रोहित और वॉशिंगटन के दम पर ट्राई सीरीज़ के फाइनल में पहुंची टीम इंडिया

इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में ये भारत और बांग्लादेश की 7वीं भिड़ंत थी. अब तक बांग्लादेश इस फॉर्मेट में भारत के खिलाफ एक भी बार जीत दर्ज नहीं कर पाई है.

News18Hindi
Updated: March 14, 2018, 11:11 PM IST
रोहित और वॉशिंगटन के दम पर ट्राई सीरीज़ के फाइनल में पहुंची टीम इंडिया
टीम इंडिया
News18Hindi
Updated: March 14, 2018, 11:11 PM IST
बांग्लादेश को मैच जीतने के लिए 177 रन का लक्ष्य मिला था, लेकिन वह कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए निधास टी20 ट्राई सीरीज़ के 5वें मैच में भारत से 17 रन से हार गई. भारतीय टीम इस जीत के साथ ट्राई सीरीज़ के फाइनल में पहुंच गई है. जबकि फाइनल की दूसरी टीम का फैसला श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच होने वाले मैच से होगा.

बहरहाल, बांग्लादेश की पारी की शुरूआत तमीम इकबाल और लिटन दास ने की, लेकिन यह जोड़ी 12 रन के स्कोर पर टूट गई. लिटन दास के रूप में बांग्लादेश को पहला झटका ​लगा जिन्हें वॉशिंगटन सुंदर ने सात रन के स्कोर पर विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों स्टम्प कराया. भारत को दूसरा और तीसरा विकेट भी जल्दी मिला. वॉशिंगटन सुंदर ने सौम्य सरकार 1 रन और तमीम इकबाल 27 रन को अपना शिकार बनाया.

इसके बाद बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज़ मुश्फिकुर रहीम ने कप्तान महमदुल्लाह 11 और सब्बीर रहमान 27 के साथ मिलकर पारी संभालने की कोशिश की लेकिन वह टीम को जीत नहीं दिला पाए. महमदुल्लाह 11 रन के स्कोर पर यजुवेंद्र चहल की बॉल पर केएल राहुल के हाथों कैच हुए तो रहमान को शार्दुल ठाकुर ने बोल्ड किया.बांग्लादेश का आखिरी विकेट मेहदी हसन के रूप में गिरा, जिन्हें मोहम्मद सिराज ने सात रन के स्कोर पर सुरेश रैना के हाथों कैच कराया. मुश्फिकुर रहीम ने 72 रन की नाबाद पारी खेली जिसके लिए उन्होंने 55 बॉल का सामना करते हुए आठ चौके और एक छक्का लगाया.

भारत के लिए वॉशिंगटन सुंदर ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए. जबकि युजवेंद्र चहल, शार्दूल ठाकुर और मोहम्मद सिराज को एक-एक विकेट मिला. वहीं 89 रन की बेहतरीन पारी खेलने वाले कप्तान रोहित शर्मा को मैन आफ द मैच चुना गया.

भारत ने दिया था 177 रन का लक्ष्य
भारत ने कप्तान रोहित शर्मा (89) और सुरेश रैना (47) के बीच हुई शतकीय साझेदारी के दम पर निधास टी20 ट्राई सीरीज़ के पांचवें मैच में बांग्लादेश के सामने 177 रनों का लक्ष्य रखा था.

गौरतलब है कि भारत को पहली बार सीरीज़ में अच्छी शुरुआत मिली. रोहित और शिखर धवन (35) ने टीम के लिए पहले विकेट के लिए 9.5 ओवरों में 70 रन जोड़े. धवन को रूबेल हुसैन ने अपना शिकार बनाया. शिखर ने अपनी पारी में 27 बॉल का सामना करते हुए पांच चौके और एक छक्का लगाया. इसके बाद सुरेश रैना ने रोहित का साथ दिया. इसी बीच रोहित ने 13वें ओवर की चौथी गेंद पर एक रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया. रैना ने हसन पर 14वें ओवर में एक छक्का और एक चौका जड़ा. इस जोड़ी ने अंतिम ओवरों में तेजी से रन बटोरे.यानि भारत ने आखिरी के पांच ओवरों में 40 रन बटोरे. रैना बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में सीमा रेखा के पास सौम्य सरकार द्वारा लपके गए. वह आखिरी ओवर की पहली गेंद पर आउट हुए. उन्होंने रोहित के साथ दूसरे विकेट के लिए 102 रनों की साझेदारी को अंजाम दिया.

हालांकि एक वक्त भारत 180 रन के पार जाता दिख रहा था, लेकिन रुबेल हुसैन ने आखिरी ओवर में सिर्फ चार रन देकर स्कोर 176/3 पर रोक दिया. रैना ने 30 बॉल पर पांच चौके और दो छक्के की मदद से 47 रन की अच्छी पारी खेली. कप्तान रोहित आखिरी ओवर में रुबेल की सटीक यॉर्कर के कारण बड़ा शॉट नहीं लगा पाए और रन आउट हो गए. रोहित ने 61 बॉल पर पांच चौके और पांच छक्के की सहायता से 89 रन की शानदार पारी पारी खेली.

फिर रही टीम इंडिया अजेय
इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में ये भारत और बांग्लादेश की 7वीं भिड़ंत थी. अब तक बांग्लादेश इस फॉर्मेट में भारत के खिलाफ एक भी बार जीत दर्ज नहीं कर पाई है. यानि भारत का टी20​ क्रिकेट में बांग्लादेश के खिलाफ अजेय अभियान जारी है.

ये भी पढ़ें:
शमी संग शादी से पहले हसीन जहां के थे दो बच्चे- पूर्व पति का खुलासा
शमी मामले में टूटी BCCI की नींद, कहा- 'फिक्सिंग के गंभीर आरोपों की होगी जांच'
News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Sports News in Hindi यहां देखें.

और भी देखें

Updated: June 18, 2018 07:05 PM ISTइंग्‍लैंड के खिलाफ वनडे टीम में शामिल हुए सुरेश रैना, इस खिलाड़ी की ली जगह
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर