के 350 रन बनाने के आसार लग रहे थे. लेकिन पंत 41 गेंद में 48 रन बनाकर 45वें ओवर की पहली गेंद पर 277 के कुल स्कोर पर आउट हुए. दिनेश कार्तिक का बल्ला तेजी से रन नहीं बना सका. उन्होंने नौ गेंदों में पर आठ रन बनाए. धोनी भी नाकाम रहे.

india vs bangladesh live score, ind vs ban score, jasprit bumrah, rohit sharma, india cricket team
भारत ने वर्ल्‍ड कप 2019 में छठी जीत दर्ज की.


आखिरी 5 ओवरों में केवल 35 रन और 4 विकेट गंवाए
आखिरी के पांच ओवरों में भारतीय टीम 35 रन ही बना सकी और चार विकेट गंवा बैठी. बांग्लादेश के लिए बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान ने 10 ओवरों में 59 रन देकर पांच विकेट लिए. आखिरी ओवर में रहमान ने सिर्फ तीन रन दिए और दो विकेट लिए. भुवनेश्वर इस ओवर में रनआउट हुए. भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 314 का स्कोर खड़ा किया.

शाकिब का लगातार छठा अर्धशतक
लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश टीम को सौम्‍य सरकार और तमीम इकबाल ने संभली हुई शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 39 रन जोड़े. मोहम्‍मद शमी ने तमीम को आउट कर भारत को पहली कामयाबी दिलाई. इसके बाद शाकिब अल हसन ने मोर्चा संभाला और लगातार छठा अर्धशतक लगाया. लेकिन हार्दिक पंड्या ने 34वें ओवर की पांचवीं गेंद पर शाकिब को आउट कर बांग्लादेश की जीत की उम्मीदें खत्म कर दीं. शाकिब ने 74 गेंदों का सामना किया और छह चौकों की मदद से 66 रन बनाए.

india vs bangladesh live score, ind vs ban score, jasprit bumrah, rohit sharma, india cricket team
शाकिब अल हसन ने वर्ल्‍ड कप में छठा अर्धशतक लगाया.


बुमराह ने समेटी बांग्‍लादेशी पारी
उनके जाने के बाद सब्बीर रहमान (36) और मोहम्मद सैफउद्दीन (नाबाद 51) ने संघर्ष जारी रखा लेकिन जसप्रीत बुमराह ने 48वें ओवर की आखिरी दो गेंदों पर दो विकेट लेकर सैफउद्दीन की बेहतरीन पारी को जाया कर भारत को जीत दिलाई.  बुमराह ने चार विकेट लिए. हार्दिक पंड्या ने भी बांग्लादेश के तीन अहम विकेट अपने नाम किए. युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी को एक विकेट मिला.

यह भी पढ़ें - कोहली अंपायरों से भिड़े, जताई नाराजगी, सजा मिलना तय!

ऐसे अब भी सेमीफाइनल में पहुंच सकता है पाकिस्तान!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 3, 2019, 5:30 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...