लाइव टीवी
Elec-widget

टीम इंडिया ने टेस्‍ट क्रिकेट में लिखा नया इतिहास, 142 साल में पहली बार हुए ये कारनामे

News18Hindi
Updated: November 24, 2019, 2:33 PM IST
टीम इंडिया ने टेस्‍ट क्रिकेट में लिखा नया इतिहास, 142 साल में पहली बार हुए ये कारनामे
उमेश यादव ने कोलकाता टेस्‍ट की दूसरी पारी में 5 विकेट लिए. (AP Photo)

भारतीय तेज गेंदबाजों ने कोलकाता टेस्‍ट (Kolkata Test) में बांग्‍लादेश (Bangladesh) की दूसरी पारी को तीसरे दिन के पहले घंटे में ही 195 रन पर समेट दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 24, 2019, 2:33 PM IST
  • Share this:
कोलकाता: भारत (India) ने बांग्‍लादेश (Bangladesh) को कोलकाता टेस्‍ट (Kolkata Test) में ढाई दिन के अंदर ही हराकर टेस्‍ट सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली. दोनों देशों के पहले पिंक बॉल टेस्‍ट (Pink Ball Test) में भारतीय तेज गेंदबाजों ने बांग्‍लादेश की पारी को तीसरे दिन के पहले घंटे में ही समेट दिया. बांग्‍लादेश ने दूसरी पारी में 195 रन बनाए और ऐसे में भारत को पारी व 46 रन से जीत मिली. बांग्‍लादेश ने पहली पारी में 106 रन बनाए. भारत ने अपनी पहली पारी में कप्‍तान विराट कोहली के शतक (136) के बूते 9 विकेट पर 347 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी. कोलकाता टेस्‍ट जीतने के साथ ही भारत ने कई ऐसे कारनामे किए जो टेस्‍ट क्रिकेट में पहले कभी नहीं हुए.

लगातार चौथी बार पारी से टेस्‍ट जीता भारत
भारत ने लगातार चौथा टेस्‍ट मैच पारी के अंतर से जीता है. टेस्‍ट क्रिकेट के 142 साल के इतिहास में आज तक कोई टीम ऐसा नहीं कर पाई है. भारत ने बांग्‍लादेश को लगातार 2 टेस्‍ट में पारी से हराने से पहले दक्षिण अफ्रीका को भी लगातार 2 टेस्‍ट में पारी से मात दी थी.

india bangladesh test, india vs bangladesh score, live cricket score, live ind vs ban, ind vs ban live, indian team records, इंडिया बांग्‍लादेश टेस्‍ट, इंडिया बांग्‍लादेश स्‍कोर
इशांत शर्मा को कोलकाता टेस्‍ट में मैन ऑफ द मैच चुना गया.


भारत ने लगातार 7वां टेस्‍ट जीता
वहीं भारत ने लगातार सातवां टेस्‍ट मैच जीता है जो कि उसका इस फॉर्मेट में सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है. कोलकाता टेस्‍ट में भारत को सभी विकेट तेज गेंदबाजों ने दिलाए. इस टेस्‍ट में बांग्‍लादेश के 19 विकेट गिरे क्‍योंकि महमूदुल्‍लाह चोट की वजह से रिटायर्ड हर्ट होने की वजह से खेल नहीं पाए.


भारत में पहली बार ऐसा हुआ जब टीम इंडिया के गेंदबाजों ने एक टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा विकेट लिए हैं. इससे पहले 2017 में भारतीय तेज गेंदबाजों ने श्रीलंका के खिलाफ 17 विकेट लिए थे.

कोलकाता टेस्‍ट में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने केवल 7 ओवर गेंदबाजी की जो भारतीय तेज गेंदबाजों के दबदबे को दिखाता है.


सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट जीतने में 5वें नंबर पर आए कोहली 
कोलकाता टेस्‍ट में जीत के साथ विराट कोहली अब सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट जीतने वाले कप्‍तानों में 5वें नंबर पर आ गए हैं. उनकी कप्‍तानी में भारत ने 33 टेस्‍ट मैच जीते हैं. दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान ग्रीम स्मिथ के नाम सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट मैच जीतने का रिकॉर्ड है. उन्‍होंने अपनी कप्‍तानी में 53 मैच जीते थे. दूसरे नंबर पर ऑस्‍ट्रेलिया के रिकी पोटिंग (48), तीसरे पर स्‍टीव वॉ (41) और चौथे पर वेस्‍टइंडीज के क्‍लाइव लॉयड (36) हैं.

india bangladesh test, india vs bangladesh score, live cricket score, live ind vs ban, ind vs ban live, indian team records, इंडिया बांग्‍लादेश टेस्‍ट, इंडिया बांग्‍लादेश स्‍कोर
विराट कोहली बल्‍ले के साथ कप्‍तानी में भी कमाल कर रहे हैं.


पारी से टेस्‍ट जीतने में भी कोहली दिग्‍गजों में शामिल
सबसे ज्‍यादा बार पारी से टेस्‍ट मैच जीतने में विराट कोहली चौथे नंबर पर आ गए हैं. उनकी कप्‍तानी में भारत ने 11 बार पारी से जीत हासिल की है. वे क्‍लाइव लॉयड, स्‍टीफन फ्लेमिंग और एंड्रयू स्‍ट्रॉस के बराबर आ गए हैं. इस मामले में भी रिकॉर्ड ग्रीम स्मिथ के नाम हैं जिन्होंने 22 बार पारी से मैच जीता था. उनके बाद स्‍टीव वॉ (14) और पीटर मे (12) का नाम आता है.

केएल राहुल ने गेंदबाजों का बनाया मजाक, 48 गेंदों में लगाई चौके-छक्‍कों की झड़ी

न्‍यूजीलैंड के विकेटकीपर बीजे वाटलिंग ने डबल सेंचुरी लगाकर तोड़े रिकॉर्ड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 24, 2019, 2:07 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...